दिल्ली

delhi

जयशंकर ने भारत के रूस से कच्चा तेल आयात करने की आलोचना करने वालों पर निशाना साधा

By

Published : Jun 4, 2022, 9:17 AM IST

जयशंकर
जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि अगर यूरोप अपनी अर्थव्यवस्था का ख्याल रखते हुए रूस से तेल और गैस की खरीद कर सकता है तो ऐसी आजादी दूसरों के लिए भी होनी चाहिए. स्लोवाकिया की राजधानी ब्रातिस्लावा में आयोजित एक सम्मेलन के दौरान विदेश मंत्री ने यह कहा.

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि अगर यूरोप अपनी अर्थव्यवस्था का ख्याल रखते हुए रूस से तेल और गैस की खरीद कर सकता है तो ऐसी आजादी दूसरों के लिए भी होनी चाहिए. स्लोवाकिया की राजधानी ब्रातिस्लावा में आयोजित एक सम्मेलन के दौरान विदेश मंत्री ने यह कहा. संवाद सत्र में जयशंकर ने कहा कि भारत द्वारा रियायती रूसी तेल के आयात को लेकर पश्चिमी देशों की बढ़ती आलोचना की पृष्ठभूमि में आई है.

पढ़ें: इंटरनेशनल सोलर एलायंस : सौर ऊर्जा के क्षेत्र में मिलकर काम करेंगे भारत -हंगरी

विदेश मंत्री ने कहा कि आज, यूरोप रूस से तेल और गैस खरीद रहा है. रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों को कुछ इस तरह तैयार किया गया है कि लोगों के कल्याण पर उसका अधिक नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़े. उन्होंने कहा कि तत्काल रूसी ऊर्जा आयात में कटौती करने के बजाय इसके लिए समय सीमा निर्धारित की गई है. जयशंकर ने कहा कि लोगों को यह समझने की जरूरत है कि यदि आप अपने बारे में विचारशील हो सकते हैं, तो निश्चित रूप से आप अन्य लोगों का भी ध्यान रख सकते हैं. जयशंकर से रूस से भारत के कच्चे तेल के आयात में नौ गुना वृद्धि संबंधी रिपोर्ट के बारे में पूछा गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details