दिल्ली

delhi

IMD ने दी खुशखबरी : देश भर में मानसून के लिए परिस्थितियां अनुकूल, जानें औसत तापमान में आयेगी कितनी गिरावट

By

Published : Jun 24, 2023, 12:10 PM IST

मौसम की जानकारी देने वाली स्काईमेट वेदर के मुताबिक 24 घंटों के दौरान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. कहां तापमान में कितनी गिरावट आयेगी जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर...

IMD ने दी खुशखबरी
IMD ने दी खुशखबरी

नई दिल्ली :भारत मौसम विभाग विज्ञान के अनुसार, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार के शेष भाग, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भी मानुसनी वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि अगले 3-4 दिनों के दौरान महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां भी अनुकूल होती जा रही हैं.

अनुमान के अनुसार, पूर्व-मध्य और उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में अगले पांच दिनों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को दक्षिण पश्चिम मानसून कर्नाटक, तेलंगाना के शेष कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है. आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्से, विदर्भ, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्से, उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के शेष हिस्से बंगाल, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के शेष भाग, झारखंड और बिहार के कुछ और भाग और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी शुक्रवार को मानसूनी वर्षा देखी गई.

अगले 5 दिनों के दौरान महत्वपूर्ण मौसम संबंधी पूर्वानुमान और चेतावनी: मौसम विभाग ने दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के मजबूत होने के कारण देश के बाकी हिस्सों के लिए मौसम पूर्वानुमान और चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार एक चक्रवाती परिसंचरण बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है. एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा उत्तरी पंजाब से ऊपर चक्रवाती परिसंचरण तक बनी हुई है.

पूर्वोत्तर और निकटवर्ती पूर्वी भारत : अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर और निकटवर्ती पूर्वी भारत में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा के साथ छिटपुट आंधी और बिजली गिरने की संभावना है. मौसम विभाग ने 26 जून तक अरुणाचल प्रदेश और बिहार में भी छिटपुट तौर पर भारी वर्षा होने की संभावना जताई है. 26 जून को असम और मेघालय, 27 जून तक नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम के अलावा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में वर्षा का अनुमान है. 27 को ओडिशा और 25 और 26 जून को झारखंड में वर्षा हो सकती है.

24 जून के मौसम का अनुमान.

उत्तर पश्चिम भारत के जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा के साथ छिटपुट आंधी और बिजली गिरने की संभावना है. 27 जून को पंजाब, हरियाणा में वहीं, कल यानी रविवार को चंडीगढ़ और दिल्ली तथा पूर्वी राजस्थान में वर्षा का अनुमान जताया गया है.

25 जून के मौसम का अनुमान

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में मौसम का हाल : अगले 5 दिनों के दौरान मध्य भारत मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में हल्की से मध्यम काफी व्यापक से व्यापक वर्षा के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा, तूफान और बिजली गिरने की संभावना है. आज यानी शनिवार को छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है.

26 जून के मौसम का अनुमान.

दक्षिण भारत में अगले पांच दिनों का मौसम : दक्षिण भारत में भी अगले पांच दिनों के अंदर कई हिस्सों में हल्की/मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा के साथ छिटपुट आंधी और बिजली गिरने की संभावना है. आज से लेकर 27 जून के बीच तटीय कर्नाटक, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र, तेलंगाना, केरल और माहे में भी वर्षा होने की संभावना है.

27 जून के मौसम का अनुमान

कोंकण और गोवा में भी बारिश की बहुत संभावना :पश्चिम भारत में हल्की/मध्यम व्यापक से व्यापक वर्षा के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा औक आंधी और बिजली गिरने की संभावना है. इस दौरान कोंकण और गोवा में भी बारिश की बहुत संभावना है. आज मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में भारी बारिश की संभावना है. 26 और 27 जून को गुजरात क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना है.

अधिकतम तापमान और लू की चेतावनी :अगले पांच दिनों में दक्षिण बिहार, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, उत्तर-पूर्व में अधिकतम तापमान 38°C-40°C के बीच रहने का अनुमान है. मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में सामान्य तापमान में 3°C से 4°C की गिरावट आ सकती है. अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें

अगले चार दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों (पश्चिमी राजस्थान को छोड़कर) और मध्य भारत के अधिकांश क्षेत्रों में तापमान में 4-6°C तक की गिरावट आने की संभावना है. वहीं पश्चिम भारत में तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट का अनुमान है. अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है. अगले 5 दिनों के दौरान देश भर में लू चलने की कोई संभावना नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details