दिल्ली

delhi

औरंगजेब के समर्थन में पोस्ट पर कोल्हापुर बंद, हिंदू संगठनों का विरोध, इंटरनेट सेवा बंद

By

Published : Jun 7, 2023, 1:20 PM IST

Updated : Jun 7, 2023, 3:59 PM IST

मुगल शासक औरंगजेब को लेकर महाराष्ट्र में बवाल मचा हुआ है. पहले अहमदनगर और अब कोल्हापुर में हिंदू संगठनों ने विरोध जताया है. बता दें कि गत रविवार को अहमदनगर में एक जुलूस के दौरान औरंगजेब के पोस्टर लहराए गए थे. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया में पोस्ट किये जाने के बाद कोल्हापुर में हिंदू संगठनों ने दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर मंगलवार को विरोध जताया. साथ ही आज कोल्हापुर बंद का आह्वान किया था. स्थिति को देखते हुए यहां इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थी. शाम 6 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद रहेगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

औरंगजेब के समर्थन में पोस्ट पर कोल्हापुर बंद

कोल्हापुर : महाराष्ट्र में औरंगजेब के समर्थन में सोशल मीडिया में पोस्ट ने विवाद खड़ा कर दिया है. इस मुद्दे को लेकर हिंदू संगठनों द्वारा कोल्हापुर बंद की वजह से बुधवार को छत्रपति शिवाजी महाराज चौक पर हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं ने जमकर बवाल काटा. बंद के दौरान कार्यकर्ताओं के हंगामे के कारण घटनास्थल पर तैनात पुलिस को लाठी चटकानी पड़ी. वहीं, कोल्हापुर में 19 जून तक कर्फ्यू लगा दिया गया है. अपर कलेक्टर भगवानराव कांबले ने प्रतिबंध के आदेश जारी कर दिए हैं. इधर, कोल्हापुर बंद की वजह से शहर के वीनस कॉर्नर समेत अन्य जगहों पर बड़ी गाड़ियों की आवाजाही ठप रही. हालांकि, कुछ स्थानों पर रिक्शे व अन्य छोटी गाड़ियों की आवाजाही नजर आईं थी. वहीं, सुबह 10 बजे से ही शहर के सभी व्यवसायिक संस्थानें, प्रमुख व्यापार, दुकानें बंद हैं. स्थिति को देखते हुए यहां इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थी. शाम 6 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद रहेगी.

क्या है मामला :अहमदनगर में रविवार को एक जुलूस के दौरान औरंगजेब के पोस्टर लहराए गए थे. इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होने लगा. हिंदू संगठनों ने इसे आपत्तिजनक पोस्ट करार देते हुए इस तरह के कंटेंट वायरल करने के खिलाफ कार्रवाई की मांग की और कोल्हापुर बंद का आह्वान किया. इधर, पुलिस ने औरंगजेब के पोस्टर लहराने के आरोप में चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

सीएम ने की शांति की अपील :कोल्हापुर की घटना पर महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखना सरकार की जिम्मेदारी है. उन्होंने कहा, "मैं जनता से भी कानून का पालन करने और शांति बनाए रखने की अपील करता हूं. पुलिस की जांच चल रही है और दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी."

दोषी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का निर्देश :कोल्हापुर की घटना पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि औरंगजेब की तारीफ करने वालों के लिए महाराष्ट्र में कोई माफी नहीं है. पुलिस भी कार्रवाई कर रही है. साथ ही यह सुनिश्चित करना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है कि लोग भी शांति बनाए रखें, कहीं कोई अप्रिय घटना न हो. उपमुख्यमंत्री ने गृह विभाग को दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.

21 लोग हिरासत में :कोल्हापुर एसपी महेंद्र पंडित ने बताया कि घटनास्थल पर पुलिस बल की अतिरिक्त तैनाती की गई है. अब तक 21 लोगों को हिरासत में लिया गया है. स्थिति अब नियंत्रण में है. उन्होंने बताया, "आपत्तिजनक स्थिति को लेकर कल कोल्हापुर में शिकायत हुई थी. तदनुसार, दो अपराध दर्ज किए गए और 5 लोगों को हिरासत में लिया गया था. उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग को लेकर लक्ष्मीपुरी थाने के बाहर भीड़ जमा हो गई थी. उन्होंने कहा, "कुछ संगठनों ने आज 'कोल्हापुर बंद' का आह्वान किया था और वे एक स्थान पर एकत्र हुए थे. जब उनका आंदोलन समाप्त हुआ और वे लौट रहे थे तो कल की तरह कुछ उपद्रवियों ने पथराव किया. इसलिए हमने लाठीचार्ज किया, जिससे भीड़ तितर-बितर हो गई है. जगह-जगह पुलिस तैनात किये गए हैं. स्थिति नियंत्रण में है.

4 लोगों पर मामला दर्ज : बता दें कि महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में एक जुलूस के दौरान मुगल शासक औरंगजेब के पोस्टर लहराने के आरोप में पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर सार्वजनिक हो गया है. भिंगार कैम्प के एक पुलिस अधिकारी ने सोमवार को बताया कि यह जुलूस रविवार सुबह नौ बजे फकीरवाड़ा इलाके में निकाला गया था. उन्होंने कहा, "जुलूस में संगीत और नृत्य के बीच चार लोगों ने औरंगजेब के पोस्टर लहराए. इन चार लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की एक समुदाय द्वारा दूसरे समुदाय को भड़काने की मंशा से किया कृत्य, धार्मिक भावनाओं को आहत करने और अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है."

पढ़ें :औरंगजेब ने मथुरा का नाम इस्लामाबाद करके तोड़े थे 76 मंदिर, जानें और क्या कहते हैं इतिहाकार

इससे पहले सोमवार को, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि ऐसे कृत्यों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. उन्होंने कहा, "अगर कोई औंरगजेब का पोस्टर लहराता है तो इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. इस देश और राज्य में, हमारे पूजनीय देवता छत्रपति शिवाजी महाराज और छत्रपति संभाजी महाराज हैं." राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख जयंत पाटिल ने कहा कि राज्य सरकार को कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए उचित कदम उठाने चाहिए. शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के विधान परिषद सदस्य अंबादास दानवे ने आरोप लगाया कि सरकार ऐसी घटनाओं के सामने आने पर सख्त कार्रवाई के बड़े-बड़े दावे करती है लेकिन करती कुछ नहीं है.

(अतिरिक्त इनपुट-एजेंसी)

Last Updated : Jun 7, 2023, 3:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details