दिल्ली

delhi

ग्वालियर कोरोना डेथ रिपोर्ट : एक दिन में 98 मौतें, अब सफाई दे रहे हैं CMHO

By

Published : Aug 12, 2021, 10:39 PM IST

जिले में कोरोना डेथ की ऑडिट रिपोर्ट आने के बाद जारी सूची में 10 अगस्त को कुल मौतों की संख्या 633 थी, वहीं अगले दिन 11 अगस्त को जारी रिपोर्ट में यह संख्या बढ़कर 731 हो गई. आंकड़े सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मच गया. अब जिले के स्वास्थ्य अधिकारी इस पूरे मामले पर अपनी सफाई देते नजर आ रहे हैं.

gwalior
gwalior

ग्वालियर : ग्वालियर में कोरोना से होने वाली मौत के आंकड़े को लेकर एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है. यह स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना से एक दिन में ही 98 मौतें हुई है. विभाग ने बकायदा इसकी सूची भी जारी की है. जिसमें 10 अगस्त को जहां जिले में कोरोना से हुई कुल मौतों की संख्या 633 थी वहीं अगले दिन 11 अगस्त को जारी रिपोर्ट में यह संख्या बढ़कर 731 हो गई. आंकड़े सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मच गया. अब जिले के स्वास्थ्य अधिकारी इस पूरे मामले पर अपनी सफाई देते नजर आ रहे हैं.

1 दिन में कोरोना से हुई 98 मौत

ग्वालियर में कोरोना से 1 दिन में कोरोना से 98 लोगों की मौत होने का सरकारी आंकड़ों अब सरकारी अधिकारियों के गले की फांस बन गया है. जिसके बाद जिले के मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी इस पूरे मामले पर सफाई दे रहे हैं. आपको बता दे कि सीएमएचओ ऑफिर से कोरोना संक्रमण को लेकर रोजना रिपोर्ट जारी होती है. इसी तरह 10 अगस्त को जो कोरोना रिपोर्ट जारी हुई उसमें कोरोना से मृत लोगों की संख्या डेथ ऑडिट के बाद 633 बताई गई थी. उसके दूसरे दिन 11 अगस्त को सीएमएचओ ने जो रिपोर्ट जारी की उसमें कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या में अचानक 98 मौतों का इजाफा हो गया और यह 731 हो गया. खास बात यह है कि ये वही मौतें हैं जो दूसरी लहर के दौरान हुईं थी. कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़े में महज 24 घंटे के भीतर आया यह अंतर सरकार पर लग रहे कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़े के छुपाने के आरोपों को मजबूती देता है.

ग्वालियर CORONA डेथ रिपोर्ट, 1 दिन में दर्ज हुईं 98 मौतें

मौतों का घालमेल या सच्चाई?

1 दिन में कोरोना से होने वाली मौतों में 98 मौतों का इजाफा ग्वालियर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग पर सवाल खड़े कर रहा है. आरोप लग रहे हैं कि जिला चिकित्सा एंव मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय से इन आंकड़ों में कोई घालमेल हुआ है या फिर यह सच्चाई है. आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में हुई मौतों को लेकर पहले भी सवाल उठ रहे हैं. ग्वालियर चंबल अंचल में भी कोरोना से हो रही मौतों ने कोहराम मचा दिया था. लेकिन जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग सरकारी आंकड़ों में तीन से चार मौत ही दर्ज कर रहा था. मौतों के आंकड़ो को लेकर विपक्षी पार्टियां भी सरकार पर हमलावर थीं और मौतों के आंकड़ों को दबाने के आरोप लगा रहीं थी

मामला सामने आने के बाद सफाई दे रहे हैं CMHO

ग्वालियर जिली प्रशासन की जारी रिपोर्ट और मौतों के गड़बड़झाले को लेकर अब सीएमएचओ डॉ मनीष शर्मा दे रहे हैं. ईटीवी भारत से बातचीत में सीएमएचओ ने कहा कि मौतों के आंकड़े में हुई यह बढ़ोत्तरी 1 दिन में नहीं हुई है बल्कि मौतों के आंकड़े को लेकर यह कंपाइल रिपोर्ट जारी की गई है. शर्मा का कहना है कि यह आंकड़ा अलग-अलग जगहों से जुटाया गया है. अंचल में अलग-अलग जगहों पर बीते दिनों में हुई मौतों के जो आंकड़े स्वास्थ्य विभाग को मिल हैं उन सभी मौतों की संख्या को 10 अगस्त को जारी कुल 633 मौतों की संख्या में जोड़ दिया गया है जिससे अगले दिन यह आंकड़ा 731 हो गया.

पढ़ेंःमध्य प्रदेश : ग्वालियर जिले के 65% बच्चों में मिली कोरोना की एंटीबॉडी

ABOUT THE AUTHOR

...view details