दिल्ली

delhi

Kerala Blast : केरल विस्फोट मामले में NSG और NIA  की टीम जांच के लिए पहुंचीं, पूरे देश में हाई अलर्ट जारी

By ANI

Published : Oct 29, 2023, 1:19 PM IST

Updated : Oct 29, 2023, 10:32 PM IST

केरल के एक कन्वेंशन सेंटर में एक प्रार्थनासभा के दौरान हुए विस्फोट की जांच एनएसजी और एनआईए की टीम पहुंच गई हैं. गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य के मुख्यमंत्री से बातचीत करने के बाद उक्त जांच के आदेश दिए थे. साथ ही इस घटना के बाद से पूरे देश में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. वहीं देर शाम सीएम पिनाराई विजयन ने मीडिया से बातचीत में कहा कि 20 सदस्यीय पुलिस टीम कलामासेरी विस्फोट मामले की जांच की निगरानी करेगी पढ़ें पूरी खबर... jehovahs witnesses, kerala prayer meeting, explosions in kerala, chief minister pinarayi vijayan, Amit Shah spoke to Chief Minister Pinarayi Vijayan

Kerala Blast
गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की फाइल फोटो.

तिरुवनंतपुरम/नई दिल्ली :केरल के कालामसेरी में एक प्रर्थना सभा के दौरान हुए विस्फोट के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की. उन्होंने सीएम से कन्वेंशन सेंटर में बम विस्फोट के बाद राज्य की स्थिति का जायजा लिया. इसीक्रम में जांच करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने एर्नाकुलम पहुंच गई हैं. इससे पहले गृह मंत्री ने मुख्यमंत्री को कहा कि उन्होंने एनआईए और एनएसजी को भी मौके पर पहुंचकर घटना की जांच करने का निर्देश दे दिए थे. घटना के बाद पूरे भारत में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. वहीं देर शाम सीएम पिनाराई विजयन ने मीडिया से बातचीत में कहा कि 20 सदस्यीय पुलिस टीम कलामासेरी विस्फोट मामले की जांच की निगरानी करेगी

सूत्रों के मुताबिक, खुफिया एजेंसियों ने पिछले एक हफ्ते में गैर-मुस्लिम समुदायों पर संभावित हमलों के लिए केरल सरकार को तीन अलर्ट दिए हैं. बता दें कि हमास के पूर्व प्रमुख खालिद मेशाल के मलप्पुरम में खालिस्तान समर्थक रैली का समर्थन करने के लिए वर्चुअल संबोधन करने के लिए सामने आने के एक दिन बाद ये विस्फोट हुए हैं. प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चलता है कि एर्नाकुलम में हुए सिलसिलेवार विस्फोटों के पीछे कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवादियों का हाथ है, जिसमें कई लोग घायल हो गए हैं. साथ ही सुरक्षा एजेंसियों को देश के यहूदी आबादी वाले इलाकों में गश्त तेज करने को कहा गया है.

इससे पहले घटना सामने आने के तुरंत बाद शाह ने केरल के सीएम से टेलीफोन पर बातचीत की. गृह मंत्री ने बाद में एनआईए और एनएसजी दोनों के प्रमुखों को जांच शुरू करने के लिए अपनी विशेष टीमों को मौके पर भेजने के लिए निर्देश जारी किया. दोनों केंद्रीय एजेंसियां ​​क्रमशः आतंकवाद विरोधी जांच और संचालन में विशेषज्ञ हैं.

केरल बम धमाकों पर विदेश राज्य मंत्री और संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने कहा कि कोच्चि में ईसाई समुदाय की प्रार्थना सभा में बम विस्फोट की घटना दिल दहला देने वाली घटना है. यह परेशान करने वाली बात है कि केरल एक ऐसी जगह बनता जा रहा है जहां ऐसी घटनाएं हो रही हैं जिन्हें आतंकवादी कृत्य माना जाता है.

उन्होंने कहा कि इस घटना को लेकर केंद्रीय एजेंसियों ने पहले ही जांच शुरू कर दी है. मुझे यकीन है कि वे घटना की विस्तृत जानकारी लेंगे. उन्होंने कहा कि जांच एजेंसियां इस घटना के दोषियों का पता लगाने में सक्षम हैं. उन्होंने कहा कि मैं राज्य सरकार से अपील करना चाहूंगा कि घायलों को सभी प्रकार की चिकित्सा सहायता प्रदान की जाए. हम जांच के विवरण सामने आने का इंतजार करेंगे.

इससे पहले केरल के सीएम ने विस्फोट के बाद मामले में चल रही जांच का जायजा लिया. उन्होंने जांच की निगरानी कर रहे राज्य के वरीष्ठ पुलिस अधिकारियों से बात की. जानकारी के मुताबिक, रविवार सुबह एक प्रार्थना सभा के दौरान हुए विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गये.

ये भी पढ़ें

Explosion in Convention Centre in Kerala: केरल में ईसाइयों की प्रार्थना सभा में विस्फोट, एक की मौत 25 घायल

Kerala Blasts : केरल में विस्फोट के बाद अलर्ट जारी, जिला अस्पतालों में छुट्टियां रद्द

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. उन्होंने कहा कि हम घटना के संबंध में विवरण एकत्र कर रहे हैं. एर्नाकुलम में सभी शीर्ष अधिकारी वहां हैं. डीजीपी घटनास्थल पर जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम इसे बहुत गंभीरता से ले रहे हैं. मैंने डीजीपी से बात की है. जांच के बाद हमें अधिक जानकारी मिल सकेगी. उन्होंने कहा कि अधिक जानकारी मिलने के बाद मैं फिर प्रेस से विवरण साझा करूंगा. वहीं तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा है कि केरल में एक धार्मिक सभा में बम विस्फोट की निंदा करते हुए कहा कि इस खबर से स्तब्ध और निराश हूं. उन्होंने त्वरित पुलिस कार्रवाई की मांग की है.

20 सदस्यीय पुलिस टीम करेगी जांच : सीएम विजयन

वहीं देर शाम सीएम पिनाराई विजयन ने मीडिया से बातचीत में कहा कि 20 सदस्यीय पुलिस टीम कलामासेरी विस्फोट मामले की जांच की निगरानी करेगी. उन्होंने कहा कि जांच का प्रभार एडीजीपी कानून एवं व्यवस्था के तहत एक टीम के पास होगा. मामले में जो भी गलत प्रचार कर रहा है उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. टीम में कोच्चि शहर के पुलिस आयुक्त ए.अकबर, आतंकवाद निरोधी दस्ते के डीआइजी पुट्टा विमलादित्य, कोच्चि शहर के पुलिस उपायुक्त एस. शशिधरन, थ्रीक्काकारा के सहायक आयुक्त पीवी बेबी, एर्नाकुलम शहर के सहायक आयुक्त राज कुमार.पी, कलामासेरी पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर विपिन दास, कन्नमाली पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर विशेष जांच दल में राजेश, कुरुप्पामपडी पुलिस स्टेशन इंस्पेक्टर फिरोज, आतंकवाद निरोधी दस्ते के इंस्पेक्टर बिजुजोन लुक्स और 11 अन्य पुलिस अधिकारी सदस्य शामिल हैं. कोच्चि सिटी पुलिस उपायुक्त एस शशिधरन जांच अधिकारी हैं.

Last Updated :Oct 29, 2023, 10:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details