दिल्ली

delhi

राजस्थान बीजेपी में CM के नाम से पहले बने दो पावर सेंटर, वसुंधरा राजे के आवास और बीजेपी मुख्यालय पहुंच रहे विधायक

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 5, 2023, 5:36 PM IST

Updated : Dec 5, 2023, 5:50 PM IST

राजस्थान में भाजपा की जीत के बाद मुख्यमंत्री के नाम पर सस्पेंस बरकरार है. इस बीच जयपुर में राजनीति के दो पावर सेंटर बन गए हैं. एक वसुंधरा राजे का बंगला है तो दूसरा प्रदेश भाजपा मुख्यालय है. दोनों जगह पर विधायकों के पहुंचकर मुलाकात का सिलसिला जारी है.

Suspense on CM Face of Rajasthan
Suspense on CM Face of Rajasthan

ये विधायक पहुंचे मुख्यालय

जयपुर. राजस्थान में भाजपा को बहुमत मिलने के बाद अब सभी की जुबान पर केवल एक ही सवाल है कि आखिर मुख्यमंत्री कौन होगा?. चुनाव जीतने के बाद से पार्टी के भीतर राजस्थान से लेकर दिल्ली तक इसी सवाल का जवाब तलाशने को लेकर मंथन जारी है. बीजेपी ने अभी तक न तो विधायक दल की बैठक बुलाई है और न ही मुख्यमंत्री के नाम को लेकर कोई स्थिति स्पष्ट की है.

इस बीच राजस्थान में विधायकों के लिए बीजेपी में दो पावर सेंटर बन गए हैं, जिनमें एक 13 नंबर सिविल लाइंस जहां पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का बंगला है. वहीं, दूसरा प्रदेश भाजपा मुख्यालय जहां प्रदेश अध्यक्ष सहित तमाम पार्टी संगठन के नेता बैठते हैं. दोनों जगह विधायकों के लगातार आने का सिलसिला जारी है. कुछ विधायक पूर्व सीएम वसुंधरा राजे से मुलाकात करने के बाद भाजपा मुख्यालय पहुंचकर प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी से मुलाकात कर रहे हैं.

पढ़ें. 'वसुंधरा राजे अनुभवी हैं, मेरी राय में उन्हें बनाना चाहिए राजस्थान का मुख्यमंत्री'- सुब्रमण्यम स्वामी

नौक्षम चौधरी बोलीं, पार्टी का फैसला होगा मंजूरःकामां से जीतकर प्रदेश भाजपा मुख्यालय पहुंचीं नौक्षम चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में और उनकी योजनाओं ने जिस तरह से पूरे प्रदेश भर में आम व्यक्ति को लाभ दिया है, उससे यह जीत सुनिश्चित हो पाई है. उन्होंने कहा कि कामां ऐसी विधानसभा सीट है, जहां पर 60 फीसदी मुस्लिम मतदाता हैं, लेकिन बावजूद उसके हम 14000 से भी अधिक के अंतराल से जीत कर आए हैं. यह सब भाजपा के शीर्ष नेतृत्व और मोदी सरकार की योजनाओं के बूते संभव हो पाया है. राजस्थान के सीएम के सवाल पर नौक्षम ने कहा कि "मैं पार्टी की समर्पित कार्यकर्ता हूं जो भी पार्टी तय करेगी, उसमें मेरी सहमति होगी. आज मैं अपनी कर्म स्थल यानी भारतीय जनता पार्टी कार्यालय पर आई हूं. यहां पर प्रदेश अध्यक्ष सहित तमाम नेताओं से मुलाकात करनी है, सबको धन्यवाद देना है और जो भी पार्टी की तरफ से आगे दिशा निर्देश होंगे उस पर काम करना है."

ये विधायक पहुंचे मुख्यालय

गोठवाल बोले, पार्टी की पसंद, हमारी पसंदःखंडार से बीजेपी के विधायक जितेंद्र गोठवाल बीजेपी कार्यालय पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की योजनाओं को आम जनता ने पसंद किया और प्रदेश में डबल इंजन की सरकार काम करे, इसलिए बीजेपी को पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने का मौका दिया है. कांग्रेस के कुशासन को जनता ने पूरी तरीके से नकारा है. गोठवाल ने मुख्यमंत्री के सवाल पर कहा कि वह पार्टी के कार्यकर्ता हैं, जो भी आदेश भारतीय जनता पार्टी का होगा, वह उनके लिए सर्वमान्य होगा. उनकी पहली पसंद भारतीय जनता पार्टी है.

पढ़ें. राजस्थान में मुख्यमंत्री को लेकर अरुण सिंह बोले- मोदी के चेहरे पर चुनाव हुए हैं, संसदीय बोर्ड तय करेगा

देवनानी बोले- मेरी पसंद कमल का फूलःअजमेर उत्तर से विधायक वासुदेव देवनानी ने कहा कि "यह मेरी जीत नहीं है कार्यकर्तओं की जीत है. प्रदेश में पूर्ण बहुमत की सरकार देने पर जनता जनार्दन का आभारी हूं". देवनानी ने कहा कि जनता ने पिछले 5 वर्ष तक कांग्रेस के जंगल राज को सहन किया है, कुशासन से जनता त्रस्त थी. विद्यार्थी पेपर लीक से नाराज थे. महिलाएं अत्याचार से नाराज थीं. बिजली का डबल चार्ज करंट मार रहा था. चारों तरफ करप्शन था. इन सब से जनता में एक बात फैल गई थी, जब तक डबल इंजन की सरकार नहीं बनेगी, तब तक राजस्थान में सुशासन नहीं आएगा. जनता ने स्वीकार किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनको सुशासन दे सकते हैं. मुख्यमंत्री के सवाल पर देवनानी ने कहा कि जो संगठन को मंजूर होगा वो भी उन्हें स्वीकार होगा. उन्होंने कहा कि "देवनानी की कोई व्यक्तिगत को पसंद नहीं है, संगठन की जो पसंद है वही मेरी पसंद है. कमल का फूल मेरी पसंद है. भारतीय जनता पार्टी मेरी पसंद है. पार्लियामेंट्री बोर्ड जो तय करेगा वही मेरी पसंद होगी."

प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी से इन्होंने की मुलाकात

  1. नागर विधायक जवाहर सिंह बेडम
  2. मांडल विधायक उदयलाल भडाना
  3. डीग-कुम्हेर विधायक शैलेष सिंह
  4. लूणी विधायक जोगाराम पटेल
  5. बिलाड़ा विधायक अर्जुनलाल गर्ग
  6. गुरवीर सिंह
  7. भीम विधायक हरि सिंह रावत
  8. ब्यावर विधायक शंकर सिंह रावत
  9. कामां विधायक नौक्षम चौधरी
  10. जहाजपुर विधायक गोपीचंद मीणा
  11. सिविल लाइन विधायक गोपाल शर्मा
  12. सांगानेर विधायक भजनलाल शर्मा
  13. अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी
  14. वैर विधायक बहादुर सिंह कोली
  15. निर्दलीय विधायक रविन्द्र सिंह भाटी
Last Updated : Dec 5, 2023, 5:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details