दिल्ली

delhi

श्री पद्मनाभ स्वामी मंदिर की हेलीकॉप्टर ने की परिक्रमा, पुलिस ने DGCA से की प्रतिबंध लगाने की सिफारिश

By

Published : Aug 5, 2023, 4:28 PM IST

केरल के श्री पद्मनाभ स्वामी मंदिर (padmanabhaswamy temple) की प्राइवेट हेलीकॉप्टर द्वारा परिक्रमा किए जाने के बाद पुलिस ने डीजीसीए से हेलीकॉप्टरों पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की है. हालांकि अभी मंदिर के ऊपर से हवाई जहाज और हेलीकॉप्टरों को उड़ान भरने की अनुमति है. यहां केवल ड्रोन पर प्रतिबंध है.

padmanabhaswamy temple
श्री पद्मनाभ स्वामी मंदिर

तिरुवनंतपुरम: केरल के श्री पद्मनाभ स्वामी मंदिर (padmanabhaswamy temple) की प्राइवेट हेलीकॉप्टर के द्वारा पांच बार परिक्रमा किए जाने से विवाद खड़ा हो गया है. मामले को लेकर हिंदू संगठनों और मंदिर संचालक मंडल ने मंदिर में सुरक्षा के गंभीर उल्लंघन का आरोप लगाया है. वहीं मंदिर शासी निकाय के सदस्य ने कुम्मनम राजशेखरन ने केंद्रीय एजेंसी से जांच कराए जाने की मांग की है. घटना 28 जुलाई की बताई गई है. दूसरी तरफ तिरुवनंतपुरम शहर के पुलिस आयुक्त सीएच नागराजू ने सरकार को भेजी सिफारिश में कहा है कि श्री पद्मनाभ स्वामी मंदिर, जो एक उच्च सुरक्षा वाला क्षेत्र है इस वजह से मंदिर के ऊपर हेलीकॉप्टरों की उड़ान पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए. बता दें कि अभी पद्मनाभ स्वामी मंदिर के ऊपर से हवाई जहाज और हेलीकॉप्टरों को उड़ान भरने की अनुमति है. इस क्षेत्र में अब तक केवल ड्रोन पर प्रतिबंध है.

इस बारे में तिरुवनंतपुरम पुलिस का कहना है कि वह मौजूदा नियमों के मुताबिक कोई कार्रवाई नहीं कर सकती है. हालांकि भविष्य में इस तरह की घटना को दोबारा होने से रोकने के लिए मंदिर के ऊपर से हेलीकॉप्टर उड़ाने पर पूरी तरह से रोक लगाने की पुलिस आयुक्त की सिफारिश को राज्य सरकार के माध्यम से नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) को भेजी जाएगी. बताया जाता है कि 28 जुलाई की शाम करीब 7 बजे एक निजी हेलीकॉप्टर ने श्री पद्मनाभ स्वामी मंदिर के ऊपर से 5 बार उड़ान भरी. तभी स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी. इस पर शहर पुलिस आयुक्त सीएच नागराजू और उनकी टीम के द्वारा एक जांच की गई थी.

इस दौरान पुलिस टीम ने तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे के हवाई यातायात नियंत्रण अनुभाग और दक्षिणी वायु सेना कमान से संपर्क किया. इस पर पता चला कि मंदिर के ऊपर उड़ने वाला हेलीकॉप्टर एक निजी विमानन कंपनी का था. वहीं एयर ट्रैफिक कंट्रोल डिवीजन और डीजीसीए ने भी स्पष्ट किया कि पद्मनाभ स्वामी मंदिर के ऊपर से हवाई जहाज और हेलीकॉप्टरों की उड़ान पर कोई प्रतिबंध नहीं है. डीजीसीए ने यह भी स्पष्ट किया कि पद्मनाभ स्वामी मंदिर के ऊपर से उड़ानों को प्रतिबंधित करना संभव नहीं है क्योंकि यह तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बहुत समीप स्थित है. हालांकि डीजीसीए ने सुझाव दिया कि हेलीकॉप्टरों को प्रतिबंधित करने में कोई समस्या नहीं है. डीजीसीए के इसी इनपुट के आधार पर पुलिस आयुक्त ने सरकार से पद्मनाभ स्वामी मंदिर के ऊपर हेलीकॉप्टरों की उड़ान को प्रतिबंधित करने की सिफारिश की है.

इससे पहले, श्री पद्मनाभ स्वामी मंदिर की संचालन समिति में केंद्र सरकार के नामित और पूर्व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष कुमनम राजशेखरन ने मुख्यमंत्री और डीजीपी को पत्र लिखकर घटना की जांच की मांग की थी. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने श्री पद्मनाभ स्वामी मंदिर और उसके आसपास को उच्च सुरक्षा क्षेत्र घोषित कर दिया है और कोर्ट के द्वारा मंदिर की गतिविधियों पर नजर रखी जाती है. फिलहाल पद्मनाभ स्वामी मंदिर की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 200 से अधिक पुलिस निजी और अर्धसैनिक बल तैनात किए गए हैं. श्री पद्मनाभ स्वामी मंदिर को दुनिया का सबसे अमीर मंदिर माना जाता है. इतना ही नहीं वर्ष 2011 में मंदिर के छह में से 5 खजाने खोले गए थे इसमें सोने और जवाहरात सहित खजाने का अनुमान एक लाख करोड़ रुपये से अधिक था.

ये भी पढ़ें - डीजीसीए ने Jet Airways को दी खुशखबरी, रिन्यू किया फ्लाइंग परमिट, शेयरों ने अभी से भरी उड़ान

ABOUT THE AUTHOR

...view details