दिल्ली

delhi

Karnataka election results: कर्नाटक में कांग्रेस को भारी बहुमत, 136 सीटों पर हुई विजयी

By

Published : May 13, 2023, 6:28 AM IST

Updated : May 13, 2023, 8:02 PM IST

Karnataka Assembly Election Results 2023 Live Updates
कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 नतीजे लाइव अपडेट

19:36 May 13

कर्नाटक चुनाव में 136 सीटों पर कांग्रेस की भारी जीत, बीजेपी 65 पर सिमटी, जेडीएस को मिली19 सीटें

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस पार्टी प्रचंड जीत हासिल की है. इस जीत से पार्टी उत्साहित है. कांग्रेस के दिग्गज नेता और कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है. इस जीत पर अन्य दलों के नेताओं ने भी प्रतिक्रिया दी है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कर्नाटक के लोगों को बधाई दी. बता दें कि वर्ष 2018 में बीजेपी को 104 सीटें मिली थी. कांग्रेस 80 और जेडीएस 31 और अन्य को तीन सीटें मिली थी.

इस चुनाव में कांग्रेस के टिकट वितरण की सराहना हो रही है. कांग्रेस के कई नेताओं ने बोम्मई सरकार के कई मंत्रियों को भी हरा दिया है. जीत के तमाम कारणों के बीच एक बड़ा कारण कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को भी माना जा रहा है. बता दें कि यह यात्रा पिछले साल कर्नाटक में 20 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरी थी जिनमें से 15 सीटों पर शनिवार को पार्टी के उम्मीदवारों की जीत हुई है. कांग्रेस को रिकॉर्ड 42.9 प्रतिशत वोट मिले हैं. यह पिछले 34 साल में कर्नाटक में चुनाव जीतने वाली किसी भी पार्टी को मिला सर्वाधिक है.

18:28 May 13

कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस को प्रचंड बहुमत, जीतीं 136 सीटें

कर्नाटक चुनाव

कर्नाटक चुनाव 2023 के लिए मतगणना पूरी हो गई है. चुनाव आयोग के अनुसार कांग्रेस 136 सीटों पर विजयी हुई. वहींं, बीजेपी के खाते में 65 आई. जेडीएस को 19 मिली है. इसी तरह अन्य के खाते में चार सीटें गईं हैं.

18:11 May 13

पीएम मोदी ने कांग्रेस पार्टी को जीत की बधाई दी

कर्नाटक चुनाव में जीत के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पार्टी को बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए मेरी शुभकामनाएं.'

17:54 May 13

कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस 122 सीटों पर जीत दर्ज की

कांग्रेस 122 सीटों पर जीती

कर्नाटक चुनाव के लिए मतगणना जारी है. शाम करीब छह बजे तक जारी परिणामों के अनुसार कांग्रेस 122 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है और 14 सीट पर लीड कर रही है. बीजेपी 56 सीटों पर जीत हासिल की और 8 सीटों पर लीड कर रही है. इसी तरह जेडीएस 18 सीटों पर जीत दर्ज की और दो सीटों पर लीड कर रही है.

17:37 May 13

यह बीजेपी के अंत की शुरुआत है: बंगाल की सीएम ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कर्नाटक चुनाव नतीजों पर प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा, 'मैं कर्नाटक के लोगों, सभी मतदाताओं को सलाम करती हूं. मैं विजेताओं को उनकी जीत के लिए भी सलाम करती हूं. यहां तक कि कुमारस्वामी ने भी अच्छा प्रदर्शन किया. छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के चुनाव आ रहे हैं, और मुझे लगता है कि बीजेपी दोनों चुनाव हार जाएगी. यह अंत की शुरुआत है, 2024 का... अब, मुझे नहीं लगता कि वे (बीजेपी) 100 का आंकड़ा भी पार कर पाएंगे.'

17:05 May 13

कर्नाटक चुनाव, कांग्रेस ने जादुई आंकड़े को किया पार

कर्नाटक चुनाव

कर्नाटक में चुनाव में कांग्रेस 136सीटों पर पहुंच गई है. बीजेपी 65, जेडीएस 19 और अन्य चार सीटों पर आगे है.

