दिल्ली

delhi

106 साल की बुजुर्ग 'उड़नपरी' ने दौड़ में दिखाया दम, जीता गोल्ड मेडल, शॉटपुट में भी किया कमाल

By

Published : Jun 26, 2023, 5:44 PM IST

Updated : Jun 26, 2023, 10:53 PM IST

देहरादून में 18वीं राष्ट्रीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता की शुरुआत हो गई है. इस प्रतियोगिता में हरियाणा जिले के चरखी दादरी की रहने वाली 106 वर्षीय रमाबाई ने सौ,दौ सौ मीटर की अलग-अलग प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने शॉटपुट में भी हाथ आजमाया.

Etv Bharat
106 साल की बुजुर्ग 'उड़नपरी' ने दौड़ में दिखाया दम

106 साल की बुजुर्ग 'उड़नपरी' ने दौड़ में दिखाया दम

देहरादून(उत्तराखंड): सोमवार से युवरानी महेंद्र कुमारी की स्मृति में आयोजित 18 वीं राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आगाज हो गया. दो दिवसीय प्रतियोगिता में विभिन्न राज्यों से आए करीब 800 से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. एथलेटिक्स प्रतियोगिता में 5 वर्ष की आयु से लेकर 106 वर्ष की आयु तक के खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे हैं. युवाओं में खेलों का विकास करने के उद्देश्य से आयोजित की जा रही इस प्रतियोगिता का संचालन कांग्रेस नेता सूर्यकांत धस्माना कर रहे हैं.

106 साल की बुजुर्ग रमाबाई

मंगलवार को प्रतियोगिता के समापन मौके पर पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री भंवर जितेंद्र सिंह शामिल होंगे. आज इस प्रतियोगिता के मुख्य आकर्षण का केंद्र हरियाणा के चरखी दादरी की रहने वाली 106 वर्षीय रमाबाई रही. उन्होंने सौ,दौ सौ मीटर की अलग-अलग प्रतियोगिता में भाग लेकर गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने शॉटपुट में भी भाग लेकर दर्शकों को हैरान कर दिया.

बुजुर्ग रमाबाई ने जीता गोल्ड मेडल

हरियाणा में सरकारी नौकरी से सेवानिवृत्त हुए 74 वर्षीय जय सिंह मलिक ने 3000 मीटर की वॉक में जीत हासिल करके गोल्ड मेडल अपने नाम किया, जबकि उनकी 70 वर्षीय धर्मपत्नी रामरति देवी ने 3 किलोमीटर की वॉक में हिस्सा लेकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया. उन्होंने कहा आजकल के युवा खेलों और इस तरह की प्रतियोगिता में भाग लेकर अपने आप को फिट और तंदुरुस्त रख सकते हैं.

जय सिंह मलिक और उनकी पत्नी

पढे़ं-Natural Calamity में मोबाइल टावर से बजेंगे अर्ली वार्निंग सायरन, फ्लड फोरकास्टिंग मॉडल के साथ आपदा मित्र हैं तैयार

वहीं, संस्था की अध्यक्ष जीत कौर का कहना है कि एथलेटिक्स प्रतियोगिता में 5 वर्ष की आयु से लेकर 100 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. उन्होंने कहा खेलों के प्रति रुझान को बढ़ाने के लिए प्रत्येक वर्ष किसी ना किसी राज्य में इस चैंपियनशिप का आयोजन किया जाता रहा है. उन्होंने कहा अलवर से पूर्व सांसद युवरानी युवरानी महेंद्र कुमारी की पुण्यतिथि खेल के रूप में मनाई है. उन्होंने कहा प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बुजुर्ग खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में भाग लेकर यह संदेश देना चाहते हैं कि जब बुजुर्ग इस तरह का हौंसला रखते हैं, तो फिर युवाओं को भी इस दिशा में काम करना चाहिए.

Last Updated :Jun 26, 2023, 10:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details