दिल्ली

delhi

आतंकी वलीउल्लाह को आजीवन कारावास की सजा, लखनऊ में विस्फोटक और पिस्टल के साथ हुआ था गिरफ्तार

By

Published : Apr 13, 2023, 8:23 PM IST

लखनऊ की एनआईए कोर्ट ने 16 साल पुराने मामले में हरकत उल जेहाद अल इस्लामी (हूजी) के आतंकी वलीउल्लाह को दो आरोपों में आजीवन कारावास की सजा सुनाई है. सजा सुनाते समय आतंकी कोर्ट से रहम की भीख मांगता रहा.

आतंकी वलीउल्लाह को आजीवन कारावास
आतंकी वलीउल्लाह को आजीवन कारावास


लखनऊ: एनआईए कोर्ट के विशेष न्यायाधीश विवेकानंद शरण त्रिपाठी ने 16 साल पहले विस्फोटक आरडीएक्स, डेटोनेटर व फैक्ट्री मेड विदेशी पिस्टल के साथ गिरफ्तार हरकत उल जेहाद अल इस्लामी (हूजी) के आतंकी वलीउल्लाह को दो आरोपों में आजीवन कारावास और दस-दस हजार रुपये के जुर्माने की सजा सुनाई है. अदालत ने अपने 28 पेज के निर्णय में कहा है कि आतंकी वलीउल्लाह सीरियल बम ब्लास्ट कर निर्दोषों की हत्या करने के अपराध में मृत्युदंड की सजा से दंडित है, जिससे यह स्पष्ट है कि यह दोषसिद्ध अभियुक्त दया का पात्र कदापि नहीं है. ऐसी स्थिति में आरोपी को अधिकतम सजा से दंडित किया जाना उचित होगा.


अदालत में तर्क प्रस्तुत करते हुए अपर जिला शासकीय अधिवक्ता एमके सिंह ने बताया कि अभियुक्त एक बहुत ही खतरनाक आतंकी है, जिसके बांग्लादेशी आतंकियों एवं हरकत उल जिहाद अल इस्लामी जो जैश-ए-मोहम्मद की शाखा है, से भी सम्बंध हैं. सरकारी वकील ने अदालत को बताया कि वाराणसी शहर के विश्व प्रसिद्ध संकट मोचन मंदिर धमाके, दशाश्वमेध घाट एवं वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन में सीरियल बम विस्फोट में 18 लोग मारे गए थे तथा 76 लोग घायल हुए थे. इस मामले में वलीउल्लाह को 6 जून 2022 को गाजियाबाद के जिला जज जितेंद्र कुमार सिन्हा ने मृत्युदंड की सजा सुनाई है.

अदालत को जिला शासकीय अधिवक्ता एमके सिंह ने बताया कि आरोपी को 5 अप्रैल 2006 को सुबह करीब साढ़े तीन बजे लखनऊ-सुल्तानपुर राजमार्ग पर लोनी नदी पुल के पास थाना गोसाईगंज क्षेत्र में क्षेत्राधिकारी भेलूपुर वाराणसी पीएन त्रिपाठी द्वारा गिरफ्तार किया गया था. गिरफ्तारी के समय आतंकी के पास से फैक्ट्री मेड पिस्टल, जिंदा कारतूस के अलावा डेढ़ किलो आरडीएक्स भी बरामद हुआ था. अगर क्षेत्राधिकारी पीएन त्रिपाठी व उनकी टीम द्वारा आरोपी को गिरफ्तार न किया होता तो यह लखनऊ में विस्फोट करके कई लोगों के प्राण ले लिया होता.

वहीं, आतंकी वलीउल्लाह की ओर से रहम की भीख मांगते हुए कहा गया कि उसकी उम्र अधिक हो चुकी है. इस मामले में वह लगभग 17 वर्षों से जेल में है. इसके अलावा उसके घर में बूढ़ी मां एवं पत्नी व बेटा, बेटी भी है.

इसे भी पढ़ें-आतंकी वलीउल्लाह की सजा के प्रश्न पर कल होगी सुनवाई, सीरियल ब्लास्ट मामले में मिल चुका है मृत्युदंड

ABOUT THE AUTHOR

...view details