दिल्ली

delhi

केरल स्टेट सीड फार्म होगा देश का पहला कार्बन-तटस्थ फार्म, जानें क्या होते हैं

By

Published : Nov 29, 2022, 6:10 PM IST

Updated : Nov 29, 2022, 6:23 PM IST

केरल के एर्नाकुलम में स्थित केरल स्टेट सीड फार्म को देश का पहला कार्बन-न्यूट्रल सीड फार्म घोषित किया गया जाएगा. इसकी घोषणा मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन करेंगे.

Kerala State Seed Farm
केरल स्टेट सीड फार्म

एर्नाकुलम (केरल): एर्नाकुलम के अलुवा में स्थित केरल स्टेट सीड फार्म को देश का पहला कार्बन-न्यूट्रल सीड फार्म घोषित किया जाएगा. मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन 10 दिसंबर को फार्म को कार्बन न्यूट्रल घोषित करेंगे. खेत, जो एक एकीकृत कृषि तकनीक को अपनाता है, रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों को परिसर से बाहर रखने में कामयाब रहा है और केवल जैविक खाद और जैव-कीटनाशकों का उपयोग कर रहा है.

केरल स्टेट सीड फार्म, देश का पहला कार्बन-तटस्थ फार्म

कार्बन-तटस्थ खेत क्या है?

जब खेत से कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन और खेत में कार्बन गैस का ग्रहण बराबर हो जाता है, तो इसे कार्बन-तटस्थ खेत कहा जाता है. अकेले जैविक खेती इस स्थिति को प्राप्त करने में किसी खेत की मदद नहीं कर सकती है, इसलिए उत्सर्जन स्तर को कम करने और स्वागत स्तर में सुधार करने के लिए कई वैज्ञानिक तरीकों का उपयोग किया जाता है. केरल कृषि विश्वविद्यालय द्वारा दो महीने के लंबे अध्ययन के बाद केरल राज्य बीज फार्म को यह दर्जा दिया गया.

केरल स्टेट सीड फार्म, देश का पहला कार्बन-तटस्थ फार्म

फार्म के सहायक कृषि निदेशक लिसिमोल जे वडककोट ने ईटीवी भारत को बताया कि 'हम एक कदम आगे बढ़ गए हैं और कार्बन-नकारात्मक खेत का दर्जा हासिल कर लिया है क्योंकि हमारी उत्सर्जन दर स्वागत दर से कम है.' गन्ने की खेती करने वाले राजाओं द्वारा 1919 के वर्ष में एक कृषि प्रशिक्षण संस्थान के रूप में शुरू किए गए इस खेत को एक बीज खेत में बदल दिया गया था, जब लोकतांत्रिक सरकार सत्ता में चुनी गई थी.

यह खेत पिछले 10 सालों से रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों का उपयोग नहीं कर रहा है. बीज प्रयोजनों के लिए धान की खेती इस खेत की मुख्य गतिविधि है. इसके अलावा, एकीकृत कृषि तकनीक के हिस्से के रूप में कासरगोड बौनी गायों, कुट्टनादन बतख, मुर्गियां, मालाबारी बकरियां और मछली भी यहां पाली जाती हैं. यहां उत्पादित धान के बीज उच्च उपज सुनिश्चित करते हैं. देशी चावल की किस्में जैसे 'नजवारा', रक्तशाली, छोटाड़ी, वडक्कन वेल्लारी खैमा, पोक्कलिल, मैजिक राइस, आयातित जापान वायलेट, और असम से कुमोल सोल सभी उच्च गुणवत्ता वाले बीजों के उत्पादन के लिए यहां खेती की जाती हैं.

केरल स्टेट सीड फार्म, देश का पहला कार्बन-तटस्थ फार्म

धान के खेतों से कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए डक चावल की खेती विधि का उपयोग किया जाता है. इस विधि में धान के खेतों में कीटों के आक्रमण को कम करने और कार्बन प्राप्ति में सुधार के लिए बत्तखों को पाला जाता है. गायों को जैविक खाद बनाने के लिए पाला जाता है. सभी जैविक कचरे को जैविक खाद में बदला जाता है. केंद्र की छत पर स्थापित सौर पैनल अधिकांश बिजली प्रदान करते हैं, जिसकी खेत को आवश्यकता होती है.

पढ़ें:यूपीः VIDEO में देखिए लखीमपुर खीरी में दहशत का पर्याय बना बाघ कैसे पकड़ा गया

बिजली उत्पादन में आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए और सोलर पैनल लगाए जाएंगे. चावल की किस्मों के अलावा, स्वीट कॉर्न, टैपिओका, रग्गी, चिया, तिल, पपीता, टमाटर, शिमला मिर्च, गोभी, बैंगन, और गज-लंबी फलियां यहां उगाई जाती हैं. गायों के लिए घास भी उगाई जाती है. 14 एकड़ में फैले इस खेत तक अलुवा पैलेस से केवल नाव द्वारा ही पहुंचा जा सकता है. यह केंद्र अपने जैविक उत्पादन और कार्बन उत्सर्जन में कमी के लिए एक उल्लेखनीय रिकॉर्ड अर्जित करने के अलावा कृषि के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक बड़ा पर्यटन केंद्र भी बन सकता है.

Last Updated : Nov 29, 2022, 6:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details