दिल्ली

delhi

विदेश मंत्रालय ने लंदन में अंबेडकर के घर को सौंपने के लिए महाराष्ट्र सरकार से सहमति मांगी

By

Published : Jun 22, 2023, 3:59 PM IST

डॉ.अंबेडकर लंदन में पढ़ाई के दौरान जिस घर में रहते थे उस घर का नियंत्रण केंद्र सरकार ने विदेश मंत्रालय को सौंपने के लिए महाराष्ट्र की सरकार से सहमति मांगी है.

Ambedkar's house in London
लंदन में अंबेडकर का घर

मुंबई : केंद्र सरकार ने लंदन में डॉ. बीआर अंबेडकर के घर का नियंत्रण विदेश मंत्रालय को सौंपने के लिए महाराष्ट्र सरकार से सहमति देने का अनुरोध किया है. एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. लंदन में पढ़ाई के दौरान डॉ. भीमराव अबंडेकर इस घर में रहे थे.

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के एक अधिकारी ने बताया कि मंजूरी के लिए फाइल भेजी गई है. उत्तर लंदन में किंग हेनरीज रोड पर स्थित 31 लाख पाउंड कीमत के इस तीन मंजिला घर को 2015 में राज्य सरकार ने संग्रहालय बनाने के उद्देश्य से खरीदा था.

वर्ष 2020 में इस घर को संग्रहालय में तब्दील किया गया और इसे लोगों के लिए खोल दिया गया. भारतीय संविधान के निर्माता अंबेडकर 1921-22 में इस घर में रहे थे. सीएमओ के अधिकारी ने कहा, 'विदेश मंत्रालय ने राज्य सरकार से लंदन में डॉ. आंबेडकर के घर को उसे सौंपने का अनुरोध किया है.' लंदन में 2,050 वर्ग फुट में बनी यह आवासीय संपत्ति 2014 में एक इस्टेट एजेंट के जरिए बिक्री के लिए पेश की गई थी.

इसके बाद फेडरेशन ऑफ अंबेडकराइट्स एंड बुद्धिस्ट ऑर्गेनाइजेशन (एफएबीओ) यूके ने भारत सरकार को पत्र लिखकर ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण स्मारक के तौर पर इसे खरीदने का अनुरोध किया था. इस घर को खरीदने के महाराष्ट्र के फैसले को बाद में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने मंजूरी दी थी. आंबेडकर का 65 साल की उम्र में 1956 में निधन हो गया था. उन्हें मरणोपरांत 1990 में भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' से सम्मानित किया गया था.

ये भी पढ़ें - Dr Br Ambedkar Jayanti : तस्वीरों में देखें, संविधान निर्माता डॉ बीआर अंबेडकर के जीवन पर 132 फीट का बैनर

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details