दिल्ली

delhi

मिहिर भोज जाति विवाद : मुख्यमंत्री के नाम पट्टिका पर लगाई स्याही, पुलिस ने जांच शुरू की

By

Published : Sep 28, 2021, 3:01 PM IST

Updated : Sep 28, 2021, 3:07 PM IST

mihir

ग्रेटर नोएडा में मंगलवार को उस समय तनाव व्याप्त हो गया जब कथित तौर पर राजा मिहिर भोज की एक प्रतिमा के नीचे लगी पट्टिका पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम पर काली स्याही लगा दी गई. इसका उन्होंने पिछले सप्ताह ही अनावरण किया था.

नोएडा : दादरी में राजा मिहिर भोज की प्रतिमा का अनावरण सीएम योगी ने किया था. अब उनके नाम की पट्टिका पर काला रंग लगाने से ग्रेटर नोएडा में तनाव व्याप्त हो गया है. पुलिस मामले की जांच में जुट गई है.

सोशल मीडिया पर सामने आए कथित दृश्यों के अनुसार आदित्यनाथ के अलावा राज्यसभा सांसद सुरेंद्र सिंह नागर और दादरी के विधायक तेजपाल नागर के नामों को भी काली स्याही से रंग दिया गया है. दोनों भाजपा नेता हैं.

अधिकारियों ने कहा कि पुलिस ने गुर्जर समुदाय के कुछ सदस्यों द्वारा कथित रूप से किए गए कृत्य की जांच शुरू कर दी है, जो राजपूत समुदाय के साथ विवादों में हैं. दरअसल, दोनों पक्षों का दावा है कि नौवीं शताब्दी का राजा उनकी जाति के हैं.

मुख्यमंत्री ने 22 सितंबर को गौतम बौद्ध नगर जिले के ग्रेटर नोएडा के दादरी इलाके में राजा मिहिर भोज की 15 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया था. तख्त पर राजा मिहिर भोज के नाम के आगे गुर्जर लगाने को लेकर विवाद छिड़ गया था. इस मुद्दे पर राजपूत और गुर्जर समुदायों के बीच संघर्ष के कारण क्षेत्र में तनाव पैदा हो रहा है.

जबकि सीएम आदित्यनाथ ने टिप्पणी की थी कि महान प्रतीकों को एक जाति तक सीमित नहीं किया जा सकता है, वे अनावरण के बाद सभी के हैं. राज्यसभा सांसद सुरेंद्र सिंह नागर द्वारा मंगलवार सुबह प्रतिमा का दौरा करने और राजा मिहिर भोज को श्रद्धांजलि देने के बाद कथित तौर पर पट्टिका पर नामों पर काले रंग का धब्बा लगा.

यह भी पढ़ें-यूपी: सीनियर IAS अधिकारी का वीडियो वायरल, 'कट्टरता' का पाठ पढ़ाने का आरोप

इस बीच एक अधिकारी ने कहा कि स्थानीय दादरी पुलिस को मंगलवार की घटना में प्राथमिकी दर्ज करने और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है.

(PTI)

Last Updated :Sep 28, 2021, 3:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details