दिल्ली

delhi

MP Hijab Controversy: दमोह के गंगा जमुना स्कूल के संचालक की भोपाल में प्रॉपर्टी, नगर निगम ने भेजा नोटिस

By

Published : Jun 10, 2023, 5:47 PM IST

Updated : Jun 10, 2023, 10:41 PM IST

गंगा जमुना स्कूल के संचालक की भोपाल में प्रॉपर्टी के कनेक्शन मिले हैं. यहां अशोका गार्डन स्थित गंगा जमुना नाम से मौजूद बिल्डिंग में संचालित हो रहे हॉस्टल पर नगर निगम में नोटिस चस्पा किया है. जिसमें यह बिल्डिंग कब से है और किसके नाम पर है और कब से उसका किराया और संपत्ति कर आदि जमा किया गया है या नहीं तमाम तरह की जानकारी मांगी गई है.

MP Hijab Controversy
दमोह स्कूल डायरेक्टर

दमोह स्कूल डायरेक्टर की भोपाल में प्रॉपर्टी

भोपाल।मध्य प्रदेश के दमोह में गंगा जमुना स्कूल में हिन्दू छात्राओं को हिजाब पहनाना और धर्मांतरण के मामले में घिरे स्कूल संचालक के खिलाफ प्रशासन बड़ा रुख अपनाता जा रहा है. स्कूल संचालक इदरीश खान के तमाम संपत्ति और ठिकानों पर भी प्रशासन दबिश दे रहा है. एक ओर जहां इदरीश खान के पेट्रोल पंप दाल मिल वेयरहाउस आदि पर सरकारी विभाग की टीमें छापेमारी कार्रवाई कर रही है. वहीं दूसरी ओर भोपाल में भी इदरीश खान की संपत्ति की जानकारी सामने आई है. भोपाल के अशोका गार्डन क्षेत्र में सब्जी मंडी के पीछे गंगा जमुना के नाम से एक 3 मंजिला बिल्डिंग है. जिसमें श्री राम बॉयज हॉस्टल संचालित हो रहा है. इस बिल्डिंग पर नगर निगम ने नोटिस चस्पा कर जानकारी मांगी है. जिसमें बिल्डिंग के संपत्ति के संचालक से लेकर संपत्ति कर आदि किसके नाम से जमा हो रहा है और कब से हो रहा है, इस तरह 12 बिंदुओं पर जानकारी एकत्रित की गई है.

किराए पर लेकर हॉस्टल: ETV Bharat की टीम भी भोपाल स्थित जब गंगा जमुना की इस बिल्डिंग पर पहुंची तो देखा यहां बाहर नगर निगम भोपाल ने नोटिस चस्पा कर रखा था, जबकि बिल्डिंग में कोई भी संचालक मौजूद नहीं था. टीम ने जब अंदर जाकर देखा तो पता चला की पहली और दूसरी मंजिल पर यहां बॉयज हॉस्टल संचालित हो रहा है. जो श्री राम बॉयज हॉस्टल के नाम पर है, जिस का संचालन मिस्टर उपाध्याय द्वारा किया जा रहा था. जबकि यहां काम करने वाले केयरटेकर दुर्गेश ने बताया कि यह बिल्डिंग का संचालन राशिद खान नामक व्यक्ति करते हैं लेकिन वह कम ही यहां पर आते हैं. इन्होंने बॉयज हॉस्टल के लिए इस बिल्डिंग को 1 साल पहले ही नवंबर में किराए पर लिया है, जबकि इसी साल इनका एग्रीमेंट भी खत्म होने जा रहा है इससे ज्यादा जानकारी इनके पास नहीं है.

नगर निगम का नोटिस

Also Read

दस्तावेजों में मिली खामियां: टीम ने जब नगर निगम अधिकारियों से इस बारे में जानकारी मांगी तो नगर निगम के अपर आयुक्त एमपी सिंह का कहना था कि इस बिल्डिंग के दस्तावेजों में बहुत सारी खामियां पाई गई है. जिसको लेकर इन्हें नोटिस जारी किया गया है और असली दस्तावेजों की जानकारी मांगी गई. इस मामले में राष्ट्रीय बाल आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने भी सवाल उठाए हैं और प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन से जानकारी मांगी है. कानूनगो ने इस बिल्डिंग का फोटो Tweet करते हुए लिखा है कि इस होस्टल का संचालन कोई उपाध्याय द्वारा किया जाता है और जबकि यह बिल्डिंग दमोह के गंगा जमुना स्कूल संचालकों की बताई जा रही है. ऐसे में क्या नाम बदलकर इस हॉस्टल का संचालन किया जा रहा है. इन तथ्यों की जांच होना चाहिए.

नोटिस में इन बिंदुओं पर मांगी गई जानकारी

  1. राज्य सम्पत्तिकर विभाग में वर्ष 75-76 की जमा राशि की रसीद सत्य प्रति सहिता
  2. राज्य सम्पत्तिकर विभाग का प्रमाण-पत्र वर्ष 75-76 के सम्पत्ति कर से सम्बन्धित मांग पत्र सहित
  3. भवन अथवा भूमि के क्रय पत्र की प्रमाणित सत्य पत्र मानचित्र सहिता
  4. अवन के विधिवत बटवारे सम्बन्धी अभिलेख एवं उसकी प्रति मानचित्र सहित
  5. विधवा सम्बन्धी प्रमाण-पत्र जैसे मृत्यु प्रणाम पत्र तथा शपथ-पत्रा
  6. शारीरिक निःशन सम्बन्धी शासकीय चिकित्सालय का प्रमाण-पत्र
  7. कर से मुक्त किए जाने सम्बन्धी धार्मिक अथवा सार्वजनिक उपयोग का अथवा ट्रस्ट होने का पंजीयन प्रमाण-पत्र सत्य प्रति सहिता
  8. भवन निर्माण कार्य पूर्ण होने का प्रमाण-पत्र एवं आधिपत्य की जानकारी अनुमानित मासिक किराए
    के उल्लेख के साथ
  9. शयन निर्माण का अनुझा पत्र सम्बन्धित मानचित्र सहित
  10. भवन अथवा भूमि के आवंटन एवं अधिपत्य की प्रमाणित जानकारी
  11. भवन तथा भूमि के किराएदारी की पूर्ण जानकारी जिसमे किराएदारी के नाम प्रबलि माग का मासिक किराया कब से दिया भैया एवं किराएनामा की सत्य प्रति आदि
  12. अन्य जानकारी अथवा अभिलेखों की सत्य प्रतियां जो उक्त भवन अथवा भूमि कर करारोपण से
Last Updated : Jun 10, 2023, 10:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details