दिल्ली

delhi

9वीं के छात्र हर्ष ने बनाया अनोखी डिवाइस, पीएम ने 'परीक्षा पे चर्चा' के लिए दिल्ली बुलाया

By

Published : Mar 31, 2022, 10:31 PM IST

मध्य प्रदेश के रीवा जिले के छात्र हर्ष बाजपेयी ने "EZHEALTH" नाम का एक ऐसा डिवाइस बनाया है, जिससे शरीर के तापमान को आसानी से मापा जा सकेगा. 9वीं कक्षा के छात्र हर्ष ने वह करके दिखाया है जिसे सोच पाना भी दूर की बात है. अब हर्ष की इस उपलब्धि के लिए उन्हें पीएम मोदी ने 'परीक्षा पे चर्चा' के लिए दिल्ली बुलाया है.

REWA STUDENT EZHEALTH DEVICE
हर्ष बाजपेयी

रीवा :कोरोना काल में जब डॉक्टर मरीजों की जान बचाने की कोशिश में जुटे हुए थे, तभी उनके तापमान को मापने के लिए मध्य प्रदेश के रीवा जिले के 14 वर्षीय छात्र हर्ष बाजपेयी के द्वारा एक यंत्र तैयार किया जा रहा था. उन्होंने इस डिवाइस का नाम "EZHEALTH" रखा है. हर्ष द्वारा बनाए गए इस यंत्र से इंसान के शरीर के तापमान और पल्स को आसानी से मापा जा सकेगा. तापमान और पल्स को मापने के बाद दुनिया में कहीं पर भी अपनी जान-पहचान वालों के शरीर की समस्याओं के बारे में देखा जा सकता है. एक डिवाइस को तैयार करने के बाद हर्ष ने एक ऐप का निर्माण भी किया है, जिससे आसानी से दूर बैठा व्यक्ति अपने परिजनों के शरीर के तापमान और पल्स मात्र चंद सेकेंडो में आसानी से देख सके.

9वीं के छात्र हर्ष ने बनाया अनोखी डिवाइस

मार्केट में इतने रुपये में उपलब्ध होगा डिवाइस:हर्ष का कहना है कि "EZHEALTH" डिवाइस बहुत जल्द ही इंडियन मार्केट में उपलब्ध होगा. जिसकी कीमत मात्र 1700 से 1800 रुपये के आस-पास होगी. सस्ता होने के कारण हर व्यक्ति इस डिवाइस को खरीद सकेगा. इंडियन मार्केट में आने के बाद जो भी "EZHEALTH" डिवाइस को खरीदेगा, उसे एक लॉगिन और पासवर्ड दिया जाएगा. हर्ष ने यह भी बताया कि हमेशा वाई-फाई से कनेक्ट होने पर यह डिवाइस सारा डेटा एक डिवाइस बेस में अपलोड करता रहेगा. लोग जब भी एप के थ्रू डेटाबेस में जाकर लॉगिन आईडी और पासवर्ड को डालेंगे तो डेटाबेस की एक्सेस मिल जाएगी, जहां से एक्सल फाइल और जितना भी डेटा है उसे उस एप के जरिए देखा जा सकेगा.

ऐसे मिला मोटिवेशन:ईटीवी भारत से बात करते हुए 9वीं के छात्र हर्ष ने बताया कि उनके पिता क्रिकेट में अंपायरिंग का काम करते हैं. हर्ष जिस केंद्रीय विद्यालय में पढ़ाई कर रहे हैं उनकी माता उसी विद्यालय में शिक्षिका है. वहीं हर्ष की माता उनकी क्लास टीचर भी हैं, जिसके कारण मां का काफी सपोर्ट उन्हें मिलता रहा. हर्ष बताते है कि परिवार में उनके चार भाई और दो बहनें इंजीनियर हैं, इस कारण इंजीनियरिंग में कमाल करने के लिए उन्हें अपने परिवारजनों से अच्छा खासा अनुभव मिला. यही वजह है कि हर्ष ने इस डिवाइस को बना कर तैयार किया.

यह भी पढ़ें- मप्र के सरकारी स्कूलों में 5 वीं व 8 वीं का भले ही बोर्ड एग्जाम नहीं लेकिन नियमावली कम नहीं, पढ़ें पूरी गाइडलाइन

पीएम के 'परीक्षा पे चर्चा' में शामिल होंगे हर्ष:हर्ष की इस उपलब्धि के लिए उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम' में चर्चा के लिए शामिल किया गया है, जिसके तहत शुक्रवार यानी एक अप्रैल को होने वाले इस कार्यक्रम में छात्र हर्ष बाजपेयी शामिल होंगे. हर्ष ने प्रधानममंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी के कारण ही उनका यह प्रोजेक्ट सफल हो पाया है क्योंकि इसके पहले तक लैब न होने के कारण यह कर पाना संभव नही था. प्रधानमंत्री के आते ही एक नीति आयोग का गठन किया गया और उसी नीति आयोग के अंतर्गत लगभग हर स्कूलों में एक अटल ट्रिकरिंक लैब खोला गया, जहां पर रोबोटिक, इलेक्ट्रॉनिक, प्रोजेक्ट में इस्तेमाल आने वाले सभी उपकरण वहां पर मिलने लगे. जिसके कारण छात्रों के दिमाग मे आने वाले आइडियाज उन उपकरणों को लेकर प्रोजेक्ट को तैयार कर सकते हैं. और इसी के चलते भारत आत्मनिर्भर की ओर बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है.

यह भी पढ़ें- 17 साल के बच्चे का कमाल: फोन ट्रैकिंग से पहुंचा चोर के पास, आप भी ऐसे ढूंढ सकते हैं खोया हुआ मोबाइल

ABOUT THE AUTHOR

...view details