दिल्ली

delhi

जेपी नड्डा ने पुरी के श्री जगन्नाथ मंदिर में पूजा के साथ ओडिशा के दो दिवसीय दौरे की शुरुआत की

By

Published : Sep 30, 2022, 10:21 AM IST

Updated : Sep 30, 2022, 12:02 PM IST

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने गुरुवार को आरोप लगाया कि बीजू जनता दल (बीजद) के नेतृत्व वाली ओडिशा सरकार लोगों की महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने में नाकाम रही है. उन्होंने ओडिशा के मतदाताओं से बीजद को राज्य की सत्ता से बाहर करने का आह्वान भी किया. भुवनेश्वर में एक रैली को संबोधित करते हुए नड्डा ने यह भी आरोप लगाया कि राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में भ्रष्टाचार है.

Jp nadda news
जेपी नड्डा

पुरी (ओडिशा) :भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार सुबह श्री जगन्नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना कर ओडिशा के पुरी के अपने दो दिवसीय दौरे की शुरुआत की. उनके साथ केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी थे. नड्डा गुरुवार देर शाम पुरी पहुंचे जहां पार्टी कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया. 2019 में पार्टी का सर्वोच्च पद संभालने के बाद नड्डा का यह राज्य का पहला दौरा है. भाजपा प्रमुख दिन में भद्रक और कटक की यात्राएं भी करेंगे. वह पार्टी के दिवंगत नेता बिष्णु सेठी को श्रद्धांजलि देंगे. आज सुबह करीब 10.10 बजे तिहिदी कालीपड़िया में उनके परिवार से मुलाकात करेंगे.

सेठी का 61 साल की उम्र में 19 सितंबर को भुवनेश्वर के एम्स अस्पताल में किडनी फेल होने के कारण निधन हो गया था. बाद में, नड्डा कटक में स्वामी विवेकानंद राष्ट्रीय पुनर्वास प्रशिक्षण और अनुसंधान संस्थान (SVNIRTAR) में एक कार्यक्रम में भाग लेंगे. नड्डा देश के विभिन्न राज्यों का दौरा कर रहे हैं इस दौरान वे पार्टी की राज्य इकाइयों के साथ बैठक भी करेंगे. माना जा रहा है कि वह 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा की चुनावी तैयारियों की समीक्षा कर रहे हैं.

राज्य के दौरे से पहले भाजपा प्रभारी सुनील बंसल ने भुवनेश्वर में तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठकें की थीं. उन्होंने 13 और 15 सितंबर को प्रशिक्षण शिविर में भी हिस्सा लिया था. सूत्रों के मुताबिक, नड्डा राज्य के अपने दौरे के दौरान करीब 30,000 कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे. पार्टी का मानना ​​है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष का संबोधन उन्हें आगामी चुनावों के लिए नई ऊर्जा से भर देगा. यही वजह है कि नड्डा हर राज्य का दौरा कर रहे हैं.

पढ़ें: गांधी परिवार एक्सपायर्ड दवाई है : हिमंत बिस्वा सरमा

इसके अलावा, नड्डा उड़ीसा पार्टी कार्यालय में सांसदों, विधायकों, पदाधिकारियों और जिलाध्यक्षों से मिलेंगे और केंद्र सरकार की योजनाओं के वितरण पर प्रतिक्रिया लेंगे. नड्डा अपनी यात्रा के दौरान ओडिशा के राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख लोगों से भी मुलाकात करेंगे. नड्डा शनिवार को ओडिशा में कोर कमेटी के साथ बैठक करेंगे. वह राज्य में पार्टी की स्थिति पर चर्चा करेंगे. पार्टी कार्यकर्ताओं को आवश्यक निर्देश देंगे.

इससे पहले गुरुवार शाम को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ओडिशा पहुंचे. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष समीर मोहंती, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा और भुवनेश्वर से सांसद अपराजिता सारंगी समेत कई अन्य नेता यहां हवाईअड्डे पर उनके स्वागत के लिये मौजूद थे. उनके सम्मान में हवाईअड्डे पर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया. भाजपा अध्यक्ष के तौर पर अपने पहले ओडिशा दौरे पर आए नड्डा सीधे पार्टी के प्रदेश मुख्यालय गए. इस दौरान बाइक रैली भी निकाली गई.

पढ़े: Congress president election : गैर-गांधी बनेंगे अध्यक्ष, कितना रह जाएगा सोनिया-राहुल का असर ?

इस दौरान उन्होंने कार्यकर्ताओं को संबोधिक करते हुए कहा कि ओडिशा के लोगों को अपने रिश्तेदारों को साइकिल पर अस्पताल ले जाना पड़ता है. भारत जैसे लोकतंत्र के लिए यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि ज्यादातर राष्ट्रीय दल क्षेत्रीय पार्टियों के रूप में सिमटकर रह गए हैं. भाजपा एकमात्र राष्ट्रीय दल है और उसकी क्षेत्रीय महत्वाकांक्षाएं हैं. उन्होंने कहा, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में अब भारतीय और राष्ट्रीय जैसा कुछ नहीं है. यह एक भाई-बहन पार्टी है.

भाजपा जम्मू-कश्मीर में अब्दुल्ला परिवार, हरियाणा में चौटाला, पंजाब में बादल, उत्तर प्रदेश में मुलायम सिंह यादव, बिहार में लालू प्रसाद, पं. बंगाल में ममता बनर्जी और अभिषेक, झारखंड में शिबु सोरेन, आंध्र प्रदेश में जगन मोहन रेड्डी और आंध्र प्रदेश में सीएस राव के खिलाफ लड़ रही है. ओडिशा में स्पष्ट तौर पर बीजू पटनायक का परिवार ही राज कर रहा है. नड्डा ने अपने 37 मिनट के भाषण में बीजद अध्यक्ष और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का नाम नहीं लिया.

उन्होंने कहा, आप लोग भाग्यशाली हैं और भगवान की कृपा है कि आप एक कैडर और विचारधारा आधारित दल से हैं। भाजपा आज भी उसी विचारधारा में विश्वास करती है जिस पर वह 1951 में भारतीय जन संघ के दौरान करती थी. पार्टी के लोकसभा में 302 सांसद, राज्यसभा में 92 सदस्य, राज्यों में 1394 विधायक, 120 मेयर और हजारों जिला परिषद सदस्य और स्थानीय निकाय प्रमुख हैं.

Last Updated :Sep 30, 2022, 12:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details