16:46 May 13

कर्नाटक के मंत्री अश्वथ नारायण ने कहा- ये हमारे लिए एक झटका है

कर्नाटक के मंत्री और मल्लेश्वरम से बीजेपी के विजयी उम्मीदवार सीएन अश्वथ नारायण ने कहा, 'यह कर्नाटक में हमारे लिए एक झटका है. हम लोगों के फैसले को स्वीकार करते हैं. हम और अधिक मजबूती से काम करेंगे और लोगों का आशीर्वाद लेंगे.' जब 2024 के चुनावों की बात आती है, तो हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारे सभी उम्मीदवार सभी 28 सीटों पर जीतें.'

16:32 May 13

केसी वेणुगोपाल बोले-इस चुनाव में गरीबों की जीत हुई

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि भाजपा जिस तरह की विभाजनकारी राजनीति करती है, वह हर बार सफल नहीं होने वाली है. यह एक स्पष्ट संदेश है. हम कर्नाटक के गरीबों के लिए खड़े हुए. वे अमीरों के लिए खड़े थे. आखिरकार इस चुनाव में गरीबों की जीत हुई. यह इस चुनाव का स्पष्ट जनादेश है.'

16:11 May 13

कांग्रेस के उम्मीदवार दिनेश गुंडू राव 105 मतों के अंतर से जीते

दिनेश गुंडू राव

कर्नाटक में गांधी नगर सीट से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार दिनेश गुंडू राव 105 मतों के अंतर से जीत हासिल की.

16:00 May 13

बीजेपी के दिग्गज नेता सीटी रवि चुनाव हारे

बीजेपी नेता सीटी रवि

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि चिक्कमगलुरु सीट से चुनाव हार गए हैं. उन्हें उनके प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार कांग्रेस उम्मीदवार एचडी थमैय्या ने 8874 वोटों से हराया.

15:40 May 13

डीके शिवकुमार को मिला जीत का प्रमाण पत्र

कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कनकपुरा निर्वाचन क्षेत्र से जीतने के बाद अपना प्रमाण पत्र लिया और जीत का चिन्ह दिखाया.

15:08 May 13

राहुल बोले- कर्नाटक में नफरत की बाजार बंद हुई, मोहब्बत की दुकान खुली है

पार्टी की प्रचंड जीत पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि कर्नाटक में गरीब लोगों ने सांठगांठ वाले पूंजीपतियों को हरा दिया. उन्होंने कहा, 'हमने इस लड़ाई को नफरत से नहीं लड़ा.

कर्नाटक में नफरत की बाजार बंद हुई है, मोहब्बत की दुकान खुली है.

14:50 May 13

येदियुरप्पा के बेटे विजेंद्र 10 हजार वोटों से जीते

बीवाई विजेंद्र

बीजेपी के वरिष्ठ नेता येदियुरप्पा के बेटे बीवाई विजेंद्र शिकारीपुर से 10 हजार से अधिक वोटों से चुनाव जीत गए हैं. येदियुरप्पा के राजनीति से सन्यास लेने के बाद उनके बेटे को टिकट दिया गया.

14:28 May 13

मल्लिकार्जुन खड़गे बोले- हमने सामूहिक नेतृत्व में यह चुनाव जीता

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कर्नाटक में पार्टी की शानदार जीत पर कहा, हमने सामूहिक नेतृत्व में यह चुनाव जीता और नतीजे मिले.

14:06 May 13

मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक चुनाव जीते

मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक चुनाव जीत गए हैं. उन्हें 81088 वोट मिले. उन्होंने भाजपा उम्मीदवार मणिकांत राठौर को पराजित किया. प्रियांक को 53.08 प्रतिशत मत मिले.

13:54 May 13

जेडीएस नेता कुमारस्वामी जीते, बीजेपी को हराया

जेडीएस नेता कुमारस्वामी

जेडीएस नेता एवं पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी चन्नापटना सीट से चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने भाजपा के अपने निकटम प्रतिद्वंद्वी को करीब 3610 वोटों से हरा दिया है.

