दिल्ली

delhi

ताजिकिस्तान के विदेश मंत्री का भारत दौरा, एस जयशंकर से करेंगे मुलाकात

By

Published : Dec 16, 2021, 5:17 PM IST

Updated : Dec 16, 2021, 6:10 PM IST

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि ताजिकिस्तान के विदेश मंत्री 18-20 दिसंबर तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे. भारत और ताजिकिस्तान के बीच आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

Arindam Bagchi
विदेश मंत्रालय प्रवक्ता अरिंदम बागची

नई दिल्ली :विदेश मंत्रालय प्रवक्ता अरिंदम बागची (MEA spox Arindam Bagchi) ने बताया है कि 18 दिसंबर को विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर और ताजिकिस्तान के विदेश मंत्री (Foreign Affairs Minister of Tajikistan) की मुलाकात होगी. उन्होंने बताया है कि ताजिकिस्तान के विदेश मंत्री 18-20 दिसंबर तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे.

विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात के दौरान भारत और ताजिकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा होगी.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि विदेश मंत्री एस जयशंकर (EAM S Jaishankar) 18 दिसंबर से 20 दिसंबर तक नई दिल्ली में भारत-मध्य एशिया वार्ता की तीसरी बैठक की मेजबानी करेंगे. बैठक में तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान, किर्गिस्तान और उजबेकिस्तान के विदेश मंत्री भाग लेंगे.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि 19 दिसंबर को भारत-मध्य एशिया वार्ता ( India-Central Asia Dialogue) की तीसरी बैठक होगा. इसके हिस्से के रूप में, मंत्रियों के संबंधों को और मजबूत करने पर चर्चा किए जाने की उम्मीद है.

अरिंदम बागची ने कहा कि मध्य एशियाई देशों के विदेश मंत्री पीएम नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि यह शिष्टाचार भेंट संयुक्त रूप से होने की उम्मीद है.

भारत के अधिकारी पाकिस्तान के संपर्क में

बागची ने कहा कि भारत अफगानिस्तान को मानवीय सहायता देना जारी रखेंगे. उन्होंने अफगानिस्तान को 50,000 मीट्रिक टन गेहूं भेजने के लिए भारत प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि भूमि मार्ग से अफगानिस्तान को इस गेहूं की शिपमेंट के तौर-तरीकों पर बात करने के लिए भारत के अधिकारी पाकिस्तान के संपर्क में थे.

यह भी पढ़ें-अफगानिस्तान में अभी भी मौजूद हैं कई भारतीय, संपर्क में है भारत सरकार : विदेश मंत्रालय

भारत अमेरिका टू प्लस टू वार्ता

अमेरिका के संबंध में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हमारी बातचीत काफी गहन और नियमित रही है. उन्होंने कहा कि भारत अमेरिका के साथ अगली 2+2 वार्ता आयोजित करने के लिए उत्सुक हैं, विवरण पर काम किया जा रहा है, लेकिन अभी तक कोई तारीख तय नहीं हुई है. इस साल 2+2 सम्मेलन की संभावना पर बागची ने कहा, मुझे नहीं लगता ऐसा होने जा रहा है.

(एएनआई)

Last Updated :Dec 16, 2021, 6:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details