दिल्ली

delhi

Meerut News : पांडवों की नगरी हस्तिनापुर में होगा कृषक संगम, दो दिन रहेंगे मोहनभागवत

By

Published : Mar 17, 2023, 7:50 AM IST

मेरठ के हस्तिनापुर (Meerut News) में शुक्रवार से तीन दिवसीय गौ आधारित जैविक खेती को बढ़ाना और जागरूकता को लेकर कृषक संगम कार्यक्रम की शुरुआत होगी. इसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक मोहन भागवत समेत कई विशेषज्ञ संबंधित विषय पर अनुभव साझा करेंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

Meerut News : पांडवों की नगरी हस्तिनापुर में होगा कृषक संगम, दो दिन रहेंगे मोहनभागवत.

मेरठ : ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व की धरा मेरठ के हस्तिनापुर में शुक्रवार से तीन दिवसीय गौ आधारित जैविक खेती की नई क्रांति को लेकर कृषक संगम कार्यक्रम की शुरुआत होगी. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक मोहन भागवत कार्यक्रम में दो दिन रहेंगे. महाभारत कालीन ऐतिहासिक पांडवों की नगरी हस्तिनापुर में शुक्रवार से तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन होगा. इस कार्यक्रम में देशभर से हजारों गौ आधारित जैविक कृषि से जुड़े लोगों के पहुंचने का दावा किया जा रहा है. इस कार्यक्रम को भारतीय किसान संघ के तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा है, जिसे लेकर कई दिन से व्यापक स्तर और तैयारियां की गई हैं.

Meerut News : पांडवों की नगरी हस्तिनापुर में होगा कृषक संगम, दो दिन रहेंगे मोहनभागवत.


कृषक संगम के नाम से आयोजित इस कार्यक्रम में गौ आधारित खेती को बढ़ावा देने के लिए भारतीय किसान संघ ने यह की पहल की है. 17 से 19 मार्च तक इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. भारतीय किसान संघ के प्रांतीय कार्यालय मंत्री आकाश राठी ने बताया कि कार्यक्रम में देश के प्रत्येक राज्य से ऐसे किसिन जुटेंगे जो परम्परागत खेती से हटकर विषयुक्त कृषि कर रहे हैं. 18 मार्च को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत मौजूद रहेंगे. 19 मार्च को समापन के अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत उद्बोधन भी देंगे. कार्यक्रम अयोध्यापुरी मंडप में आयोजित किया जाएगा.


भारतीय किसान संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष बद्रीनारायण चौधरी और राष्ट्रीय महामंत्री मोहिनी मोहन सिंह शुक्रवार को कृषि प्रदर्शनी का शुभारंभ करेंगे. प्रदर्शनी में गोवा अधारित खेती करने वाले किसान अपने उत्पादों को प्रदर्शित करेंगे वहीं किसानों को गौ आधारित जैविक खेती करने के बारे में जागरूक भी किया जाएगा. ऐसे किसान आने अनुभवों को भी साझा करेंगे. हस्तिनापुर के जम्मूद्वीप परिसर में स्थित श्री शांति सागर हॉल में गो आधारित कृषि को बढ़ावा देने के लिए अलग अलग सत्रों का आयोजन किया जाएगा. जिसमें विशेषज्ञ अपने विचार रखेंगे. 19 मार्च को मुख्य कार्यक्रम अयोध्यापुरी मंडप में आयोजित किया जाएगा. जिसमें गौ आधारित जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए 15 फरवरी से चल रही जन जागरण यात्रा का राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन राव भागवत समापन करेंगे

यह भी पढ़ें : मेरठ दवा खरीद घोटाला: पशुधन निरीक्षक और फार्मासिस्ट की याचिका HC ने खारिज की

ABOUT THE AUTHOR

...view details