13:47 May 13

कांग्रेस का वोट शेयर 43 प्रतिशत तक बढ़ा

कांग्रेस का वोट शेयर

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, कांग्रेस का वोट शेयर 43 प्रतिशत तक बढ़ा. पार्टी 04 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं, 129 अन्य सीटों पर आगे चल रही है. इस बीच, बीजेपी का वोट शेयर घटकर 35.8 फीसदी रह गया क्योंकि पार्टी 64 सीटों पर आगे है.

12:56 May 13

कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस 130 सीटों पर कर रही लीड

कांग्रेस 130 सीटों पर लीड

चुनाव आयोग के अनुसार कांग्रेस 128 सीटों पर लीड कर रही है और दो सीटों पर जीत की घोषणा की जा चुकी है. इस तरह बीजेपी 66 सीटों पर लीड कर रही है और उसके खाते अब तक नहीं खुले हैं. जेडीएस 22 सीट पर आगे है.

12:44 May 13

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर बोले-हम फैसले का सम्मान करते हैं

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा, 'हम फैसले का सम्मान करते हैं और इसे स्वीकार करते हैं. हम एक रचनात्मक विपक्ष के रूप में अपने राज्य और अपने लोगों के लिए योगदान देंगे.'

12:21 May 13

कर्नाटक के सीएम बोम्मई जीते

सीएम बोम्मई जीते

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने जीत हासिल की. उन्होंने करीब 22 हजार मतों से कांग्रेस के प्रतिद्वंद्वी को हराया है.

12:02 May 13

कर्नाटक चुनाव में कनकपुरा सीट से जीते डीके शिवकुमार

कनकपुरा सीट

कर्नाटक चुनाव में कनकपुरा सीट से कांग्रेस के प्रमुख डीके शिवकुमार ने जीत हासिल कर ली है. उन्होंने भाजपा के नेता और कर्नाटक के मंत्री आर अशोक को 40 हजार से अधिक मतों से पराजित किया. डीके शिव कुमार को करीब 70 फीसदी वोट मिले हैं.

11:48 May 13

सिद्धारमैया ने बोले- हमें बहुमत मिलेगा

कांग्रेस पार्टी के बहुमत के आंकड़े को पार करने के बाद दिग्गज नेता सिद्धारमैया ने बोले, 'हमने कहा कि पीएम मोदी आ भी जाएं तो कुछ नहीं चलेगा और देखिए जो हुआ. हम 120 सीटों पर आगे चल रहे हैं. जैसा कि हमें उम्मीद थी कि हमें बहुमत मिलेगा.'

11:40 May 13

डीके शिवकुमार के आवास पर जश्न

बेंगलुरु में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार के आवास पर जश्न मनाते देखे गए. कांग्रेस पार्टी रुझानों में लगातार बढ़त बनाए हुए है. पार्टी 116 सीटों पर लीड कर रही है.

11:32 May 13

कमलनाथ बोले- भाजपा अन्य दलों के साथ समझौता करने का प्रयास करेगी

कांग्रेस नेता और पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बनना तय है. भाजपा अन्य दलों के विधायकों और निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ समझौता करने का प्रयास करेगी.

11:18 May 13

सोनिया गांधी को 'विषकन्या' कहने वाले भाजपा नेता आगे

बिजापुर सिटी सीट

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को 'विषकन्या' और कांग्रेस को पाकिस्तान का एजेंट कहने वाले भाजपा के फायर ब्रांड नेता बसनगौड़ा पाटिल बिजापुर सिटी सीट से 13 हजार से अधिक वोटो से आगे चल रहे हैं. उन्हें अब तक 25669 वोट मिले हैं. उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी को 12149 वोट मिले हैं.

11:03 May 13

दिग्गज नेता सिद्दारमैया 2710 वोटों से आगे

वरुणा सीट

चर्चित वरुणा सीट पर कांग्रेस के दिग्गज नेता सिद्दारमैया 2710 वोटों से आगे चल रहे हैं. उन्हें अब तक 6576 वोट मिले हैं. उनके मुकाबले में कर्नाटक सरकार में मंत्री रह चुके वी सोमन्ना को 3866 वोट मिले हैं.

11:01 May 13

चुनाव आयोग के रुझानों में कांग्रेस को बहुमत

चुनाव आयोग

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार रुझानों में कांग्रेस को बहुमत मिल गया है. आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार 43.2 प्रतिशत वोटों के साथ कांग्रेस 114 सीटों पर लीड कर रही है. वहीं, बीजेपी को 36 प्रतिशत वोट मिले हैं. यह 73 सीटों पर लीड कर रही है.

