दिल्ली

delhi

थानों में कैद हुई ग्वालियर चंबल अंचल की शान, अब शादी समारोह और अन्य फंक्शनों में नहीं दिखेगा रुतबा, जानिए वजह...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 14, 2023, 9:15 PM IST

Updated : Oct 14, 2023, 10:26 PM IST

MP Chambal Licensed Guns locked in Thana: मध्यप्रदेश का चंबल और चंबल के लोगों में बंदूक मोह किसी से छिपा नहीं है. इस क्षेत्र में हथियार आदमी की शान मानी जाती है. जहां लोग नौकरी, रुपया पैसों के लिए नेताओं से सिफारिश करते हैं. वहीं चंबल अंचल में ये शिफारिशें बंदूक लाइसेंस की होती है. लेकिन अब ये शान पुलिस थानों में कैद हो रही हैं. चुनाव के चलते प्रशासन ने लाइसेंसी हथियारों को जमा करने का फरमान जारी कर दिया है.

MP Chambal Licensed Guns locked in Thana
थानों में जमा लाइसेंसी बंदूकें

थानों में कैद हुई ग्वालियर चंबल अंचल की शान

ग्वालियर/भिंड। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता भी लागू हो गई है. इसी बीच अब चंबल की शान कहीं जाने वाली लाइसेंसी बंदूक भी थानों में कैद होने लगी हैं. ग्वालियर चंबल में स्टेटस सिंबल के रूप में पहचाने जाने वाली लाइसेंसी बंदूकों को लेकर लोग थाने में जमा करने के लिए पहुंच रहे हैं. यही कारण है कि अब थानों में लंबी-लंबी कटारे लगी हुई हैं. ग्वालियर चंबल अंचल में पूरे मध्य प्रदेश से अधिक शस्त्र लाइसेंसी बंदूक हैं और यहां के लोग इस लाइसेंसी बंदूक को स्टेटस सिंबल के रूप में मानते हैं. लेकिन अब यह सभी लाइसेंसी बंदूक धीरे-धीरे थानों में जमा हो रही हैं. मतलब आने वाले शादी समारोह या किसी अन्य फंक्शन में लोगों के कंधों पर बंदूके दिखाई नहीं देंगी.

प्रशासन ने किया हथियार जमा करने का फरमान जारी

लाइसेंसी हथियार थानों में जमा करने के निर्देश:दरअसल मध्य प्रदेश में विधानसभा का चुनाव नजदीक है ऐसे में सभी लाइसेंसी हथियारों को थानों में जमा करने के निर्देश जारी हो चुके हैं. यही कारण है की ग्वालियर चंबल अंचल में लोग अपने घर से लाइसेंसी बंदूक को लेकर थाने पहुंच रहे हैं और उसे जमा कर रही है. अंचल के थानों में लोगों की लंबी-लंबी कतारों को देखकर ऐसे लग रहा है कि यहां कोई राशन बंट रहा है. लेकिन असल में इन थानों में लाइसेंसी बंदूके जमा की जा रही हैं. ताकि आगामी चुनाव में कोई हिंसा या उपद्रव जैसी घटनाएं न हो सके. ग्वालियर चंबल अंचल में लगभग एक लाख से अधिक शस्त्र लाइसेंसी बंदूक हैं जो कि पूरे मध्य प्रदेश में सबसे अधिक हैं. अंचल में लगभग सभी घरों में लाइसेंसी बंदूकें मौजूद हैं और यही कारण है कि यह बंदूकें कभी-कभी मौत का कारण भी बन जाती है.

प्रदेश के चंबल में शस्त्र लाइसेंस सबसे अधिक:ग्वालियर चंबल अंचल के जिलों में हमेशा स्वस्थ लाइसेंस की मांग सबसे अधिक होती है और चुनाव के वक्त यह डिमांड काफी बढ़ जाती है. चुनाव में यहां के लोग बिजली, पानी, सड़क की बजाय माननीय के यहां शस्त्र लाइसेंस की अनुशंसा के लिए चक्कर काटते रहते हैं. माननीय भी वोट बैंक के चक्कर में शस्त्र लाइसेंस बनवाने का वादा भी करते हैं. यही कारण है कि इस इलाके में दिनों दिन शस्त्र लाइसेंस की संख्या बढ़ती जा रही है. अंचल के चार जिलों में सबसे अधिक शस्त्र लाइसेंस की संख्या है, जिसमें भिंड में लगभग 23,500 से अधिक शस्त्र लाइसेंस हैं, तो वहीं, मुरैना में 37,000 से अधिक शस्त्र लाइसेंस मौजूद हैं. इसके अलावा ग्वालियर में 34,000 और दतिया जिले में 27,000 शस्त्र लाइसेंस हैं. यहां पर हर वक्त शस्त्र लाइसेंस की डिमांड बनी रहती है और लोग माननीय या अधिकारियों से सांठगांठ करके शस्त्र लाइसेंस बनवाने की जुगाड़ में घूमते फिरते हैं. यही कारण है कि ग्वालियर चंबल अंचल में शस्त्र लाइसेंस की संख्या पूरे प्रदेश में सबसे अधिक है.

