दिल्ली

delhi

स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने दवाओं के नाम हिंदी में रखने का दिया सुझाव

By

Published : Jul 3, 2023, 10:49 PM IST

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने दवाओं के नाम हिंदी में रखने का सुझाव दिया. साथ ही कहा कि डॉक्टरों को हिंदी में दवाएं लिखने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए.

mandaviya
स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया

नई दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को विशेष रूप से हिंदी भाषी क्षेत्र में सभी शाखाओं-एलोपैथी, होम्योपैथी और आयुर्वेद की दवाओं के नाम हिंदी में रखने का सुझाव दिया. यह सुझाव नई दिल्ली में स्वास्थ्य मंत्रालय की हिंदी सलाहकार समिति की बैठक के दौरान दिया गया. मंडाविया ने यह भी सुझाव दिया कि डॉक्टरों को हिंदी में दवाएं लिखने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए.

मंडाविया ने कहा, हिंदी के प्रचार और बढ़ते उपयोग से हमें अपनी व्यापक विविधता के बावजूद एक आम राष्ट्रीय आवाज के साथ संवाद करने में मदद मिलती है.
यह कहते हुए कि राष्ट्रभाषा की प्रधानता को समझना महत्वपूर्ण है मंडाविया ने कहा, यह हमारी अभिव्यक्ति के लिए एक मंच प्रदान करती है और राष्ट्रीय एकता और एकता के लिए एक पुल भी प्रदान करती है. हिंदी सलाहकार समिति केंद्र सरकार के प्रत्येक मंत्रालय में गठित एक समिति है.

मंडाविया ने कहा कि 'हम भले ही अपनी क्षेत्रीय भाषाओं का प्रयोग करें, लेकिन हमें राष्ट्रभाषा के रूप में हिंदी का सम्मान करना चाहिए. आइए हम सभी हिंदी को एक ऐसी भाषा के रूप में उपयोग करें जो हमें राष्ट्रीय चरित्र को आकार देने में मदद करती है.'

मंत्रालयों को अपने आधिकारिक कामकाज में हिंदी का उपयोग करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए, मंडाविया ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय राजभाषा विभाग द्वारा उसे सौंपी गई जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता में दृढ़ है.

मंडाविया ने कहा, स्वास्थ्य मंत्रालय हिंदी को हमारी राष्ट्रीय और सांस्कृतिक एकता के प्रतीक के रूप में मान्यता देता है, जो हमारे सामूहिक राष्ट्रवाद को दर्शाता है.

बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय के कनिष्ठ मंत्री एसपी सिंह बघेल और डॉ. भारती प्रवीण पवार भी उपस्थित थे. बघेल और पवार दोनों ने सभी से आधिकारिक कामकाज में हिंदी के उपयोग को उत्तरोत्तर बढ़ाने का आग्रह किया.

बैठक में कई सांसद, आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. राजीव बहल, अतिरिक्त सचिव (राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन) रोली सिंह, स्वास्थ्य सेवा के महानिदेशक डॉ. अतुल गोयल और अन्य लोग भी शामिल हुए.

पढ़ें- मेडिकल कॉलेज की संख्या 387 से बढ़कर 704 हुई, इस वर्ष रिकॉर्ड 52 नए कॉलेज

ABOUT THE AUTHOR

...view details