दिल्ली

delhi

उत्तराखंड में हिंदी में होगी MBBS की पढ़ाई, सिलेबस हो चुका है तैयार, अब शुभारंभ होना बाकी

By

Published : Aug 10, 2023, 10:41 PM IST

मेडिकल की पढ़ाई भी कभी हिंदी में हो सकेगी, शायद ही किसी छात्र ने इसकी उम्मीद लगाई होगी, लेकिन अब उत्तराखंड में हिंदी में एमबीबीएस की पढ़ाई कर सकेंगे. शैक्षिक सत्र 2023-24 से हिंदी में एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू हो जाएगी. जिसका सिलेबस भी तैयार हो चुका है. गौर हो कि हिंदी में एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू करवाने पहला राज्य मध्यप्रदेश है. अब इसमें उत्तराखंड भी शामिल होने जा रहा है. MBBS in Hindi

MBBS in Hindi
उत्तराखंड में हिंदी में एमबीबीएस की पढ़ाई

देहरादूनःउत्तराखंड में आगामी शैक्षिक सत्र 2023-24 से हिंदी में भी एमबीबीएस की पढ़ाई कर सकेंगे. बकायदा हिंदी में एमबीबीएस का सिलेबस भी तैयार हो चुका है. इसके साथ ही हेमवती नंदन बहुगुणा उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय ने सिलेबस को लेकर सारी औपचारिकताएं भी पूरी कर ली है. ऐसे में अब इसका विधिवत शुभारंभ किया जाना बाकी है. उत्तराखंड में हिंदी में एमबीबीएस की पढ़ाई की विधिवत शुभारंभ किए जाने को लेकर चिकित्सा शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से मुलाकात की.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से धन सिंह रावत की मुलाकात.

उत्तराखंड के चिकित्सा शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से राजकीय मेडिकल कॉलेज में हिंदी माध्यम में एमबीबीएस पाठ्यक्रम का विधिवत शुभारंभ करने के लिए आमंत्रित किया. इसके साथ ही उधम सिंह नगर जिले में एम्स ऋषिकेश के सैटेलाइट सेंटर के भूमि पूजन कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए आग्रह किया. जिस पर केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने अपनी सहमति जताते हुए दोनों ही कार्यक्रमों में प्रतिभाग करने के लिए उत्तराखंड आने का आश्वासन दिया है.
ये भी पढ़ेंःहिंदी में मेडिकल की पढ़ाई के लिए कितनी तैयार है उत्तराखंड सरकार, विपक्ष कर रहा प्रहार

वहीं, कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि उन्होंने नई दिल्ली में गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान उत्तराखंड में स्वास्थ्य विभाग और भविष्य की तमाम योजनाओं पर विस्तृत रूप से चर्चा हुई है. उधम सिंह नगर जिले में एम्स ऋषिकेश के सैटेलाइट सेंटर को स्थापित किया जाना है. जिससे कुमाऊं मंडल के लोगों को इसका लाभ मिलेगा. जिससे प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था और मजबूत होगी. लिहाजा, इस सैटेलाइट सेंटर के भूमि पूजन के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को आमंत्रित किया है.

कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में आगामी सत्र से अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में भी एमबीबीएस की पढ़ाई कराए जाने संबंधी जानकारी दी है. साथ ही हिंदी मीडियम में एमबीबीएस पाठ्यक्रम का विधिवत रूप से शुभारंभ किए जाने के लिए भी आमंत्रित किया है. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश की तर्ज पर उत्तराखंड में भी अब मेडिकल की पढ़ाई अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी माध्यम में भी होगी. जिसके लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग ने अपनी सभी तैयारियां भी पूरी कर ली है.
ये भी पढ़ेंःहिंदी में MBBS कराने पर कांग्रेस का तंज, बोले- मंत्री को नहीं पता होगा फुल फॉर्म

बता दें कि एमबीबीएस का पाठ्यक्रम हिंदी में तैयार किए जाने को लेकर चिकित्सा शिक्षा विभाग ने राजकीय मेडिकल कॉलेजों के विशेषज्ञ चिकित्सकों की एक विशेष समिति का गठन किया था. इस समिति ने मध्य प्रदेश में लागू एमबीबीएस के हिंदी पाठ्यक्रम का अध्ययन कर उत्तराखंड के मेडिकल कॉलेज के लिए हिंदी में सिलेबस को तैयार किया. सिलेबस तैयार होने के बाद समिति ने इसे हेमवती नंदन बहुगुणा उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय को सौंप दिया था. इसके बाद विश्वविद्यालय ने भी हिंदी पाठ्यक्रम को लागू किए जाने संबंधी सभी औपचारिकताएं भी पूरी कर ली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details