दिल्ली

delhi

Jammu and Kashmir News : हज के लिए रवाना होने से पहले तीर्थयात्रियों को लगाया गया विशेष टीका

By

Published : Jun 4, 2023, 9:50 AM IST

जम्मू और कश्नीर में तैनात अधिकारियों ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मानदंडों के अनुसार, हमने तीर्थयात्रियों को तीन टीके दिए - मेनिंगोकोकल वैक्सीन, इन्फ्लुएंजा वैक्सीन और ओपीवी (ओरल पोलियो). मेनिंगोकोकल वैक्सीन तीन साल से अधिक उम्र के तीर्थयात्रियों के लिए थी, इन्फ्लुएंजा सत्तर साल से ऊपर के लोगों के लिए थी. जबकि ओरल पोलियो वैक्सीन सभी को प्रदान की गई थी.

Jammu and Kashmir News
हज के लिए रवाना होने से पहले तीर्थयात्रियों को लगाया गया विशेष टीका

श्रीनगर :हज यात्रा को कोविड-19 फ्री और परेशानी मुक्त बनाये रखने के लिए वार्षिक हज यात्रा के लिए मक्का जाने से पहले शनिवार को श्रीनगर में एक विशेष टीकाकरण अभियान चलाया गया. अधिकारियों के मुताबिक तीर्थयात्रियों को किसी भी तरह के संक्रमण से बचाने के लिए कश्मीर घाटी के सभी जिलों में टीकाकरण की प्रक्रिया जोरों पर है. अधिकारियों ने कहा कि भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार तीर्थयात्रियों का टीकाकरण दुनिया भर में कोविड-19 से तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

उन्होंने कहा कि हज 7 जून को श्रीनगर हज हाउस, बेमिना श्रीनगर से शुरू होगा. परिवार कल्याण कश्मीरी के सहायक निदेशक, मसरत ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मानदंडों के अनुसार, हमने तीर्थयात्रियों को तीन टीके दिए - मेनिंगोकोकल वैक्सीन, इन्फ्लुएंजा वैक्सीन और ओपीवी (ओरल पोलियो). मेनिंगोकोकल वैक्सीन तीन साल से अधिक उम्र के तीर्थयात्रियों के लिए थी, इन्फ्लुएंजा सत्तर साल से ऊपर के लोगों के लिए थी. जबकि ओरल पोलियो वैक्सीन सभी को प्रदान की गई थी.

एएनआई से बात करते हुए, हज अधिकारी सहायक निदेशक इरशाद अहमद ने कहा कि मक्का जाने वाले सभी तीर्थयात्रियों के लिए टीकाकरण प्रक्रिया अत्यंत महत्वपूर्ण थी. उचित टीकाकरण के बिना किसी भी तीर्थयात्री को देश से बाहर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. हज अधिकारी ने कहा कि सरकार ने सभी के लिए मुफ्त टीकाकरण प्रदान किया है. हज यात्री आदिल हसन ने कहा कि कोविड-19 के प्रकोप के बाद से टीकाकरण का महत्व बढ़ गया है. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य प्रत्येक हज यात्री के लिए सर्वोपरि है. इसलिए, प्रत्येक हज यात्री के लिए इस सुविधा का लाभ उठाना महत्वपूर्ण है.

अधिकारियों ने कहा कि जिम्मेदार नागरिकों के रूप में, तीर्थयात्रियों ने पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर लिया है. श्रीनगर हज हाउस सहित घाटी के सभी जिलों में मुफ्त में मौखिक और इंजेक्शन लगाने योग्य टीकाकरण पूरा कर लिया है. उन्होंने कहा कि जम्मू और कश्मीर के 10,000 से अधिक तीर्थयात्री भारतीय हज समिति के उचित दिशानिर्देशों के साथ हज यात्रा करेंगे. एक अधिकारी ने कहा कि तीर्थयात्रियों ने स्वास्थ्य सेवा विभाग, कश्मीर द्वारा प्रदान किए गए टीकों के प्रशासन की व्यवस्था के लिए हज हाउस के प्रयासों की सराहना की.
(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details