दिल्ली

delhi

Karnataka Assembly Elections: येदियुरप्पा बोले- बीजेपी 115 सीटें जीतकर सरकार बनाएगी, डीके शिवकुमार को कांग्रेस के 141 सीटें जीतने का भरोसा

By

Published : May 11, 2023, 7:17 PM IST

Updated : May 11, 2023, 7:40 PM IST

कर्नाटक विधानसभा के लिए मतदान होने के बाद अब सभी की निगाहें चुनाव परिणाम को लेकर टिक गई हैं. हालांकि एग्जिट पोल में कांंग्रेस को अधिक सीटें मिलने की बात कही गई है. वहीं भाजपा नेता और पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा ने 155 सीटें जीतने का दावा किया है वहीं कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार को 141 सीटें जीतने मिलने की उम्मीद है. हालांकि कांग्रेस और भाजपा के कई नेताओं ने अपने-अपने दावे किए हैं. पढ़िए पूरी खबर...

Karnataka Assembly Elections
कर्नाटक विधानसभा चुनाव

बेंगलुरु: कर्नाटक विधानसभा की 224 सीटों के लिए बुधवार को हुए मतदान में 72.81 प्रतिशत वोटिंग होने के बाद अब सबकी नजर चुनाव परिणाम पर है. ज्यादातर एग्जिट पोल में बीजेपी को दोबारा बहुमत नहीं मिलने की बात कही गई है. हालांकि भाजपा नेताओं को भरोसा है कि उनकी पार्टी बहुमत हासिल करेगी और राज्य में सत्ता में आएगी. हालांकि कर्नाटक चुनाव के नतीजे 13 मई को घोषित किए जाएंगे. लेकिन एग्जिट पोल के सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है. अनुमान है कि बीजेपी और जेडीएस को क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान मिलेगा.

येदियुरप्पा बोले- सरकार बनाएगी बीजेपी :शिवमोगा के शिकारीपुरा में मीडिया से बात करते हुए बीजेपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा, 'एग्जिट पोल राज्य के चुनाव नतीजों के बारे में जो भी कहें, बीजेपी सरकार बनाएगी. उन्होंने कहा कि पार्टी राज्य में 115 सीटों पर जीत हासिल करेगी. वहीं सभी को पता है कि बीवाई विजयेंद्र 40,000 से अधिक वोटों से चुनाव जीतेंगे. उन्होंने कहा कि मैंने राज्य भर में अपने सभी नेताओं से बात की है। मैंने सबकी राय ली है. उन्होंने कहा कि एससी-एसटी समुदाय को दिए जाने वाले आरक्षण को लेकर इन सर्वेक्षणों का कोई आधार नहीं है. निश्चित तौर पर हम 115 से ज्यादा सीटें जीतेंगे और अपने बल पर सरकार बनाएंगे. पूर्व सीएम ने कहा कि मैं दोबारा कांग्रेस की आलोचना नहीं करूंगा. यह सच है कि चुनाव सर्वे कांग्रेस के पक्ष में गया है लेकिन कुछ सर्वे हमारे पक्ष में भी हैं. हालांकि, अंतिम निर्णय परिणाम के बाद किया जाएगा.

'एग्जिट पोल' सिर्फ एग्जिट पोल है- बोम्मई :चुनाव के बाद सीएम बसवराज बोम्मई ने गुरुवार को अपनी पत्नी चन्नम्मा के साथ बेलगावी में सावदत्ती की यल्लम्मा देवी के दर्शन किए और विशेष पूजा की. इस दौरान एग्जिट पोल में कांग्रेस पार्टी को बहुमत के मुद्दे पर मीडिया द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, 'एग्जिट पोल में कहा गया था कि 2018 के चुनाव में कांग्रेस को 107 और बीजेपी को 80 सीटें मिलेंगी. लेकिन आगे क्या हुआ? बीजेपी को 104 सीटें मिलीं और कांग्रेस को कितनी सीटें मिलीं?' बोम्मई ने कहा कि कहा जा रहा था कि योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में नहीं जीतेंगे. लेकिन वहां बीजेपी पूर्ण बहुमत से सत्ता में आई. इसलिए, एग्जिट पोल सिर्फ एग्जिट पोल हैं.

