दिल्ली

delhi

NCW अध्यक्ष का राजस्थान DPG पर बड़ा आरोप, कहा- लाठर महिलाओं और बच्चियों की सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं...

By

Published : Oct 31, 2022, 5:58 PM IST

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने राजस्थान के मौजूदा डीजीपी पर आरोप लगाया है (Rekha Sharma allegations on DGP) कि वो प्रदेश की महिलाओं और बच्चियों की सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं हैं. आयोग तीन दिन से उनसे मिलने का समय मांग रहा है, लेकिन वो मिलना नहीं चाह रहे हैं. बात की तो जवाब दिया कि मैं रिटायर होने वाला हूं. अपने पर्सनल काम वाइंड अप कर रहा हूं. बात करने के लिए जूनियर को भेजता हूं.

ncw chairperson rekha sharma
राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा

जयपुर. भीलवाड़ा में नाबालिग लड़कियों की खरीद-फरोख्त के मामले में राजस्थान पुलिस के रवैये को लेकर राष्ट्रीय महिला आयोग अध्यक्ष रेखा शर्मा ने नाराजगी जताई है. अध्यक्ष रेखा शर्मा ने आरोप लगाया कि राज्य के डीजीपी एमएल लाठर महिलाओं और बच्चियों के मुद्दों पर बात करने को तैयार नहीं हैं. केवल अपने पर्सनल काम में लगे हैं.

मिलने का टाइम मांग जवाब आया में रिटायर होने वाला हूं: राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि हमारा ऑफिस 3 दिन से डीजीपी ऑफिस से तालमेल बिठा रहा है. लेकिन प्रदेश के डीजीपी को आयोग से मिलने का टाइम नहीं (DGP reply to Rekha Sharma) है. पहले तो कहते रहे मिलते हैं, लेकिन फिर वह मिलने से बचते रहे. आज सुबह से ही हम उनसे लगातार मिलने की बात कर रहे हैं. पहले तो सुबह से फोन नहीं उठा रहे थे. बाद में जब फोन उठाया तो कहा कि में तो रिटायर्ड होने वाला हूं. अपने पर्सनल काम वाइंड अप कर रहा हूं. आप से मिलने के लिए जूनियर को भेजता हूं.

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने क्या कहा, सुनिए...

रेखा शर्मा ने कहा कि प्रदेश के पुलिस मुखिया ये जवाब बहुत ही चौंकाने और हैरान करने वाला है. इस तरह के जवाब से अंदाजा लगाया जा सकता है प्रदेश की सरकार और पुलिस महकमा कितना गंभीर है महिलाओं और बच्चियों को लेकर. प्रदेश में मासूम बच्चियों को बेचा जा रहा है. मानव तस्करी हो रही है और डीजीपी कहते हैं उनके पास टाइम नहीं है. रेखा शर्मा ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा, बच्चियों खरीद-फरोख्त सहित कई सारे मुद्दे थे, जिन पर हमें उनसे बात करनी थी. उनको बताना था कि राजस्थान में महिलाओं की स्थिति क्या है.

पढ़ें:संगीता बेनीवाल पहुंचीं भीलवाड़ा, कलेक्टर व एसपी संग की बैठक...कहा- बालिकाओं को स्टाम्प पर बेचने का मामला पुराना

रेखा शर्मा ने कहा कि डीजीपी से भीलवाड़ा सहित कई अन्य मुद्दों पर बात करनी थी. आप सोच सकते हैं कि एक प्रदेश का डीजीपी महिलाओं के मुद्दों पर बात करने में इंटरेस्टेड नहीं है. यदि मुद्दों को गंभीरता से लेकर नहीं सुनेंगे नहीं तो, काम क्या करेंगे. दो साल से डीजीपी बने बैठे हैं, लेकिन आपको पता ही नहीं मुद्दा क्या है. लेकिन सुना तो जा सकता है. मुख्य सचिव से नहीं मिल पाई, वो किसी काम से गई हैं. लेकिन डीजीपी गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं. ऐसे में मुझे नहीं लगता कि राज्य सरकार भी इस मुद्दे पर गंभीरता से काम करेगी.

एसआईटी गठन की करेंगी सिफारिश: रेखा शर्मा ने कहा कि भीलवाड़ा की खबर आई थी कि वहां पर बच्चों को बेचा जा रहा है. हमने हमारी टीम को वहां पर भेजा और स्थिति की जानकारी जुटाई. लेकिन जब वहां स्थानीय पुलिस से बात की तो उन्होंने यह कहकर मना कर दिया कि यह पुरानी न्यूज है. इस बीच में हमने सवाई माधोपुर में स्वयं आसपास के उन इलाके में गई जहां देह व्यापार होता है. मैंने खुद ने देखा कि किस तरह से नाबालिग बच्चियों को सेक्स रैकेट में धकेला जा रहा है.

पढ़ें:भीलवाड़ा में बच्चियों की खरीद फरोख्त पर सीएम का जवाब, बोले ये 2005 का मामला

उन्होंने कहा कि देखने में आया कि पूरे राजस्थान में हाइवे पर एक ही कम्युनिटी की छोटी बच्चियां सेक्स वर्कर का काम कर रही हैं. यहां पूरा गिरोह काम कर रहा है, जो बच्चियों को अगवा करके ला रहा है. पुलिस की मिलीभगत से ही दे व्यापार चल रहा है. लेकिन यहां का प्रशासन आंखों पर पट्टी बांध कर बैठा है. आयोग केंद्र सरकार से इस मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित करने की सिफारिश करेगा. संभव हो तो बड़ी जांच एजेंसी से मामले की जांच के लिए कहा जाएगा.

पढ़ें:राज्यवर्धन का गहलोत पर हमला, कहा- अस्पतालों पर शर्म आती है...भीलवाड़ा में बेटियों को बेचने की घटनाओं पर नहीं

पुलिस को पता, फिर भी कार्रवाई नहीं: रेखा शर्मा ने कहा कि सवाई माधोपुर में उन्होंने खुद एसपी से बातचीत की तो उन्होंने सर्वे कराने की बात कही. सर्वे शुरु भी किया गया, कुछ मामले में जानकारी भी सामने आई. आयोग अध्यक्ष ने कहा कि घटना स्थल से पांच कदम की दूरी पर महिला थाना है, लेकिन फिर भी पुलिस को जानकारी नहीं है. इस पर सवाल उठना जायज है कि पुलिस जानबूझकर कार्रवाई नहीं कर रही है. सवाई माधोपुर के एसपी की मिलीभगत इस मामले में सामने आई है.

RSCW अध्यक्ष रेहाना रियाज ने क्या कहा ? : राजस्थान राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष रेहाना रियाज चिश्ती सोमवार को भीलवाड़ा में गहलोत सरकार के महिला अत्याचार के प्रति संवेदनशील होने की वकालत की. उन्होंने कहा कि भाजपा के राजनेताओं को सिर्फ प्रदेश में महिला अत्याचार की घटना दिखाई देती हैं. भाजपा शासित प्रदेश की घटनाएं (RSCW President Targets BJP) दिखाई नहीं देतीं. सभ्य समाज कभी महिलाओं के साथ हो रही घटनाओं को माफ नहीं करता है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में जो पंडेर की घटना सुर्खियों में चल रही है, वह वर्ष 2019 की है. उस समय 25 लोगों की गिरफ्तारी भी हुई थी. गहलोत सरकार महिला अत्याचार नहीं हो इसके लिए संवेदनशील रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details