दिल्ली

delhi

हरियाणा के कैथल में स्कूली छात्राओं के साथ छेड़छाड़ मामले में महिला आयोग सख्त, कड़ी कार्रवाई के दिए आदेश

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 7, 2023, 8:19 PM IST

Girl Students Molested in Kaithal School : हरियाणा में सरकारी स्कूलों में छात्राओं के साथ छेड़छाड़ के बढ़ते मामलों को देखते हुए हरियाणा राज्य महिला आयोग सख्त नजर आ रहा है. छेड़छाड़ के मामलों को रोकने के लिए हरियाणा राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष रेनू भाटिया ने छात्राओं और महिलाओं को आयोग से किसी भी वक्त संपर्क करने की बात कही और कहा कि हर राज्य महिला आयोग महिलाओं के लिए 24 घंटे उपलब्ध है.

haryana-state-women-commission-chairman-renu-bhatia-on-girl-students-molested-in-kaithal-school
छेड़छाड़ मामले में महिला आयोग सख्त

छेड़छाड़ मामले में महिला आयोग सख्त

कैथल:हरियाणा के कैथल में गुहलाचीका के सीवन थाना क्षेत्र के सरकारी स्कूल की छात्राओं ने प्रिंसिपल समेत 2 लोगों पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया है. मामले में पुलिस ने आरोपी प्रिंसिपल को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि आरोपी पुलिस गिरफ्त से बाहर है. इस मामले को लेकर हरियाणा राज्य महिला आयोग ने भी आरोपियों के खिलाफ तुरंत कड़ी कार्रवाई करने के आदेश जारी किए हैं.

'मामले में बरती गई लापरवाही': हरियाणा राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष रेनू भाटिया ने कहा है कि गुहलाचीका में स्कूली छात्राओं को काफी समय से प्रताड़ित किया जा रहा था. जानकारी देते हुए रेनू भाटिया ने कहा कि इससे पहले स्कूली छात्राओं ने मामले की शिकायत सरपंच को दी थी. जिसके बाद पुलिस को भी सूचित किया गया था. रेनू भाटिया ने बताया कि इस मामले में लापरवाही बरती जा रही थी.

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने दिए आदेश:रेनू भाटिया ने कहा कि गुहलाचीका के किसी व्यक्ति ने उन्हें फोन पर इस मामले की सूचना दी थी कि जींद की तरह ही एक मामला कैथल के सरकारी स्कूल से भी सामने आया है, जिसमें लापरवाही बरती जा रही है पुलिस की ओर से कोई भी कार्रवाई नहीं की जा रही है. रेनू भाटिया ने बताया कि सरपंच ने भी उन्हें फोन पर सूचित किया. जिसके बाद रेनू भाटिया ने एसपी को मामले में कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए. रेनू भाटिया ने कहा कि छात्राओं के बयान मजिस्ट्रेट के समक्ष करवाए जाए. गिरफ्त से बाहर आरोपियों को जल्द गिरफ्तार किया जाए.

'महिलाओं की मदद के लिए राज्य महिला आयोग हमेशा तैयार': राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने कहा कि अपराधी सरकार की नीतियों को कलंकित करने का काम करते हैं और ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए. रेनू भाटिया ने कहा कि हरियाणा के अलावा और भी किसी राज्य की महिलाएं अगर प्रताड़ित होती हैं तो उनकी मदद के लिए भी हरियाणा राज्य महिला आयोग 24 घंटे उपलब्ध है.

स्कूलों में छात्राओं के साथ छेड़छाड़ मामलों में हो रही बढ़ोत्तरी: बता दें कि इससे पहले जींद में भी स्कूली छात्राओं के साथ छेड़छाड़ का मामला सामने आया था. रेनू भाटिया ने कहा कि गुहलाचीका में 4-5 लड़कियों ने एसपी और मजिस्ट्रेट को बयान दर्ज करवाएं हैं. उन्होंने बताया कि पहले जींद में कुछ लड़कियों ने शिकायत करने की हिम्मत दिखाई और अब तक उस मामले में 142 लड़कियों द्वारा शिकायत दी जा चुकी है. हरियाणा राज्य महिला आयोग की तरफ से एक अभियान की शुरुआत पंचकूला से की गई है.

मामले को लेकर कांग्रेस विधायक का बयान आया सामने: वहीं, इस मामले को लेकर पूर्व शिक्षा मंत्री और झज्जर से कांग्रेस विधायक गीता भुक्कल ने कैथल में छात्राओं से छेड़छाड़ मामले को लेकर कहा कि पहले जींद में भी ऐसा मामला सामने आया था, यह दूसरा मामला संज्ञान में आया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस तरह के बहुत से मामले है. गीता भुक्कल ने छेड़छाड़ के बढ़ते मामलों को स्टूडेंट्स के ड्रॉप आउट होने का मुख्य कारण बताया है. इस दौरान गीता भुक्कल ने प्रदेश सरकार को भी जमकर कोसा है. उन्होंने कहा कि छेड़छाड़ जैसे मामलों को लेकर पहले से कानून बने हुए हैं. सरकार अगर इन नियमों के तहत काम करती तो छात्राओं की आवाज को सुनती और यह मामले सामने नहीं आते.

ये भी पढ़ें:कैथल सरकारी स्कूल में छात्राओं से छेड़छाड़ मामला, महिला आयोग के दखल के बाद स्कूल प्रिंसिपल गिरफ्तार

ये भी पढ़ें:जींद के स्कूल में सेक्सुअल हैरेसमेंट पर बोलीं रेनू भाटिया, प्रिंसिपल तक पहुंचाने वाली टीचर पर भी होगा एक्शन, बच्चियां घबराएं नहीं, सामने आकर शिकायत करें

ABOUT THE AUTHOR

...view details