दिल्ली

delhi

नासा की टीम में मुरादाबाद की यह बेटी, बनाई भारत की पहली उड़ने वाली टैक्सी

By

Published : May 28, 2022, 8:26 PM IST

भारत की पहली उड़ने वाली टैक्सी बनाने वाली टीम में मुरादाबाद की बेटी भी शामिल है. वह नासा के साथ काम कर रही है.

etv bharat
श्रेया रस्तोगी

मुरादाबादःजिले की बेटी श्रेया रस्तोगी ने देश और दुनिया में नाम रोशन किया है. वह भारत की पहली उड़ने वाली टैक्सी (e200) बनाने वाली टीम का हिस्सा है. इस टैक्सी का मॉडल ई-प्लेन कंपनी ने भारत ड्रोन महोत्सव में प्रस्तुत किया है. श्रेया नासा के साथ भी काम कर चुकी है.

2018 में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने वाली मुरादाबाद की इस बेटी ने नया स्पेससूट विकसित करने के लिए नासा के साथ काम किया.चेन्नई में रह रही श्रेया ने हवा में उड़ने वाली टू सीटर टैक्सी को तैयार किया है. ePlane कंपनी ने इस टैक्सी का मॉडल भारत ड्रोन महोत्सव में पेश किया है. जल्द ही ये टैक्सी भारत में चलने की उम्मीद है.

उड़ने वाली टैक्सी.

श्रेया रस्तोगी के मुताबिक जिस e200 टैक्सी को बनाया गया है उसकी लंबाई और चौड़ाई 5-5 मीटर है. हम इसका एक छोटा मॉडल भी बना रहे है. उसकी लंबाई-चौड़ाई 3-3 मीटर होगी. इसे पायलट की जरूरत नहीं होगी. इसे e50 नाम दिया गया है. तैयारी है कि 2023 तक पहला फ्लाइट ट्रायल हो जाए.उनके मुताबिक हम हवा में उड़ने वाली कार को इस तरह बना रहे हैं कि लोग इसे उड़ान में इस्तेमाल कर सकें और घर की छत पर उतार सकें. हवा में उड़ने वाली कार की रेंज 200 किलोमीटर होगी. यह अधिकतम 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ सकेगी और तीन हजार मीटर की ऊंचाई तक जा सकेगी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details