दिल्ली

delhi

जानिए क्यों मेक्सिको के राष्ट्रपति अपने देश के तेल भंडारों से उत्साहित हैं

By IANS

Published : Jan 12, 2024, 9:26 AM IST

Mexico oil reserves : मेक्सिको के राष्ट्रपति ने कहा कि मेक्सिको के पास तेल की मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त तेल भंडार है. हमने अन्वेषण में निवेश किया और हम भाग्यशाली थे, हमें जमीन पर और उथले पानी में बहुत अच्छे क्षेत्र मिले, और वहां महत्वपूर्ण तेल क्षमता है."

Mexico has enough oil reserves for next 18 years says President Andres Manuel Lopez Obrador
मेक्सिको के राष्ट्रपति मैनुएल लोपेज ओब्रेडोर

मेक्सिको सिटी : राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुएल लोपेज ओब्रेडोर ने कहा कि उनके प्रशासन के नेतृत्व में तेल खोज कार्य की बदौलत मेक्सिको के पास अगले 18 वर्षों की मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त तेल भंडार है. उन्होंने गुरुवार को अपने सामान्य दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "मैं रिपोर्ट कर सकता हूं कि हमारे पास पर्याप्त तेल भंडार है और छह साल के तीन कार्यकाल के लिए हमें तेल की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा."

श‍िन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के हवाले से राष्ट्रपति ने कहा, "हमने अन्वेषण में निवेश किया और हम भाग्यशाली थे, हमें जमीन पर और उथले पानी में बहुत अच्छे क्षेत्र मिले, और वहां महत्वपूर्ण तेल क्षमता है." उन्होंने कहा, दिसंबर 2018 में उनके पदभार संभालने के बाद से, राज्य के स्वामित्व वाली तेल कंपनी पेट्रोलियोस मेक्सिकनोस (पेमेक्स) ने विदेशों में कच्चे तेल की बिक्री पर कम निर्भर रहने और रिफाइनिंग की ओर अधिक झुकाव करने के लिए अपने बिजनेस मॉडल में बदलाव देखा है.

Mexico President Andres Manuel Lopez Obrador ने कहा कि 2024 में, पेमेक्स का 80 प्रतिशत राजस्व घरेलू बाजार से प्राप्त होने की उम्मीद है, मुख्य रूप से देश की मौजूदा रिफाइनरियों को आधुनिक बनाने और अधिक ईंधन आत्मनिर्भर बनने के लिए ईंधन की बिक्री से. Andres Manuel Lopez Obrador ने कहा, "यह तेल नीति में आमूल-चूल बदलाव है."

ये भी पढ़ें-

Hamas Israel : फिलिस्तीनी-इजराइल संघर्ष के बीच राष्ट्रपति पुतिन ने बताया इस 'मसले' का हल

ABOUT THE AUTHOR

...view details