दिल्ली

delhi

इंदौर के होटल में लगी आग, अन्य राज्यों से MP घूमने आए 8 लोग गंभीर रूप से घायल, देखें VIDEO कैसे बची जान

By

Published : Mar 29, 2023, 9:04 AM IST

Updated : Mar 29, 2023, 12:10 PM IST

मध्यप्रदेश के इंदौर में आज एक बड़ा हादसा हो गया, जहां एक 3 सितारा होटल में आग लग जाने से 50-60 लोग कमरों में फंसे रह गए. हालांकि समय रहते क्रेन की मदद से सभी लोगों को निकाल लिया गया, लेकिन इस हादसे में 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं.

indore fire
Etv Bharat

इंदौर के होटल में लगी आग

इंदौर।एमपी के इंदौर में आज बुधवार सुबह एक बड़ा हादसा हो गया, जहां एक 3 स्टार होटल 'पपाया ट्री' में आग लग गई.दरअसल आग होटल की ऊपरी मंजिल पर लगी, जिसके बाद धीरे-धीरे सभी कमरों में धुआं भर गया. आग देखकर होटल में रुके लोगों के बीच अफरा-तफरी मच गई, कुछ लोग अपनी जान बचा कर यहां-वहां भागे तो कुछ लोग होटल की चादरों के सहारे 5वीं मंजिल से नीचे उतरते नजर आए. बता दें कि आग में 40-50 लोग फंसे हुए थे, राहत की बात है कि कुछ लोग खुद से तो कुछ लोगों को क्रेन की मदद से बाहर निकाला गया. लेकिन इस हादसे में 8 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

इंदौर के 3 सितारा होटल में लगी आग

जैसे-तैसे पाया गया आग पर काबू:इंदौर के राऊ के पपाया ट्री होटल में आज आगजनी की घटना हुई, इसके बाद होटल में फंसे लोगों ने जैसे-तैसे अपनी जान बचाई. वहीं मौके पर पहुंची दमकल विभाग की टीम ने बचे हुए 8 से ज्यादा लोगों को क्रेन की मदद से सुरक्षित बाहर निकाला. बता दें कि 7 मंजिला 3 स्टार होटल की सबसे ऊपर वाली मंजिल में आग लगी थी, जिसके बाद धीरे-धीरे धुआं पूरी बिल्डिंग में फैल गया. इसी बीच मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड की टीम को पानी की कमी के कारण आग बुझाने में थोड़ी समस्या हुई, लेकिन फिर भी दमकलकर्मियों ने पहले होटल में फंसे लोगों को रेस्क्यू कर बाहर निकाला और फिर आग पर काबू पाया.

हादसे में 8 लोग गंभीर घायल:आगजनी की घटना में अधिकतर फंसे हुए लोगों में साउथ के लोग शामिल थे, जो IIM के दीक्षांत समारोह और महाकालेश्वर-ओमकारेश्वर के दर्शन करने के लिए आए हुए थे. घटना में महाराष्ट्र के पूना के रहने वाले देशमुख, हैदराबाद के रहने वाले राघव मंडल पुरिया सहित 8 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. इसके अलावा घायल लोगों में कर्नल परिवार के 4 लोग भी हैं, जिनमें पति, पत्नी और 2 बच्चे शामिल हैं. बता दें कि कर्नल परिवार बेंगलुरु का रहने वाला है. कर्नल रवि और उनकी पत्नी जयश्री और दोनों बच्चों को ज्यादा चोटें आने के कारण उन्हें इमरजेंसी ट्रीटमेंट ले लिए महू स्थित मिलिट्री हॉस्पिटल रेफर कर दिया गया है. इसी के साथ अन्य लोगों को दूसरे होटल एमवाय हॉस्पिटल में रेफर किया गया है.

MUST READ:

पपाया ट्री होटल की छत पर अवैध निर्माण: बताया जा रहा है कि पपाया ट्री होटल की छत लोहे के शेड से पैक है, इस कारण लोग छत पर नहीं जा सके और ना ही धुआं ऊपर से निकल पाया. हालांकि अभी तक इस आगजनी मामले में कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है और ना ही आग लगने के कारणों का पता चला है. फिलहाल पुलिस ने मामले को संज्ञान में लेते हुए जांच शुरू कर दी है.

होटल संचालक पर होगी कार्रवाई:मामले में फायर विभाग के एसपी एसके निगवाल का कहना है कि "होटल में कई तरह की लापरवाही थी. जो फायर इक्विपमेंट(अलार्म) होटल संचालक ने लगाए हुए थे, वह आग लगने के बाद भी बजे नहीं, जिसके कारण होटल में ठहरे हुए लोगों को आग लगने की जानकारी नहीं लगी. इसी के साथ जो अलग-अलग फ्लोर पर फायर इक्विपमेंट जिसमें आग बुझाने के विभिन्न तरह के सामान रहता है, वह भी उपयोग करने लायक नहीं था. इसी कारण कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा, फिलहाल मौके पर पहुंचे राउ पुलिस और दमकल विभाग ने कड़ी मशक्कत करते हुए आगजनी की घटना पर काबू पा लिया नहीं तो एक बड़ी घटना होटल में सामने आ सकती थी. मामले में पुलिस लापरवाही बरतने वाले होटल संचालक के खिलाफ भी कार्रवाई करने का मन बना चुकी है और आने वाले दिनों में कार्यवाही की जाएगी."

Last Updated : Mar 29, 2023, 12:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details