दिल्ली

delhi

अदन की खाड़ी में जहाज पर ड्रोन हमला, मदद को पहुंचा नौसेना का विध्वंसक आईएनएस विशाखापत्तनम

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 18, 2024, 3:21 PM IST

INS Visakhapatnam responds to drone attack: भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस विशाखापत्तनम ने अदन की खाड़ी में मालवाहक जहाज ड्रोन हमले के बाद तुरंत प्रतिक्रिया दी. जहाज पर 9 भारतीयों सहित चालक दल के 22 सदस्य सवार थे. नौसेना के मुताबिक किसी इन लोगों को कोई नुकसान नहीं हुआ है.

Drone Attack
अदन की खाड़ी में ड्रोन हमला

अमरावती:भारतीय नौसेना ने उस वाणिज्यिक जहाज की सहायता की जिस पर अदन की खाड़ी में ड्रोन से हमला किया गया. 'जेनको पिकार्डी' जहाज से मदद के अनुरोध पर तुरंत प्रतिक्रिया देते हुए आईएनएस विशाखापत्तनम को वहां भेजा गया.

अदन की खाड़ी में ड्रोन हमला

भारतीय नौसेना ने खुलासा किया कि वाणिज्यिक जहाज पर 9 भारतीयों सहित चालक दल के 22 सदस्य सवार थे और उन्हें कोई नुकसान नहीं हुआ. एक्सपर्ट ने ड्रोन हमले से नुकसान की जांच के बाद जेनको पिकार्डी को रवाना होने की अनुमति दी.

हौथी विद्रोहियों ने रात्रि 11:11 बजे मार्शल आइलैंड्स-ध्वजांकित कंटेनर जहाज जेनको पिकार्डी पर हमला किया. उस दौरान भारतीय नौसेना मदद के लिए आगे आई. परिवहन जहाज में 9 भारतीयों सहित 22 चालक दल थे. हौथी विद्रोहियों ने जेनको पिकार्डी जहाज पर ड्रोन बम गिराया, जब वह अदन की खाड़ी में था. इससे जहाज का एक हिस्सा नष्ट हो गया.

भारतीय नौसेना ने बुधवार को आपदा के समय जेनको पिकार्डी जहाज से मदद के अनुरोध पर तुरंत प्रतिक्रिया दी. विध्वंसक आईएनएस विशाखापत्तनम अदन की खाड़ी में समुद्री डकैतो से मुकाबला करने के लिए अभियान पर है. उसे घटनास्थल पर भेजा गया. उसने जेनको पिकार्डी जहाज की तुरंत सहायता की.

भारतीय नौसेना ने कहा कि जेनको पिकार्डी पर कोई हताहत नहीं हुआ और आग पर काबू पा लिया गया. भारतीय नौसेना के विशेषज्ञों ने जहाज के क्षतिग्रस्त क्षेत्र का निरीक्षण किया. बाद में, भारतीय नौसेना ने खुलासा किया कि जेनको पिकार्डी जहाज ने सुरक्षित रूप से अपनी यात्रा शुरू कर दी थी.

गाजा में इजराइल के युद्ध के विरोध में हौथी विद्रोही लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों पर हमला कर रहे हैं. खासकर इजराइली और अमेरिकी जहाजों पर हमले हो रहे हैं. महाशक्ति ने भी सुरक्षात्मक उपाय किए हैं. यमन में हौथी विद्रोही लगातार मिसाइल और हवाई हमले कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें

अरब सागर में व्यापारिक जहाज पर ड्रोन से हमला, चालक दल में 21 भारतीय समेत 22 सदस्य थे शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details