दिल्ली

delhi

Merry Christmas...देश-दुनिया में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया क्रिसमस, खूबसूरत झलक आई सामने

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 25, 2023, 9:08 PM IST

Christmas 2023 Celebration Glimpes : देश भर में क्रिसमस की धूम देखने को मिल रही है. लोगों ने खास अंदाज में अपने फेवरेट फेस्टिवल को सेलिब्रेट किया. यहां देखिए राज्यों में कैसे मना क्रिसमस...

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: देश- दुनिया के लिए क्रिसमस का दिन खुशनुमा रहा और लोगों ने इस खूबसूरत फेस्टिवल पर शानदार अंदाज में जश्न मनाया. फेस्टिवल पर लोग फैमिली के साथ घूमने निकले और चर्चों में प्रार्थना भी की. इसके साथ ही टेस्टी व्यंजन के साथ लोगों ने दिन की शुरुआत की तो फैमिली-दोस्तों के साथ मस्ती करते और घूमते नजर आए. इस दौरान पश्चिम बंगाल हो या या कश्मीर देश के हर कोने में लोग मस्ती करते कैमरे में कैद हुए. यहां देखिए लोगों ने देश-दुनिया में कैसे मनाया जश्न.

पश्चिम बंगाल: हर्षोल्लास के साथ मनाया गया क्रिसमस
राज्य में सोमवार को धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ क्रिसमस मनाया गया और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस मौके पर प्रदेशवासियों के बीच शांति और सद्भाव का आह्वान किया. हजारों लोग कोलकाता और राज्य के अन्य स्थानों पर विभिन्न पर्यटन स्थलों पर घूमने पहुंचे. आधी रात को चर्चों में प्रार्थना सभा आयोजित की गई और सैकड़ों लोगों ने प्रार्थना की. हजारों लोग कोलकाता के पारंपरिक पर्यटन स्थलों जैसे अलीपुर चिड़ियाघर, विक्टोरिया मेमोरियल, भारतीय संग्रहालय, इको पार्क और मिलेनियम पार्क सहित अन्य स्थानों पर उमड़ पड़े. दीघा, मंदारमणि और बक्खाली जैसे समुद्र तटीय स्थलों पर भी लोगों की भीड़ उमड़ी.

कश्मीर : इजराइल-फलस्तीन संघर्ष के लिए लोगों ने की प्रार्थना
कश्मीर में ईसाई समुदाय ने सोमवार को इजराइल-फलस्तीन संघर्ष के समाधान के लिए विशेष प्रार्थनाओं के साथ क्रिसमस का त्योहार मनाया. यहां सबसे बड़ी सामूहिक प्रार्थना मौलाना आजाद रोड स्थित ‘होली फैमिली कैथोलिक चर्च’ में की गई, जहां महिलाओं और बच्चों समेत बड़ी संख्या में ईसाई समुदाय के लोग ईसा मसीह के जन्मदिन पर जश्न मनाने के लिए एकत्र हुए. चर्च को रंग-बिरंगी रोशनी और गुब्बारों से सजाया गया था. चर्च में फादर तिग्गा ने कहा कि क्रिसमस मूल रूप से प्रेम, शांति और खुशी का संदेश देता है.

आंध्र प्रदेश: राज्यपाल व CM ने दी लोगों को क्रिसमस की शुभकामनाएं
आंध्र प्रदेश के राज्यपाल एस. अब्दुल नजीर और मुख्यमंत्री वाई. एस. जगन मोहन रेड्डी ने सोमवार को राज्य के लोगों को क्रिसमस की शुभकामनाएं दीं. राज्य में लोगों ने धूमधाम और उल्लास के साथ त्योहार मनाया. रेड्डी ने कडप्पा जिले के पुलिवेंदुला में ‘चर्च ऑफ साउथ इंडिय” (सीएसआई) गिरजाघर में क्रिसमस की प्रार्थना में भाग लिया. राज्य में लोगों ने परिवार के साथ धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ क्रिसमस मनाया. रंगीन सजावटी सितारों से राज्य के गिरजाघरों को यीशू के जन्म के दृश्यों से सजाया गया.

ओडिशा :हर्षोल्लास के साथ मनाया गया क्रिसमस
संवेदनशील कंधमाल जिले समेत पूरे ओडिशा में सोमवार को क्रिसमस का त्योहार पूरे हर्षोल्लास के साथ परंपरागत तरीके से मनाया गया और राज्यभर में लोग विशेष प्रार्थनाओं के लिए गिरजाघरों में एकत्र हुए. क्रिसमस भुवनेश्वर, कटक, बालासोर, ब्रह्मपुर, राउरकेला, जयपुर और रायगढ़ शहरों तथा कंधमाल, गजपति, सुंदरगढ़, मयूरभंज एवं क्योंझर जिलों समेत उन स्थानों पर व्यापक पैमाने पर मनाया गया जहां बड़ी संख्या में ईसाई रहते हैं. इस अवसर पर ओडिशा के राज्यपाल रघुबर दास और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लोगों को शुभकामनाएं दीं.

केरल : उत्साह के साथ मनाया गया क्रिसमस का त्योहार
केरल में ईसाई समुदाय ने सोमवार को उत्साह के साथ क्रिसमस मनाया और राज्य भर के गिरजाघरों में मध्यरात्रि के समय सामूहिक प्रार्थना सभा आयोजित कर उत्सव मनाया. कार्डिनल मार बेसिलियोस क्लेमिस ने जहां राज्य की राजधानी में सिरो मलंकारा कैथोलिक चर्च के सेंट मैरी कैथेड्रल में मध्यरात्रि की सामूहिक प्रार्थना का नेतृत्व किया, वहीं तिरुवनंतपुरम में लैटिन कैथोलिक आर्चडीओसीज के आर्कबिशप थॉमस जेसैयान नेट्टो ने यहां पलायम में सेंट जोसेफ मेट्रोपॉलिटन कैथेड्रल में सामूहिक प्रार्थना का नेतृत्व किया.

असम : क्रिसमस पर लोगों ने की मस्ती
असम में सोमवार को लोगों में क्रिसमस का उल्लास दिखा और इस अवसर पर सभी धर्मों के लोग प्रार्थना में शामिल हुए तथा खूब मौज-मस्ती की. आधी रात की प्रार्थना से लेकर सुबह की प्रार्थना तक गिरजाघर विशेष रूप से उत्सव के रंग में रंगे दिखे. राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया और मुख्यमंत्री हेमंत विश्व शर्मा सहित अन्य लोगों ने इस अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दीं. रविवार रात से ही गिरजाघरों में विशेष प्रार्थनाएं आयोजित की गईं. क्रिसमस की शुरुआत प्रार्थनाओं और कैरोल गायन के साथ हुई.

यह भी पढ़ें:क्रिसमस पर पीएम मोदी ने किया संबोधित, कहा- ईसाई समुदाय से मेरा साथ बहुत पुराना

ABOUT THE AUTHOR

...view details