दिल्ली

delhi

Dignitaries Tributes to Sardar Patel: राष्ट्रपति मुर्मू, पीएम मोदी, अमित शाह समेत प्रमुख नेताओं ने सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दी

By PTI

Published : Oct 31, 2023, 9:02 AM IST

Updated : Oct 31, 2023, 10:34 AM IST

राष्ट्रपति मुर्मू, पीएम मोदी, अमित शाह समेत कई प्रमुख नेताओं ने आज लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी. आज राष्ट्रीय एकता दिवस है. (Dignitaries Tributes to Sardar Patel, Sardar Vallabhbhai Patel Anniversary, National Unit Day )

Etv BharatDignitaries Tributes to Sardar Patel
Etv Bharatराष्ट्रपति मुर्मू, पीएम मोदी, अमित शाह समेत प्रमुख नेताओं ने सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दी

नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कई कई प्रमुख नेताओं ने मंगलवार को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की. प्रधानमंत्री मोदी गुजरात में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, सरदार पटेल की विश्व की सबसे बड़ी मूर्ति पर पुष्पांजलि अर्पित की. इस मौके पर उन्होंने गुजरात के एकता नगर में जनता को 'राष्ट्रीय एकता दिवस' की शपथ दिलाई.

गुजरात के एकता नगर में राष्ट्रीय एकता दिवस परेड पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'एक तरह से आज मेरे सामने लघु भारत का रूप दिखाई दे रहा है. राज्य अलग है, भाषा अलग है, परंपरा अलग है, लेकिन यहां उपस्थित प्रत्येक व्यक्ति एकजुट हैं. यह एक मजबूत सूत्र से जुड़ा है. 15 अगस्त को लाल किले पर कार्यक्रम, 26 जनवरी को कर्तव्य पथ पर परेड और नर्मदा के तट पर एकता दिवस समारोह ये तीनों राष्ट्र उत्थान की शक्तियां बन गई हैं.'

उन्होंने कहा,'अगले 25 साल भारत के लिए इस दशक के सबसे महत्वपूर्ण 25 साल हैं. इन 25 सालों में हमें अपने भारत को समृद्ध बनाना है. हमारा भारत विकसित हुआ. आजादी से पहले 25 वर्षों का कालखंड था, जिसमें प्रत्येक देशवासी ने स्वतंत्र भारत के लिए अपना बलिदान दिया था. अब, अगले 25 वर्ष हमारे लिए एक अवसर है और हमें हर लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सरदार पटेल से प्रेरणा लेनी होगी.'

वहीं, राजधानी दिल्ली के पटेल चौक पर आयोजित एक विशेष समारोह में राष्ट्रपति मुर्मू, उप राष्ट्रपति धनखड़, अमित शाह और अन्य लोगों ने भारत के पहले गृह मंत्री की जयंती पर उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एकता की शपथ दिलाई और 'रन फॉर यूनिटी' को झंडी दिखा कर रवाना किया.

शाह ने कहा कि पटेल ने अपनी दृढ़ इच्छा शक्ति, राजनीतिक ज्ञान और कड़ी मेहनत से 550 से अधिक रियासतों में विभाजित भारत को एक अखंड राष्ट्र बनाने के लिए काम किया था. सरदार का राष्ट्र के प्रति समर्पित जीवन और देश के प्रथम गृह मंत्री के रूप में राष्ट्र निर्माण के कार्य हमें सदैव प्रेरित करते रहेंगे.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर 'रन फॉर यूनिटी' को हरी झंडी दिखाई. आज का दिन 'राष्ट्रीय एकता दिवस' के रूप में मनाया जाता है. 'एक्स' पर एक पोस्ट में शाह ने कहा कि भारत की एकता और समृद्धि सरदार वल्लभभाई पटेल के जीवन का एकमात्र उद्देश्य था. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा के कटक जिले में राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर 'रन फॉर यूनिटी' में भाग लिया. अहमदाबाद में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने 'रन फॉर यूनिटी' को हरी झंडी दिखाई.

ये भी पढ़ें-National Unity Day : अलग-अलग रियासतों के एकीकरण में पटेल की भूमिका अद्वितीय, साम-दाम-भेद-दंड की अपनाई थी नीति

उन्होंने हिंदी में 'एक्स' पर लिखा, लौह पुरुष सरदार पटेल को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि और राष्ट्रीय एकता दिवस पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं. पटेल चौक पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने वालों में दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना और विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी सहित कई अन्य लोग शामिल थे.

Last Updated :Oct 31, 2023, 10:34 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details