दिल्ली

delhi

हरियाणा के डॉक्टरों का कमाल, 4 घंटे के जटिल ऑपरेशन के बाद निकाली बुजुर्ग के फेफड़े में फंसी पिन, मरीज सुरक्षित

By

Published : Jul 29, 2023, 5:06 PM IST

हरियाणा में रोहतक पीजीआई के डॉक्टरों ने एक जटिल ऑपरेशन करने में सफलता हासिल की है. दरअसल, डॉक्टरों की टीम ने एक व्यक्ति के फेफड़े में फंसी 2 इंच की पिन को 4 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद निकाल लिया. बुजुर्ग की जान भी सलामत है.

PGI Rohtak Doctors Major Operation
PGI Rohtak Doctors Major Operation

रोहतक:कहते हैं कि डॉक्टर भगवान का रूप होते हैं, इस कहावत को सच कर दिखाया है हरियाणा के जिला रोहतक में PGIMS के डॉक्टर ने. दरअसल, PGIMS रोहतक के डॉक्टरों की टीम ने एक जटिल ऑपरेशन कर बड़ा बाजार क्षेत्र के एक व्यक्ति की जान बचा ली. डॉक्टर ने व्यक्ति के फेफड़े में फंसी सुई को 4 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद निकाल लिया और व्यक्ति की जान बिना बड़ा ऑपरेशन किए बचा ली.

ये भी पढ़ें:रोहतक पीजीआईएमएस में को-वैक्सीन ट्रायल का पहला फेज रहा सफल

सांस की नली में कैसे फंसी थी पिन:दरअसल, बड़ा बाजार के रहने वाले 55 वर्षीय व्यक्ति का एक प्राइवेट अस्पताल में इलाज चल रहा था. दांत की जांच के दौरान उसके मुंह के अंदर 2 इंच की एक नीडल चली गई. उसे पीजीआईएमएस रोहतक की इमरजेंसी में लाया गया. फिलहाल मरीज पूरी तरह से सुरक्षित है और उसे घर भी भेज दिया है. यह जानकारी पीजीआईएमएस पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. पवन ने दी.

पिन मरीज के सांस की नली में फंसी थी.

X-RAY में नजर नहीं आई सुई: मरीज का X-RAY करवाया गया तो पिन नजर नहीं आई. जिसके बाद सीटी स्कैन करवाकर देखा गया लेकिन पिन फिर भी नजर नहीं आई. दूसरी बार सीटी स्कैन से पता चला कि पिन बाएं फेफड़े में बिल्कुल अंदर सांस की नली में फंसी हुई है. जो कि लोअर लोब के चौथे हिस्से में है. अब डॉक्टरों के सामने परेशानी खड़ी हो गई कि बड़ा ब्रोकोंस्कोप वहां तक पहुंच नहीं पा रहा था और छोटे ब्रोंकोस्कोप से सुई बार-बार निकल रही थी. जिसके चलते मरीज को काफी बड़ा ऑपरेशन करवाना पड़ता और मरीज की सांस नली में सुई होने के चलते उसकी जान का खतरा था.

मरीज की जान सुरक्षित:ऐसे में डॉ. पवन ने अपने साथी चिकित्सकों डॉ. अमन, टेक्नीशियन अशोक, सुमन, सुनील व भावना के साथ मिलकर करीब 4 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद छोटे ब्रोंकोस्कोप से सांस की नली में फंसी हुई सुई को निकाल दिया. जिससे मरीज को थोड़ा सा रक्त स्त्राव तो हुआ, लेकिन मरीज की जान बच गई और उसे बड़ा ऑपरेशन भी नहीं करवाना पड़ा. मरीज अब पूर्ण रूप से स्वस्थ है और उसे घर भेज दिया गया है. मरीज व उसके परिजनों ने पीजीआईएमएस के डॉक्टरों का आभार जताया है.

ये भी पढ़ें:लिव इन रिलेशनशिप में रह रही युवती को लेकर हुआ बवाल, युवक से मारपीट कर हमलावरों ने किया युवती का अपहरण, जानें पूरा मामला

ABOUT THE AUTHOR

...view details