दिल्ली

delhi

'एमवी साईबाबा' भारतीय ध्वज वाला पोत नहीं : भारतीय अधिकारी

By PTI

Published : Dec 24, 2023, 1:10 PM IST

भारतीय नौसेना ने रविवार को कहा कि जहाज पर सवार सभी 25 भारतीय चालक दल के सदस्य सुरक्षित हैं. नौ सेना ने यह स्पष्ट किया कि यह भारत-ध्वज वाला जहाज नहीं था, जैसा कि पहले अमेरिका ने दावा किया था. Indian Navy news, warships news, MV SAIBABA, Indian flagged news

Etv Bharat
Etv Bharat

भारत के पश्चिम में ड्रोन ने व्यापारिक जहाज पर हमला किया

नई दिल्ली : दक्षिणी लाल सागर में कथित तौर पर ड्रोन हमले की जद में आया 'एमवी साईबाबा' नामक तेल टैंकर भारतीय ध्वज वाला पोत नहीं है. भारतीय अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. यह स्पष्टीकरण अमेरिकी सेना की मध्य कमान द्वारा तेल टैंकर को भारतीय ध्वज वाला पोत बताए जाने के बाद आया है.

अधिकारियों ने कहा कि एमवी साईबाबा एक गैबॉन-ध्वज वाला पोत है और इसे 'भारतीय पोत रजिस्टर' से प्रमाणन प्राप्त हुआ है. दुनिया भर के पोत विभिन्न देशों में पंजीकरण प्रमाणन प्राप्त कर सकते हैं. अमेरिकी मध्य कमान ने कहा है कि दक्षिणी लाल सागर में यमन के हूती विद्रोहियों के ड्रोन हमलों की चपेट में आए दो पोत में से एक भारतीय ध्वज वाला तेल टैंकर भी है.

कमान की ओर से जारी बयान मुताबिक, स्थानीय समयानुसार रात करीब आठ बजे अमेरिकी नौसेना बल की मध्य कमान को दक्षिणी लाल सागर में दो पोत से रिपोर्ट मिली कि उन पर हमला किया गया है. बयान के मुताबिक, नॉर्वे के ध्वज वाले तेल टैंकर 'एम/वी ब्लामानेन' ने हूती विद्रोहियों के ड्रोन की ओर से उन्हें निशाना बनाए जाने की सूचना दी है, जिसमें किसी के घायल होने या क्षति की सूचना नहीं है.

इसके मुताबक, भारतीय ध्वज एवं गैबॉन के स्वामित्व वाले एक अन्य तेल टैंकर 'एम/वी साईबाबा' ने भी उस पर ड्रोन हमले की सूचना दी. इस हमले में भी किसी के घायल होने की सूचना नहीं है. एक भारतीय अधिकारी ने स्पष्ट कि यह गैबॉन के ध्वज वाला पोत है.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details