इस बार भाजपा 31 हजार बूथों पर जीत हासिल करेगी- बीएल संतोष :भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष ने एग्जिट पोल पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए है कि कई राज्यों में भाजपा के लिए किसी ने भी भविष्यवाणी नहीं की थी फिर भी 2014 में 282, 2019 में 303 या 2022 में 156 या 2018 में 104 सीटों पर जीत हासिल की. उन्होंने कहाकि भाजपा ने 2018 में 24 हजार बूथों पर जीत हासिल की थी, लेकिन इस बार यह आंकड़ा 31 हजार बूथों तक होगा.

विधायक रेणुकाचार्य ने कहा- जेडीएस के साथ गठबंधन से इंकार नहीं किया जा सकता : दावणगेरे जिले में अपने आवास पर एग्जिट पोल पर टिप्पणी करते हुए विधायक एमपी रेणुकाचार्य ने कहा, 'मैं मीडिया को दोष नहीं दे रहा हूं. बीजेपी सत्ता में आएगी चाहे कुछ भी हो जाए. उन्होंने कहा कि मैं यही नहीं कहता कि मीडिया द्वारा दिखाई गई रिपोर्ट झूठी है. भाजपा नेता ने कहा कि हमारा लक्ष्य 150 सीटों का था, लेकिन अब 125 से ज्यादा सीटें आने की संभावना है. रेणुकाचार्य ने कहा कि भाजपा को बहुमत मिलेगा. उन्होंने कहा कि जेडीएस के साथ कोई आंतरिक समझौता नहीं है, लेकिन ऐसी स्थिति आती है तो उससे इंकार नहीं किया जा सकता है. इस बारे में नतीजे आने के बाद फैसला किया जाएगा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सिद्धारमैया का नाम लेकर वोट मांग रही थी. लेकिन वीरशैव लिंगायत, आंतरिक संप्रदाय, एससी-एसटी सहित कई संप्रदाय हमारे साथ हैं. सभी समाज हमारे साथ खड़े हैं. रेणुकाचार्य ने कहा कि बंजारा समाज की मैंने कोविड के दौरान सेवा की है. महिलाएं और युवा हमारे पक्ष में हैं. उन्होंने पूर्व विधायक डीजी शांतना गौड़ा पर तंज कसते हुए कहा कि उन्होंने हार के डर से मेरे खिलाफ बदनामी फैलाई.

कांग्रेस की सरकार बनेगी - सुरजेवाला : सिद्धारमैया से मुलाकात के बाद प्रदेश कांग्रेस प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बदलाव के लिए मतदान करने के लिए कर्नाटक की जनता का धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि जनता ने भ्रष्टाचार के खिलाफ मतदान किया है. 13 मई को कांग्रेस की सरकार बनेगी. हम कर्नाटक की फिर से ब्रांडिंग करने जा रहे है.

डीके शिवकुमार ने कहा कि कांग्रेस 141 सीटें जीतेगी: केपीसीसी अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने चुनाव में भाग लेने और मतदान करने वाले सभी नागरिकों को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस, भाजपा और जद (एस) और अन्य ने राज्य में चुनाव लड़ा है. लेकिन हमारी पार्टी इस बार सत्ता पर काबिज होगी. शिवकुमार ने विश्वास जताया कि हम 141 सीटें जीतेंगे. इस दौरान शिवकुमार ने कांग्रेस पार्टी के लिए काम करने वाले सभी कार्यकर्ताओं और नेताओं को धन्यवाद दिया और कहा कि पार्टी सुशासन देगी.

विधायक एमबी पाटिल को कांग्रेस की जीत का भरोसा: कांग्रेस विधायक एमबी पाटिल ने विजयपुरा में कहा कि कांग्रेस पार्टी 120 से 140 सीटों पर जीतेगी. सभी एग्जिट पोल हमारे पक्ष में हैं. इससे पहले सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार ने भी कहा कि कांग्रेस अधिक सीटें जीतेगी. पाटिल ने कहा कि कांग्रेस इस बार सत्ता में आएगी क्योंकि सर्वे जनता के फैसले के आधार पर हुआ होगा. उन्होंने कहा कि लोग जानते हैं कि हमारी सरकार ने 201-2018 में कैसे काम किया. हमने किसानों को कई सौगातें देने के साथ ही युवाओं के लिए कई योजनाएं दी थीं.

ये भी पढ़ें - Karnataka Leaders in Relaxed Mood : आराम के मूड में नेता, कुमारस्वामी सिंगापुर रवाना, मंदिर पहुंचे सीएम बोम्मई

Last Updated : May 11, 2023, 7:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details