दिल्ली

delhi

कोरोना के खिलाफ जंग, मिशन 100 करोड़ की ओर बढ़ रहा भारत

By

Published : Oct 13, 2021, 8:21 PM IST

वैक्सीन
वैक्सीन

भारत जल्द ही कोरोना वैक्सीन की 100 करोड़ (100 crore vaccinations) डोज देने का मुकाम हासिल कर लेगा. अगले सप्ताह भारत ये आंकड़ा छू सकता है. केंद्र ने बुधवार शाम तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 रोधी टीकों की 97.79 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध कराई हैं.

नई दिल्ली : भारत अगले सप्ताह 100 करोड़ (एक अरब) वैक्सीन देने की उपलब्धि हासिल कर लेगा. स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि देश में 18-19 अक्टूबर तक 100 करोड़ वेक्सिनेशन हो जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक त्योहारों के लिए पहले ही केंद्र और हर राज्य की ओर से दिशा निर्देश जारी किए जा चुके हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि केंद्र ने अभी तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 रोधी टीकों की 97.79 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध कराई हैं.

मंत्रालय ने बताया कि राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों के पास अभी 8.43 करोड़ से अधिक खुराकें उपलब्ध हैं, जिसका वे इस्तेमाल कर सकते हैं. उसने कहा कि टीकों की उपलब्धता बढ़ने से टीकाकरण अभियान में तेजी आई है. राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को टीकों की उपलब्धता का पहले से पता चलने से वे बेहतर योजना बना सकते हैं तथा टीकों की आपूर्ति श्रंखला भी व्यवस्थित रहती है.

मंत्रालय ने कहा कि निशुल्क और सीधी खरीद श्रेणी के तहत अभी तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 रोधी टीकों की 97.79 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध कराई गई है.

पढ़ें- देश में कोरोना के खिलाफ जंग में बड़ी सफलता, टीकाकरण का आंकड़ा 85 करोड़ पार

मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में टीके उपलब्ध कराकर केंद्र उनका समर्थन करता रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details