दिल्ली

delhi

सुप्रीम कोर्ट में मथुरा श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले की सुनवाई आज

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 22, 2023, 7:25 AM IST

सुप्रीम कोर्ट में आज मथुरा श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले की सुनवाई होनी है. चलिए जानते हैं इस केस से जुड़ी खास जानकारी के बारे में.

Etv Bharat
Etv Bharat

मथुराः मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि के साइंटिफिक सर्वे की मांग को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है. सुप्रीम कोर्ट कृष्ण जन्मभूमि मुक्ति निर्माण ट्रस्ट की इस याचिका पर सुनवाई करेगा.

सुप्रीम कोर्ट में आज श्रीकृष्ण जन्मभूमि केस को लेकर अहम सुनवाई होगी.

दरअसल, कृष्ण जन्मभूमि मुक्ति निर्माण ट्रस्ट ने बीती जुलाई को इलाहाबाद हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की थी. इसमें मांग की गई थी कि मथुरा की शाही ईदगाह का साइंटिफिक सर्वे कराया जाए. इस याचिका पर सुनवाई करने के बाद हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया था. इसके बाद ट्रस्ट ने इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी. इसी मामले को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है.

बता दें कि 13.37 एकड़ जमीन पर मालिकाना हक को लेकर यह विवाद चल रहा है. श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर के पास 10.9 एकड़ जमीन है. बाकी जमीन शाही ईदगार के पास है. कई संगठनों की ओर से आरोप लगाया गया है कि शाही ईदगाह को अवैध तरीक से कब्जा कर बनाया गया है. साथ ही उस जमीन पर दावा भी किया जा रहा है. इस मामले को लेकर कई याचिकाएं दाखिल हुईं हैं. इनमें से कई याचिकाओं की मथुरा कोर्ट में सुनवाई चल रही है. इन्हीं में एक याचिका शाही ईदगाह परिसर के साइंटिफिक सर्वे की मांग को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में दाखिल की गई थी. याचिका खारिज होने के बाद इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है.

ये भी पढ़ेंः श्रीकृष्ण जन्मभूमि ईदगाह प्रकरण में मुख्य पक्षकार के वाद पर हुई सुनवाई

ये भी पढ़ेंः एडीजी ने श्री कृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह की सुरक्षा व्यवस्था में दिए इन बड़े बदलावों के संकेत

ABOUT THE AUTHOR

...view details