10:50 May 13

कर्नाटक में बीजेपी सरकार के 14 मंत्री रुझानों में पिछड़े, मतगणना जारी

कर्नाटक चुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी के 14 मंत्री शुरुआती रुझानों में पीछे चल रहे हैं. बता दें कि 224 सीटों के रुझानों में कांग्रेस 124 और भाजपा 65, जेडीएस 18 सीटों पर आगे चल रही है. कर्नाटक सरकार के 15 मंत्री चल रहे हैं पीछे

- भाजपा के राजस्व मंत्री आर. अशोक कनकपुरा में पीछे चल रहे हैं

- चामराजनगर और वरुणा में आवास मंत्री वी. सोमन्ना पीछे चल रहे हैं

- मुधोल में सिंचाई मंत्री गोविंदा करजोला पीछे चल रहे हैं

- परिवहन मंत्री बी. श्रीरामुलु बेल्लारी ग्रामीण से पीछे चल रहे हैं

- कानून और संसदीय मामलों के मंत्री जेसी मधुस्वामी चिक्कानायकनहल्ली से पीछे चल रहे हैं

- उद्योग मंत्री मुरुगेश निरानी बीलागी से पीछे चल रहे हैं

- यशवंतपुर से सहकारिता मंत्री एसटी सोमशेखर पीछे चल रहे हैं

- हिरेकेरूर से कृषि मंत्री बीसी पाटिल पीछे चल रहे हैं

- चिक्काबल्लापुर से स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के. सुधाकर पीछे चल रहे हैं

- मुजरई मंत्री शशिकला जोले निप्पानी से पीछे चल रहे हैं

- नगर प्रशासन मंत्री एमटीबी नागराज होसकोटे से

- खेल और युवा मंत्री केसी नारायण गौड़ा ने केआर पीट से चुनाव लड़ा था

- प्राथमिक शिक्षा मंत्री बीसी नागेश तिपतुर से पीछे चल रहे हैं

- बाल एवं महिला विकास मंत्री हलप्पा अचार यालाबुर्गी से पीछे चल रहे हैं

- नवलगुंड से गन्ना मंत्री शंकर पाटिल मुनेनकोप्पा

-नोट, भाजपा के राजस्व मंत्री आर. अशोक पद्मनाभ नगर से भी चुनाव लड़ रहे हैं जहां से आगे चल रहे हैं.

10:45 May 13

पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी 1800 वोटों से आगे

जेडीएस नेता एवं पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी 1800 वोटों से आगे चल रहे हैं. उन्हें अब तक 19398 वोट मिले हैं. उनके निकटतम भाजपा प्रतिद्वंद्वी सीपी योगेश्वर को 17591 वोट मिले हैं.

10:38 May 13

तीर्थहल्ली विधानसभा सीट पर कांटे का मुकाबला, भाजपा उम्मीदवार 1800 वोटों से आगे

कर्नाटक चुनाव में तीर्थहल्ली विधानसभा सीट पर कांटे का मुकाबला है. भाजपा उम्मीदवार 1800 वोटों से आगे हैं. इस सीट पर बीजेपी की ओर से आरगा ज्ञानेंद्र को अब तक 14968 वोट मिले हैं. इनके निटकतम कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी को 13076 वोट मिल हैं.

10:32 May 13

नई दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय में जश्न का माहौल

नई दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय में जश्न का माहौल है. ढोल- नगाड़ा बज रहे हैं. कार्यकर्ताओं में उत्साह देखा जा रहा है, मिठाईयां बांटी जा रही है.

10:21 May 13

भाजपा के बागी नेता जगदीश शेट्टार 7 हजार वोटों से पीछे

जगदीश शेट्टार

भाजपा के बागी नेता जगदीश शेट्टार अपने ही राजनीतिक शिष्य से करीब 7 हजार मतों से पीछे चल रहे हैं. शेट्टार को अभी तक 14705 वोट मिले हैं, उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा प्रत्याशी को 22201 वोट मिले हैं.

