दिल्ली

delhi

नेपाल विमान दुर्घटना: 12 शवों को काठमांडू लाया जाएगा, ब्लैक बॉक्स बरामद

By

Published : May 31, 2022, 11:26 AM IST

Updated : May 31, 2022, 12:04 PM IST

नेपाल में 4 भारतीयों सहित 22 लोगों को ले जा रहा नेपाल का यह विमान रविवार को हादसे का शिकार हुआ था. इसमें 4 भारतीयों के अलावा 2 जर्मनी के और 13 नेपाली नागरिक भी सवार थे.

नेपाल विमान दुर्घटना , nepal plane crash news
नेपाल विमान दुर्घटना , nepal plane crash news

काठमांडू : नेपाल के मस्टैंग जिले में रविवार सुबह हुई तारा हवाई जहाज दुर्घटना स्थल से सभी 22 पीड़ितों के शव बरामद होने के बाद नेपाली सेना मंगलवार को 12 शवों को काठमांडू लाने की तैयारी कर रही है. गौरतलब है कि दो शवों को आज खाबांग-मस्टैंग बेस स्टेशन लाया गया है जबकि दुर्घटनास्थल से ब्लैक बॉक्स भी बरामद किया गया है. नेपाल सेना के प्रवक्ता ने फोन पर एएनआई को बताया कि दुर्घटनास्थल से शव निकाले जा रहे हैं, और 10 शव पहले ही खबांग-मस्टैंग में बेस स्टेशन पर लाए जा चुके हैं. दो शवों को बेस स्टेशन पर लाया जा रहा है, और ब्लैक बॉक्स भी बरामद किया गया है. मौसम की स्थिति को देखते हुए शवों को पोखरा के रास्ते काठमांडू ले जाया जाएगा.

पढ़ें: Nepal Plane Crash: सभी यात्रियों की मौत, 4 भारतीयों समेत 22 लोग थे सवार

इससे पहले सोमवार को नेपाली सेना 21 शवों को बरामद कर 10 शवों को बेस स्टेशन ले गई थी. काठमांडू में त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के प्रवक्ता टेकनाथ सितुआला ने कहा था कि अब तक हमने 21 शव बरामद किए हैं. 10 शव खबांग में एमआई-17 हेलीकॉप्टर की मदद से बेस स्टेशन पर वापस लाए गए हैं. उन्होंने आगे जोड़ा कि खराब मौसम की वजह से बचाव अभियान बहुत मुश्किल था. यहां तक ​​​​कि 50-60 बचाव दल भी तैनात किए गए हैं.

तीन हेलीकॉप्टर भी तैनात हैं जो बचाव दल द्वारा निकाले गए शवों को दुर्घटनास्थल से पास के बेस स्टेशन तक निकालने में लगे हुए हैं. घरेलू हवाई सेवा प्रदाता, तारा एयर द्वारा संचालित, पोखरा से जोमसोम जाने वाला टर्बोप्रॉप विमान रविवार को मस्टैंग जिले में मनापति चोटी के आधार पर 14, 500 फीट की ऊंचाई पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने कहा कि दुर्घटना स्थल 14,500 फीट पर स्थित है. यह इलाका बेहद ढलानदार है. लगातार बारिश और बादलों ने बचाव दल के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी हैं. इसके बावजूद, वे शवों को निकालने और उन्हें बेस स्टेशन तक पहुंचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं.

पढ़ें: नेपाल का लापता विमान क्रैश, 4 भारतीयों समेत 22 लोग थे सवार

रविवार को सुबह 9:55 (NST) पर मस्टैंग में जोम्सम के लिए पोखरा से उड़ान भरने वाले विमान ने टेकऑफ के तुरंत बाद संपर्क खो दिया और बाद में सोमवार सुबह मस्टैंग में थसांग ग्रामीण नगर पालिका -2 के सानसुरे चट्टान पर पाया गया. विमान में चार भारतीय, दो जर्मन और चालक दल के तीन सदस्यों सहित कुल 22 यात्री सवार थे. घटना के तुरंत बाद, हिमालयी राष्ट्र के संस्कृति, पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दुखद दुर्घटना की जांच के लिए पांच सदस्यीय पैनल के गठन के संबंध में सोमवार को एक प्रेस बयान जारी किया, जिसमें कहा गया कि वरिष्ठ वैमानिकी अभियंता रतीश चंद्र लाल सुमन जांच टीम का नेतृत्व करेंगे.

नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएएन) द्वारा की गई प्रारंभिक जांच से पता चला है कि दुर्घटना खराब मौसम की वजह से हुई होगी. सीएएएन के महानिदेशक प्रदीप अधिकारी ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि खराब मौसम के कारण जिस विमान को दाएं मुड़ना चाहिए था, वह बाएं मुड़ गया और दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस बीच, प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने मृतकों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी और ट्विटर के माध्यम से शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की. मस्टैंग हिमालयी राष्ट्र के पहाड़ी और पांचवें सबसे बड़े जिलों में से एक है जो मुक्तिनाथ मंदिर की तीर्थयात्रा की मेजबानी करता है.

Last Updated :May 31, 2022, 12:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details