दिल्ली

delhi

केदारनाथ यात्रा में बारिश डाल रही खलल, अभीतक 10 लाख से ज्यादा भक्तों ने किए दर्शन

By

Published : Jun 30, 2023, 4:54 PM IST

Updated : Jun 30, 2023, 5:09 PM IST

उत्तराखंड में मॉनसून का असर केदारनाथ धाम की यात्रा पर पड़ रहा है. मौसम खराब होने के कारण घंटो तक सोनप्रयाग में यात्रा रोकी गई. हालांकि, मौसम साफ होने पर सीमित संख्या में यात्री केदारनाथ भेजे जा रहे हैं. केदारनाथ धाम में कल से रुक-रुक कर बारिश जारी है.

Rain in Uttarakhand
केदारनाथ यात्रा में बारिश डाल रहा खलल

रुद्रप्रयाग (उत्तराखंड):पहाड़ों में लगातार बारिश का दौर जारी है. बारिश का सबसे ज्यादा असर केदारनाथ धाम की यात्रा पर पड़ रहा है. आज सुबह भी बारिश के कारण केदारनाथ यात्रा रोकी गई थी. यात्रियों को सोनप्रयाग और गौरीकुंड में बैरियर लगाकर धाम जाने नहीं दिया गया. हालांकि, मौसम खुलते ही यात्रा खोल दी गई. जिसके बाद श्रद्धालु केदारनाथ के लिए रवाना हुए.

बता दें कि पहाड़ों में मॉनसूनी बारिश आफत बनकर बरस रही है. लगातार बारिश होने के कारण आज सुबह 8 बजे केदारनाथ धाम की यात्रा रोकी गई. हजारों यात्रियों को सोनप्रयाग और गौरीकुंड में बैरियर लगाकर रोका गया. हालांकि, दोपहर के समय कुछ देर के लिए मौसम खुलने पर यात्रियों को केदारनाथ धाम भेजा गया. वहीं, दूसरी और केदारनाथ धाम में भी बारिश जारी है.
ये भी पढे़ंःमॉनसून से प्रभावित हुई चारधाम यात्रा, केदारनाथ में हेली सेवा ठप, बदरीनाथ हाईवे भी बाधित

भारी बारिश में भी भक्त बाबा केदार के दर्शनों के लिए लाइन में लगे हैं. केदारपुरी में कल से बारिश हो रही है. प्रशासन की ओर से यात्रियों से मौसम साफ होने के बाद ही यात्रा करने की अपील की जा रही है. रुद्रप्रयाग डीएम मयूर दीक्षित का कहना है कि केदारनाथ में मौसम खराब है. लगातार बिगड़ रहे मौसम के कारण दिक्कतें बढ़ रही है. ऐसे में यात्रियों को सुरक्षित यात्रा करवाई जा रही है.

गौर हो कि उत्तराखंड में मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है. आज मौसम विभाग ने पर्वतीय जिलों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है. खासकर टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में भारी बारिश हो सकती है. जिसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. कल भी प्रदेश के पर्वतीय जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है.

चारधाम में यात्रियों की संख्याः उत्तराखंड में चारधाम यात्रा चल रही है, लेकिन बारिश की वजह से यात्रा की रफ्तार धीमी हो गई है. अभी तक चारधाम में श्रद्धालुओं की संख्या 32 लाख 76 हजार 944 पार हो चुकी है. जिसके तहत गंगोत्री धाम में 570,971 यात्री, यमुनोत्री धाम में 4,94862 यात्री, बदरीनाथ धाम में 9,99,640 यात्री, केदारनाथ धाम में 10,90,000 यात्री पहुंचे चुके हैं. इसके अलावा हेमकुंड साबिह में 1,12,645 यात्री मत्था टेक चुके हैं.
ये भी पढे़ंः64 दिनों की यात्रा में 90 घोड़े-खच्चरों की मौत, पिछले साल की तुलना में आई कमी

वहीं, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर वी मुरुगेशन ने बताया कि 29 जून तक बदरीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री, गंगोत्री और हेमकुंड साहिब में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 32 लाख पार हो चुकी है. बारिश की वजह से मार्ग बाधित हो रहे हैं, लेकिन पुलिस बल पूरी तत्परता से बंद मार्गों को खुलवा रहा है. श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मध्यनजर एसडीआरएफ (SDRF) और एनडीआरएफ (NDRF) समेत यात्रा ड्यूटी में तैनात पुलिस बल को अलर्ट मोड पर रखा गया है.

Last Updated : Jun 30, 2023, 5:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details