10:16 May 13

कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार 10 हजार मतों आगे

कर्नाटक चुनाव

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार कनकपुरा विधानसभा सीट से करीब 10 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. अब तक उन्हें 12542 वोट मिल चुके हैं. उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के आर अशोक को 1316 वोट मिले.

10:11 May 13

कर्नाटक चुनाव, बोम्मई करीब 8 हजार वोटों से आगे

कर्नाटक चुनाव

बोम्मई करीब 8 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. अभी तक उन्हें 18309 वोट मिले हैं. उनके निटकटम कांग्रेस के प्रतिद्वंद्वी को 9792 वोट मिले हैं.

10:00 May 13

चुनाव आयोग के रुझानों में भी कांग्रेस ने किया 100 का आंकड़ा पार

चुनाव आयोग का रुझान

चुनाव आयोग के रुझानों में भी कांग्रेस ने किया 100 का आंकड़ा पार कर लिया है. कांग्रेस रुझानों में बहुमत पार कर लिया है. कांग्रेस शुरू से ही लीड कर रही है.

09:51 May 13

पवन खेड़ा ने कहा, हम भारी बहुमत से सरकार बनाएंगे

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि हम भारी बहुमत से सरकार बनाएंगे. इसमें कोई शक नहीं है. पीएम का नकारात्मक, विभाजनकारी अभियान काम नहीं आया.

09:49 May 13

शिमला में प्रियंका गांधी ने मंदिर में की पूजा-अर्चना

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आज शिमला में जाखू मंदिर में पूजा- अर्चना कीं.

09:32 May 13

कर्नाटक चुनाव, दिग्गज नेता जगदीश शेट्टार चल रहे पीछे

जगदीश शेट्टार

कर्नाटक चुनाव मतगणना रुझानों में कांग्रेस नेता जगदीश शेट्टार हुबली-धारवाड़-मध्य सीट से पीछे चल रहे हैं, जबकि राज्य के मंत्री सीएन अश्वथ नारायण मालेश्वरम से आगे चल रहे हैं.

09:18 May 13

कर्नाटक चुनाव, शुरुआती रुझानों में कांग्रेस बहुमत के पार, 118 सीटों पर आगे

कर्नाटक चुनाव 2023 के लिए जारी मतगणना के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस बहुमत के पार पहुंच गई है. कांग्रेस 118 सीटों पर आगे है. वहीं, बीजेपी 74 और जेडीएस 22 सीटों पर आगे है. वोटों की गिनती जारी. कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई शिगगांव में बीजेपी कैंप ऑफिस पहुंचे.

09:07 May 13

कर्नाटक चुनाव में कई मंत्रियों की हालत खस्ता

कर्नाटक चुनाव में कई मंत्रियों की हालत खस्ता है. कर्नाटक के प्रमुख मंत्रियों में वी सोमन्ना, सोम शेखर, एमटीबी नागराज और बीसी नागेश रुझानों में पीछे चल रहे हैं.

08:50 May 13

कर्नाटक चुनाव, रुझानों में कांग्रेस 84 सीटों पर आगे

कर्नाटक विधानसभा चुनाव मतगणना के आरंभिक रुझानों में कांग्रेस लगातार बढ़त बनाए हुए है. कांग्रेस 84 सीटों पर आगे है. इसे 50 सीटों का फायदा होते दिख रहा है. वहीं, बीजेपी 73 सीटों पर है और जेडीएस 14 पर आगे है.

08:36 May 13

कर्नाटक चुनाव के आरंभिक रुझानों में कांग्रेस 59 सीटों पर आगे

कर्नाटक विधानसभा चुनाव मतगणना के आरंभिक रुझानों में कांग्रेस 59 सीटों पर आगे है. वहीं, बीजेपी 42 और जेडीएस 13 पर आगे है.

08:27 May 13

सीएम बसवराज बोम्मई ने की हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना

कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने मतगणना शुरू होने पर हुबली में हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की.

08:14 May 13

कर्नाटक में वोटों की गिनती शुरू, शुरुआती रुझानों में कांग्रेस आगे

कर्नाटक में वोटों की गिनती शुरू हो गई है. मतगणना के रूझान सामने आने लगे हैं. इसमें कांग्रेस बढ़त बनाए हुए है.

