दिल्ली

delhi

चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं का आंकड़ा 6.31 पार, केदारनाथ में सभा मंडप से कराए जा रहे दर्शन

By

Published : May 10, 2023, 10:36 PM IST

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ रहा है. केदारनाथ में तो इस कदर भीड़ उमड़ रही है कि सभा मंडप से ही बाबा केदार के दर्शन कराए जा रहे हैं. चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या की बात करें तो अभी तक 6,31,591 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं.

Chardham yatra 2023
चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं का हुजूम

रुद्रप्रयागः उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पूरे जोर शोर चल रही है. यही वजह है कि चारों धामों में आस्था का सैलाब देखने को मिल रहा है. इसकी तस्दीक आंकड़े दे रहे हैं. अभी तक 6,31,591श्रद्धालु चारधाम में मत्था टेक आशीर्वाद ले चुके हैं.

यमुनोत्री धाम में यात्रियों की संख्याः चारों धामों में सबसे पहले यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट खोले गए थे. यमुनोत्री धाम की बात करें तो अभी तक 1,21,968 श्रद्धालु मां यमुना के दर्शन कर चुके हैं. आज यानी 10 मई को 8,057 श्रद्धालुओं ने यमुनोत्री धाम में मत्था टेका.

गंगोत्री धाम में यात्रियों की संख्याःगंगोत्री धाम के दर्शन करने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है. अभी तक 1,36,961 श्रद्धालु गंगोत्री धाम पहुंच चुके हैं. आज यानी 10 मई को 7,739 श्रद्धालुओं ने मां गंगा के दर्शन किए.

केदारनाथ धाम में यात्रियों की संख्याः केदारनाथ धाम में आस्था का सैलाब देखने को मिल रहा है. अभी तक 2,21,807 श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंच चुके हैं. आज यानी 10 मई को केदारनाथ में 16,547 श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन किए.
ये भी पढ़ेंःगंगोत्री से रामेश्वरम तक कठिन कनक दंडवत यात्रा पर निकले संत नवलगिरी, आस्था देख लोग हैरान

बदरीनाथ धाम में यात्रियों की संख्याः भू बैकुंठ धाम से प्रसिद्ध बदरीनाथ में अभी तक 1,50,856 श्रद्धालु बदरी विशाल के दर पर पहुंच चुके हैं. आज यानी 10 मई को 12,301 श्रद्धालुओं ने बदरीनाथ धाम में मत्था टेका.

केदारनाथ में बढ़ती भीड़ के चलते सभा मंडप से ही कराए जा रहे दर्शनःकेदारनाथ में बाबा के दर्शन के लिए भीड़ उमड़ रही है. ऐसे में मंदिर के सभा मंडप से ही यात्रियों को बाबा केदार के दर्शन कराए जा रहे हैं. यात्रियों की भीड़ ज्यादा होने के कारण किसी को भी मंदिर के गर्भगृह में जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details