दिल्ली

delhi

MP में गजब की CM कन्या विवाह योजना! दुल्हनों की किट में बांटे गए कंडोम और गर्भ निरोधक गोलियां

By

Published : May 30, 2023, 12:59 PM IST

Updated : May 30, 2023, 3:46 PM IST

मध्यप्रदेश वाकई में अजब है और गजब भी. मुख्यमंत्री कन्या विवाह समारोह को अधिकारियों ने मजाक बनाकर रख दिया है. अब ताजा मामला झाबुआ जिले का है. यहां आयोजित विवाह समारोह में अधिकारियों ने दुल्हनों को दी गई मेकअप किट में परिवार नियोजन संबंधी सामग्री भी रखवाई. ये देखकर परिजनों ने हंगामा कर दिया.

family planning material married couples
दुल्हनों के मेकअप किट में परिवार नियोजन सामग्री

झाबुआ।मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री कन्या विवाह समारोह लगातार विवादों से घिर रहे हैं. झाबुआ में समारोह में दुल्हन की मेकअप किट में कंडोम और गर्भ निरोधक गोलियां भरकर दी गईं जिसके चलते परिवार वालों ने हंगामा कर दिया. झाबुआ जिले के थांदला में आयोजित मुख्यमंत्री कन्या विवाह कार्यक्रम में उस वक्त बवाल मच गया, जब मेकअप किट में परिवार नियोजन की सामग्री निकली. जब परिजनों ने ये देखकर हंगामा किया तो अफसरों का तर्क भी सामने आ गया.अफसरों का कहना है कि ये परिवार नियोजन कार्यक्रम का हिस्सा है. फिलहाल कांग्रेस ने इस मामले को लेकर सरकार पर निशाना साधा है. इस पहले डिंडौरी में कन्याओं का प्रग्नेसी टेस्ट कराए जानें से समारोह सवालों के घेर में आ गया था.

दुल्हनों के मेकअप किट में परिवार नियोजन सामग्री

मेकअप किट में मिली सामग्री, परिजन भड़के :गौरतलब है कि जिले में इन दिनों जनपद व पंचायत स्तर पर मुख्यमंत्री कन्या विवाह कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. सोमवार को जनपद पंचायत थांदला में कार्यक्रम हुआ. यहां 292 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ. खास बात ये है कि कार्यक्रम में वधु को जो मेकअप किट दी गई, जब उन्हें खोला गया तो उसमें परिवार नियोजन से जुड़ी गर्भ निरोधक टेबलेट जैसे माला एन और ईजी पिल और कंडोम के पैकेट रखे हुए थे. जिसे देखकर परिवार के लोग चौंक गए. परिजनों ने ये कहकर विरोध किया कि ऐसे आयोजन में इस तरह की सामग्री देना उचित नहीं है.

दुल्हनों के मेकअप किट में परिवार नियोजन सामग्री

Must Read: ये खबरें भी पढ़ें...

डिंडौरी में प्रग्नेसी टेस्ट:विवाह समारोह से जुड़ा विवाद पहला नहीं है कहीं नकली सामग्री वितरित करने का मामला सामने आया कई बार भाजपा के मंत्रियों ने ही आयोजन में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था. इससे पहले डिंडौरी में समारोह में विवाह करने से पहले से कन्याओं का प्रग्नेसी टेस्ट किया गया था और रिपोर्ट आने पर कुछ कन्याओं को समारोह के माध्यम से विवाह करने से वंचित कर दिया गया था. इस पर कांग्रेस ने भी सरकार पर गंभीर आरोप लगाए थे. बीजेपी सरकार की ओर से इस टेस्ट को एनीमिया टेस्ट बताया गया था लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों ने प्रग्नेसी टेस्ट किए जानें की बात कबूल की थी. इस मामले की जांच के आदेश दिए गए थे.

स्वास्थ्य विभाग का कारनामा :बताया जाता है कि परिवार नियोजन से जुड़ी सामग्री स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रदान की गई. इस बारे में जनपद सीईओ भूर सिंह रावत का कहना है कि हमारी जिम्मेदारी विवाह संपन्न कराने की थी. वहीं सीएमएचओ डॉ. जेपीएस ठाकुर का कहना है कि मेकअप किट में जो सामग्री दी गई है, वह परिवार नियोजन कार्यक्रम का हिस्सा है. विवाहित जोड़ों को इसके प्रति जागरूक करना हमारा दायित्व है. इसमें कुछ भी गलत नहीं है.

Last Updated : May 30, 2023, 3:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details