08:07 May 13

नई दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय में जश्न का माहौल

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 224 सीटों के नतीजे आने से पहले नई दिल्ली में कांग्रेस कार्यालय में जश्न शुरू हो गया है. पार्टी कार्यकर्ता चुनाव नतीजों को लेकर काफी आशान्वित हैं.

08:00 May 13

कर्नाटक में वोटों की गिनती शुरू

कर्नाटक में वोटों की गिनती शुरू हो गई है. इस दौरान पार्टी और उम्मीदवारों में उत्साह देखा जा रहा है. अभी पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू हुई है.

07:33 May 13

एचडी कुमारस्वामी बोले- मतगणना शुरू होने के दो घंटे में रूझान साफ हो जाएंगे

जद(एस) नेता एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि कर्नाटक में मतगणना शुरू होने के 2-3 घंटे में यह साफ हो जाएगा की किसकी सरकार बनेगी. एग्जिट पोल बताते हैं कि दोनों राष्ट्रीय दल बड़े पैमाने पर स्कोर करेंगे. चुनाव में जद(एस) को 30-32 सीटें मिलेंगी. मैं एक छोटी पार्टी हूं, मेरे लिए कोई मांग नहीं है. मैं बढ़त बनाने की उम्मीद कर रहा हूं.

07:13 May 13

पिछले विधानसभा चुनावों में पार्टियों के प्रदर्शन पर एक नजर

कर्नाटक के पिछले विधानसभा चुनाव के नतीजे

कर्नाटक के पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 104, कांग्रेस ने 78 और जेडीएस ने 37 सीटों पर जीत हासिल की थी.

07:06 May 13

Karnataka results live update: मतगणना केंद्रों के बाहर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 224 सीटों के लिए मतगणना से पहले सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. कुछ देर में शुरू होगी मतगणना. बेंगलुरु में माउंट कार्मेल कॉलेज और सेंट जोसेफ कॉलेज के मतगणना केंद्रों पर भारी संख्या में पुलिस बल देखे गए.

06:03 May 13

Karnataka election 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव नतीजे, लाइव अपडेट

बेंगलुरु:कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 में मतगणना के बाद विधानसभा की सभी 224 सीटों पर तस्वीर साफ हो गई है. कांग्रेस ने 136 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं, भारतीय जनता पार्टी 65 सीटों पर सिमट कर रह गई है. जनता दल (एस) को 19 सीटें मिलीं हैं और अन्य के खाते में चार सीटें दर्ज हुई हैं. सीएम बोम्मई ने हार की नैतिक जिम्मेदारी ली है और कहा कि हम जनादेश का सम्मान करते हैं.

वहीं, कांग्रेस पार्टी में खुशी की लहर है. कर्नाटक प्रदेश कार्यालय और पार्टी मुख्यालय में ढोल नगाड़े और मिठाई बांटकर खुशियां मनाई गईं. कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं के चेहरे पर खुशी देखी गई. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पार्टी की जीत पर तीखी टिप्पणी की. उन्होंने कहा,'कर्नाटक में नफरत की बाजार बंद हुई है, मोहब्बत की दुकान खुली है. कर्नाटक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार पार्टी की जीत पर भावुक हो गए.

ये भी पढ़ें- Karnataka Result 2023 : सीएम और कैबिनेट मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर, इन निर्वाचन क्षेत्रों पर रहेगी नजर

उन्होंने इस जीत का श्रेय कार्यकर्ताओं और पार्टी के नेताओं को दिया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि झूठ का पर्दाफाश हुआ है. बता दें कि राज्य में 36 केंद्रों पर मतगणना सुबह 8 बजे शुरू हुई. इस दौरान कहीं किसी गड़बड़ी की सूचना नहीं मिली. मतगणना के साथ शुरुआती रुझानों से ही कांग्रेस लीड कर रही थी और आखिर में प्रचंड बहुमत से जीत हासिल की. मतगणना के दौरान किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे. राज्य में 10 मई को चुनाव हुए थे. राज्य में 73.19 फीसदी 'रिकॉर्ड' वोटिंग हुई थी.

Last Updated : May 13, 2023, 8:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details