दिल्ली

delhi

IRCTC का गोल्डन ट्रायंगल टूर पैकेज, रामोजी फिल्म सिटी सहित इन जगहों पर जाने का मिलेगा मौका

By

Published : May 5, 2023, 5:39 PM IST

आईआरसीटीसी ने गोल्डन ट्रायंगल टूर पैकेज की पेशकश की है, जो केरल से शुरू होगा. इस पैकेज के तहत हैदराबाद स्थित दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म सिटी रामोजी फिल्म सिटी के साथ-साथ कई अन्य जगहों पर आपको घूमने का मौका मिलेगा. टूर पैकेज 12 दिनों का होगा और इसमें खर्चा भी काफी कम आएगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

तिरुवनंतपुरम :इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने केरल से गोल्डन ट्रायंगल टूर पैकेज की पेशकश की है, जो 12 दिनों का होगा और इसमें दुनिया के सबसे बड़े फिल्म स्टूडियो कॉम्प्लेक्स रामोजी फिल्म सिटी को भी घुमाने की व्यवस्था रहेगी. यह नया पैकेज भारत गौरव टूरिस्ट का हिस्सा है, जो केवल 23,000 रुपये में चारमीनार, सालार जंग संग्रहालय, गोलकुंडा किला, ताजमहल, आगरा पैलेस, लाल किला, राज घाट, लोटस टेंपल, कुतुब मीनार, जयपुर सिटी पैलेस, जंतर मंतर, हवा मंसिल, गोवा का कलंगुट बीच, वागाटोर बीच और बेसिलिका ऑफ बोम जीसस कैथेड्रल जैसी जगहें भी शामिल होंगी.

ये ट्रेन तिरुवनंतपुरम के कोचुवेली से खुलेगी और हैदराबाद, आगरा, दिल्ली, जयपुर से होते हुए गोवा जाएगी और यहीं से वापस आएगी. 11 रातों और 12 दिनों तक चलने वाली यात्रा के दौरान पर्यटक 6475 किलोमीटर की दूरी तय कर सकते हैं. यात्रा 19 मई से शुरू होगी और 30 मई को वापस आ जाएगी. ट्रेन में स्लीपर क्लास और थ्री-टियर एसी सुविधा उपलब्ध है. गैर-एसी श्रेणी की यात्रा को स्टैंडर्ड क्लास का नाम दिया गया है और एसी श्रेणी की यात्रा को कंफर्ट क्लास का नाम दिया गया है.

वहीं, स्टैंडर्ड क्लास में यह 22,900 रुपये और कंफर्ट क्लास में 36,050 रुपये चार्ज लगेगा. शुल्क में आवास, शाकाहारी भोजन और पर्यटन स्थलों के लिए बस यात्रा शामिल है. हर डिब्बे में सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे. इसके अलावा, आईआरसीटीसी ने चिकित्सा सहायता के मामले में यात्रियों के लिए पूर्ण बीमा कवरेज भी प्रदान किया है. पर्यटक केंद्रों पर प्रवेश शुल्क पर्यटकों को स्वयं वहन करना पड़ेगा. स्टैंडर्ड क्लास में पांच से 11 साल के बच्चों के लिए 21,330 रुपये शुल्क लगेगा, जबकि कंफर्ट क्लास में यह 34,160 रुपये होगी.

आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट की बुकिंग की जा सकती हैं. इसके अलावा, यात्री तिरुवनंतपुरम, एर्नाकुलम और कोझिकोड स्थित आईआरसीटीसी के बुकिंग काउंटरों से भी टिकट खरीद सकते हैं. इस सेवा पर 750 पर्यटक सफर कर सकते हैं. स्टैंडर्ड क्लास में 544 और कंफर्ट क्लास में 206 सीटें हैं. मौजूदा सर्विस के लिए टिकट बुकिंग शुरू हो गई है. कोचुवेली से शुरू होकर, यात्री कोल्लम, कोट्टायम, एर्नाकुलम टाउन, त्रिशूर, ओट्टापलम, पलक्कड़ जंक्शन, पोदनूर जंक्शन, इरोड जंक्शन और सेलम से बोर्ड कर सकते हैं. वापसी की यात्रा में, यात्री कन्नूर, कोझिकोड, शोरनूर, त्रिशूर, एर्नाकुलम टाउन, कोट्टायम और कोल्लम में उतर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details