हथियार जमा करने थाने पहुंच रहे लोग

चंबल अंचल में शान मानी जाती है बंदूकें: ग्वालियर चंबल अंचल में लाइसेंसी बंदूके को स्टेटस सिंबल के रूप में उपयोग करते हैं. आंचल में यहां के लोग शादी समारोह या किसी फंक्शन में शामिल होने के लिए जाते हैं तो वह अपनी कंधे पर लाइसेंसी बंदूक को जरूर लटका कर लाते हैं. कहा जाता है की चंबल में लाइसेंसी बंदूक लोगों की शान मानी जाती है. लेकिन अब यह बंदूके मौत का कारण भी बनती जा रही हैं. ग्वालियर चंबल अंचल में मौतों का आंकड़ा कहता है की सबसे अधिक खून खराब और हत्याएं इसी लाइसेंस की बंदूक के कारण हो रही है. क्योंकि जब कभी आपस में झगड़ा होता है तो लोग अपने घर में रखी लाइसेंसी बंदूक को निकालकर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाना शुरू करते थे, जिसमें कई जान चली जाती है. इसके अलावा यहां पर आपसी दुश्मनी काफी अधिक है और लोग इस कारण शस्त्र लाइसेंस रखना काफी आवश्यक समझते हैं.

अपराध की जड़ भी लाइसेंस बंदूकें: मध्य प्रदेश में जब चुनाव आते हैं तो इन लाइसेंसी बंदूकों का उपयोग लोगों को डराने धमकाने का भी होता है. क्योंकि चुनावों के समय ग्वालियर चंबल अंचल में सबसे अधिक खून खराब होता है. यही कारण है कि अब आगामी समय में विधानसभा का चुनाव है, ऐसे में इन सभी लाइसेंसी बंदूकों को थानों में जमा किया जा रहा है. इसको लेकर ग्वालियर एसएसपी राजेश सिंह चंदेल का कहना है कि ''सभी थानों को शस्त्र लायसेंस बंदूकों को जमा कराने के निर्देश दे दिए हैं. लोग बंदूकों को जमा कराने के लिए पहुंच रहे हैं और जो जमा नहीं कराएंगे उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जायेगी.''

Also Read:

भिंड में भी जमा होने लगे हथियार: चंबल अंचल के भिंड जिले में चुनाव के दौरान अवैध हथियारों की सप्लाई की कोशिश हर चुनाव में देखने को मिलती है. शायद ही ऐसा कभी हुआ हो की चुनाव के दौरान कहीं गोली न दागी गई हो. जिसे देखते हुए प्रशासन ने जिले के सभी लाइसेंसी हथियारों को पुलिस थानों में जमा करने के निर्देश जारी कर दिए हैं. कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने भी जिले के सभी हथियार लाइसेंसी अस्थाई रूप से निरस्त कर दिए हैं.

पुलिस ने कराई मुनादी तब घर से निकले लोग:पिछले तीन दिनों से जिले भर के पुलिस थानों में हथियारों को जमा करने के लिए लोग जा रहे हैं. लेकिन इनकी संख्या कम थी. पहले दो दिन में लगभग 1 हजार हथियार जिले के थानों में जमा हुए, जिसे देखते हुए पुलिस प्रशासन ने ग्रामीण क्षेत्र में मुनादी कराते हुए इसके परिणाम और कार्रवाई से लोगों को सचेत कराया, जिसका असर भी देखने को मिला. पिछले दो दिनों में भारी संख्या में लोग अपनी बंदूकें जमा करने पहुंचे.

23 हजार से अधिक है लाइसेंसी हथियारों की संख्या:भिंड एएसपी संजीव पाठक ने बताया कि ''जिले में लगभग 23 हजार हथियार लाइसेंस हैं. लोगों को सूचना देने के बाद शुक्रवार तक करीब 8 हजार हथियार जमा हुए थे. वहीं शनिवार को जिले के कुल लाइसेंसी हथियारों में 10 हजार बंदूक, रायफल, रिवॉल्वर पिस्टल आदि जमा हो गए हैं. अभी समय बाकी है लोगों को बताया जा रहा है की वे जल्द से जल्द अपने हथियार जमा कर दें.'' गौरतलब है कि चंबल के भिंड जिले में महिलाएं भी पीछे नहीं हैं, जिले में लगभग डेढ़ सौ लाइसेंसी हथियार नारी शक्ति के नाम पर भी दर्ज हैं.

भिंड में भी कम नहीं हथियारों के शौकीन
जिले में लगभग 23,500 लाइसेंसी हथियार हैं
रायफल और पिस्टल के सबसे ज्यादा लाइसेंस हैं.
महिलाओं के नाम भी दर्ज हैं लाइसेंसी हथियार.
करीब 150 महिलों ने बनवाये आर्म लाइसेंस.
चुनाव के मद्देनजर अब तक 10 हजार हथियार थाने में जमा.

Last Updated : Oct 14, 2023, 10:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details