दिल्ली

delhi

ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर इतिहासकारों में भी दो फाड़

By

Published : May 24, 2022, 2:52 PM IST

Updated : May 24, 2022, 3:58 PM IST

वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद के अनिवार्य सर्वेक्षण के दौरान शिवलिंग मिलने के साथ ही मथुरा मंदिर और शाही ईदगाह का मामला भी कोर्ट में पहुंच गया है. इस मामले में विभिन्न इतिहासकार भी दो फाड़ हो गए हैं. ईटीवी भारत संवाददाता सौरभ शर्मा की रिपोर्ट...

इतिहासकारों में भी दो फाड़
इतिहासकारों में भी दो फाड़

नई दिल्ली : इतिहास की प्रख्यात प्रोफेसर मृदुला मुखर्जी का मानना है कि ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर चल रहा विवाद राजनीतिक एजेंडे का हिस्सा है. इसका इतिहास से कोई लेना-देना नहीं है. ईटीवी भारत से बात करते हुए, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर हिस्टोरिकल स्टडीज की पूर्व चेयरमैन मृदुला मुखर्जी ने कहा कि अभी जो कुछ हो रहा है, चाहे वह ज्ञानवापी मस्जिद हो, मथुरा या अन्य कोई मुद्दा, हर जगह अचानक इतने सारे दावे और विवाद खड़े होना स्वाभाविक नहीं लगता. यह विश्वास करना मुश्किल है कि हर जगह स्थानीय लोग इन मामलों में रुचि ले रहे हैं. यह सब एक राजनीतिक एजेंडा का हिस्सा है. यह पूरी तरह से राजनीतिक मामला है. इनमें से कोई भी दावा नया नहीं है.

वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद के अनिवार्य सर्वेक्षण के दौरान शिवलिंग मिलने के साथ ही मथुरा मंदिर और शाही ईदगाह का मामला भी कोर्ट में पहुंच गया है. इस मामले में विभिन्न इतिहासकार भी दो फाड़ हो गए हैं. ईटीवी भारत से बात करते हुए, प्रो कपिल कुमार कहते हैं कि बाबर के समय से लेकर शाहजहां के समय तक, वहां कोई मस्जिद नहीं थी. कलकत्ता में रॉयल एशियाटिक सोसाइटी से प्राप्त साक्ष्यों के अनुसार, मंदिर को गिराने के आदेश दिए गए थे. सिर-ए-आलमगिरी से स्पष्ट है कि औरंगजेब को उस समय मंदिर को गिराने की सूचना दी गई थी.

प्रोफेसर कुमार कहते हैं कि सवाल यह उठता है कि बनारस में इतनी मस्जिदें थीं. फिर औरंगजेब ने वहीं मस्जिद बनाने का फैसला क्यों किया, जहां पहले से ही एक मंदिर था. अब कई इस्लामी विद्वान दावा कर रहे हैं कि इन कमल प्रतीकों को तीसरे मुगल सम्राट अकबर ने दीन-ए-इलाही में अपनाया था. यही इस्लामी विद्वान एक तरफ दीन-ए-इलाही की निंदा करते हैं कि इसमें हिंदू धर्म के प्रतीक शामिल हैं. और दूसरी तरफ मस्जिद की रक्षा के लिए दीन-ए-इलाही का सहारा ले रहे हैं. इस्लामी विद्वानों द्वारा दिए गए बयान के विपरीत, कुरान में उल्लेख किया गया है कि पहले से मौजूद किसी भी धार्मिक संरचना पर मस्जिद नहीं बनाई जा सकती है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी कई चर्च को मस्जिदों में परिवर्तित किया जा रहा था. स्पेन और तुर्की में भी यह हो रहा था. हागिया सोफिया का हालिया उदाहरण है.

प्रोफेसर कुमार कहते हैं कि खंभात में एक मस्जिद है जिसका नाम 'एक रात की मस्जिद' है. यह नाम इसलिए दिया गया क्योंकि एक ही रात में एक मंदिर को मस्जिद में बदल दिया गया था. इतना ही नहीं, ऐसे कई मामले हैं जहां एक मंदिर को मस्जिद में परिवर्तित किया जा रहा है. लेकिन ऐसा एक भी मामला नहीं है जहां एक मस्जिद को मंदिर में परिवर्तित कर दिया गया हो.

इसी तरह, जेएनयू में इतिहास के एक अन्य प्रोफेसर, जिन्होंने कथित शिवलिंग की लीक तस्वीरों के बारे में नाम न छापने की शर्त पर कहा कि ये सभी निराधार आरोप हैं. हम नहीं जानते कि ज्ञानवापी मस्जिद कब बनी थी, इसकी संरचना क्या थी और फव्वारा जिसे अब शिवलिंग बताया जा रहा है, उस समय बनाया गया था या नहीं. एक इतिहासकार के रूप में हम तथ्यों और सबूतों द्वारा निर्देशित होते हैं. इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा सकता है कि मंदिरों को तोड़ा गया था लेकिन वर्तमान स्थिति हमें कहीं और ले जा रही है.

यह भी पढ़ें- विहिप का दावा: ज्ञानवापी मस्जिद में मिला शिवलिंग 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक

प्रोफेसर ने कहा कि अहिल्याबाई होल्कर, जो एक शिव भक्त और एक कट्टर राष्ट्रवादी थीं, ने ज्ञानवापी के क्षेत्र में जमीन खरीदी और तत्कालीन नवाब से मंदिर के पुनर्निर्माण की अनुमति ली. उस समय बादशाह वहां एक मंदिर बनाने के लिए सहमत हुए. लेकिन उस समय ब्राह्मणों ने कहा कि इस मंदिर का निर्माण यहां नहीं किया जा सकता है, क्योंकि इस भूमि को एक मस्जिद होने के कारण भ्रष्ट कर दिया गया है. इसलिए, इससे सटे इलाके में क्षेत्र को खाली करने के बाद काशी विश्वनाथ मंदिर का निर्माण किया गया था.

Last Updated : May 24, 2022, 3:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details