दिल्ली

delhi

भारत जी20 का नेतृत्व करने वाला सबसे सक्षम नेता होगा: भारत में इंडोनेशियाई राजदूत

By

Published : Apr 12, 2023, 10:04 PM IST

भारत में इंडोनेशियाई राजदूत इना कृष्णमूर्ति ने ईटीवी भारत की वरिष्ठ पत्रकार चंद्रकला चौधरी से बातचीत में बताया कि भारत जी20 का नेतृत्व करने के लिए सबसे सक्षम देश साबित होगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

भारत में इंडोनेशियाई राजदूत इना कृष्णमूर्ति

नई दिल्ली: भारत की जी20 अध्यक्षता की सराहना करते हुए, भारत में इंडोनेशियाई राजदूत इना कृष्णमूर्ति ने ईटीवी भारत के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि भारत जी20 का नेतृत्व करने के लिए सबसे सक्षम नेता होगा. 'समर्थक लोग' यह सुनिश्चित करने में बहुत महत्वपूर्ण हैं कि सार्वजनिक मंच के रूप में G20 जमीनी स्तर पर लोगों की जरूरतों और हितों को संबोधित करे.

उन्होंने कहा कि भारत ने जो उपलब्धियां हासिल की हैं, उसे देखते हुए यह जी20 का नेतृत्व करने, आगे बढ़ने और उभरती अर्थव्यवस्थाओं की जरूरतों और हितों के बारे में सोचने वाला मंच बनने वाला सबसे सक्षम नेता होगा. उन्होंने कहा कि भारत अपनी जी20 अध्यक्षता के माध्यम से किसी भी वैश्विक मुद्दे के समाधान के लिए प्रयास करना और आगे बढ़ना जारी रखेगा.

यह भी पढ़ें:भारत को पाकिस्तान व उसकी सेना के साथ जुड़ाव जारी रखना चाहिए: ट्रैक-II डिप्लोमेसी पर पूर्व राजदूत

इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो ने पिछले साल बाली में ब्लॉक के नेताओं के शिखर सम्मेलन के अंत में आधिकारिक तौर पर भारत को G20 की अध्यक्षता सौंपी थी. भारत की G20 अध्यक्षता एक चुनौतीपूर्ण समय में हुई है, विशेष रूप से जब दुनिया रूस-यूक्रेन युद्ध के नतीजों और कोविड महामारी के प्रभाव का सामना कर रही है.

भारत का G20 प्रेसीडेंसी इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण है क्योंकि यह सभी की भलाई के लिए व्यावहारिक वैश्विक समाधान ढूंढकर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाना चाहता है और ऐसा करने में, वसुधैव कुटुम्बकम या विश्व एक परिवार है की सच्ची भावना को प्रकट करता है.

यह भी पढ़ें:Pinarayi Vijayan: सोना तस्करी मामले में विजयन के खिलाफ ईडी, सीमा शुल्क विभाग से जांच कराने की अपील खारिज

ABOUT THE AUTHOR

...view details