दिल्ली

delhi

FIR Against Pannu : खालिस्तानी आतंकी पन्नू के खिलाफ अहमदाबाद में FIR दर्ज, जानें पूरा मामला

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 29, 2023, 1:30 PM IST

खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू के वायरल ऑडियो को लेकर अहमदाबाद में शिकायत दर्ज की गई है. गौरतलब है कि 5 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में क्रिकेट मैच होने वाला है. मैच के दौरान खालिस्तानी आतंकी पन्नू ने इस मैच के दौरान हमले की धमकी दी है. पढ़ें पूरी खबर...

FIR Against Pannu
प्रतिकात्मक तस्वीर

अहमदाबाद : गुजरात की अहमदाबाद पुलिस ने खालिस्तानी आतंकवादी और प्रतिबंधित संगठन 'सिख फॉर जस्टिस' के संस्थापक गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. पन्नू ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के उद्घाटन मैच के दौरान आतंकी हमले की धमकी दी है. आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 का उद्घाटन मैच 5 अक्टूबर को गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जायेगा. डीसीपी, अहमदाबाद ने बताया कि पन्नू के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 121 (ए), 153 (ए) (बी), 505 , गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) और आईटी अधिनियम 66 एफ के तहत एफआईआर दर्ज की गई है.

गुरपतवंत सिंह पन्नू का वायरल वीडियो मैसेज :इस मामले को लेकर गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक प्री-रिकॉर्डेड संदेश जारी किया था. एक ऑडियो क्लिप में सिख्स फॉर जस्टिस (एसएफजे) के जनरल काउंसिल पन्नू को इस बारे में बयान देते हुए सुना गया था. उस वीडियो में पन्नू यह कहता नजर आ रहा है कि 'इस अक्टूबर में वर्ल्ड क्रिकेट कप नहीं बल्कि वर्ल्ड टेरर कप शुरू होगा. इस मामले में आज अहमदाबाद साइबर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज की गई है. एसएफआई आतंकी ने कनाडा में भारतीय राजनयिकों, खासकर कनाडा में भारत के उच्चायुक्त संजय वर्मा को भी धमकियां दीं थी. खालिस्तानी आतंकी समूह ने भारत को ओटावा में अपना मिशन बंद करने और वहां तैनात दूत को वापस बुलाने की 'सलाह' दी.
एनआईए ने पन्नू की संपत्ति जब्त कर ली : इससे पहले, एनआईए ने चंडीगढ़ और अमृतसर में खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की अचल संपत्तियों को जब्त कर लिया था, जिसमें अमृतसर के पास खान कोट गांव में 46 कनाल (लगभग 5.7 एकड़) की कृषि भूमि और चंडीगढ़ में एक घर का एक-चौथाई हिस्सा शामिल था. एनआईए के एक अधिकारी ने कहा था कि इस कार्रवाई से कनाडा समेत विभिन्न देशों से संचालित आतंकवादी और अलगाववादी नेटवर्क के खिलाफ देश के प्रयासों को मजबूती मिलेगी. ये संपत्तियां मोहाली में एनआईए की विशेष अदालत द्वारा जारी आदेशों के बाद जब्त की गईं.पन्नू - एक नामित आतंकवादी :कनाडा स्थित पन्नू, भारत में एक गैरकानूनी संगठन, सिख फॉर जस्टिस के प्रमुख को 2020 में एक वांछित आतंकवादी के रूप में नामित किया गया था. वह पंजाब में 20 से अधिक आपराधिक मामलों का सामना कर रहा है. वह पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर समेत कई नेताओं को बार-बार धमकी दे चुके हैं.

ये भी पढ़ें

केंद्र ने 10 जुलाई, 2019 की अपनी अधिसूचना में एसएफजे को गैरकानूनी संघ घोषित किया था और इस पर पांच साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया था, यह कहते हुए कि समूह का प्राथमिक उद्देश्य पंजाब में एक 'स्वतंत्र और संप्रभु देश' स्थापित करना था और यह खुले तौर पर खालिस्तान का समर्थन करता है और उसमें प्रक्रिया, भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को चुनौती देती है. इसे बाद में गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम न्यायाधिकरण ने बरकरार रखा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details