दिल्ली

delhi

रामलला प्राण प्रतिष्ठा में पहुंचे अतिथियों का मिथिला के पाग और मखाना से होगा स्वागत, महावीर मंदिर ने कर रखी है ये तैयारी

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 20, 2023, 3:56 PM IST

अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को होने वाला है. इस समारोह को खास बनाने के लिए महावीर मंदिर की तरफ से कई उपहार भेजने का निर्णय लिया गया है. क्या-क्या भेजा जाएगा, यह फाइनल नहीं हुआ है. लेकिन, मिथिला का मखाना, पाग, पान का पत्ता और महावीर मंदिर का बना नैवेद्यम लड्डू भेजा जाएगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

आचार्य किशोर कुणाल.

पटना: अयोध्या में बन रहा राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला का प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम रखा गया है. राम मंदिर को लेकर लोगों में काफी खुशी है. राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से पहले महावीर मंदिर की तरफ से मिथिला का मखाना, पान का पत्ता, पाग उपहार स्वरूप भेजा जाएगा. महावीर मंदिर न्यास सचिव किशोर कुणाल ने ईटीवी भारत से बातचीत में यह जानकारी दी. बता दें कि महावीर मंदिर ने राम मंदिर निर्माण में 10 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया था. 8 करोड़ रुपया दे दिया गया है. शेष 2 करोड़ राशि खरमास के बाद दे दी जाएगी.

"रामलला के भक्त हनुमान जी हैं. हनुमान जी के भक्त हम लोग हैं. इस नाते इतना कर्तव्य बनता है कि रामलला के प्राण प्रतिष्ठा में लगने वाले सामान को यहां से भेजें. राम मंदिर की जब नींव रखी जा रही थी तो पटना के हनुमान मंदिर ने सबसे पहले दान देने की घोषणा की थी. महावीर मंदिर से जो कुछ भी दिया जाएगा वह भगवान के सम्मान के रूप में दिया जाएगा."- आचार्य किशोर कुणाल, न्यास सचिव, महावीर मंदिर

प्राण प्रतिष्ठा में नैवेद्यम लड्डू भेजा जाएगा: आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि रामायण मंदिर में सवा लाख किलो नैवेद्यम लड्डू प्रसाद महावीर मंदिर के तरफ से पहले भेजा जा चुका है. इस बार भी प्राण प्रतिष्ठा में नैवेद्यम लड्डू भेजा जाएगा. राम लाल के प्राण प्रतिष्ठा में जो दीप जलेगा उसके लिए घी भेजा जाएगा. उन्होंने कहा कि राम जानकी का त्रेता युग का नाता है. इसको कायम रखने के लिए हम जानकी जन्म स्थान मंदिर, विराट रामायण मंदिर निर्माण करवा रहे हैं. राम रसोई चला रहे हैं.


टाटा कंसल्टिंग लिमिटेड से करारः आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि पुनौरा धाम में जानकी जन्म स्थान पर मंदिर बनाया जा रहा है. सीता कुंड जहां पर माता का जन्मस्थली है. बता दें कि अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण का पर्यवेक्षक कर रही टाटा कंसल्टिंग अब महावीर मंदिर द्वारा बिहार के पूर्वी चंपारण में निर्माणाधीन विराट रामायण मंदिर का सुपरविजन भी करेगी. इस संबंध में आज महावीर मंदिर में महावीर मंदिर न्यास सचिव किशोर कुणाल और टाटा कंसल्टिंग इंजिनियर्स लिमिटेड के बीच करार हुआ है.

महावीर मंदिर पटना

विराट रामायण मंदिर का निर्माण अगले साल होगा पूराः आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि अयोध्या से जनकपुर तक बन रहे राम जानकी मार्ग पर स्थित विराट रामायण मंदिर 140 एकड़ क्षेत्रफल में फैला है. मुख्य मंदिर 1080 फीट लंबा, 540 फीट चौड़ा और 270 फीट ऊंचा है. इस मंदिर में 33 फीट ऊंचा और 33 फीट गोलाकार शिवलिंग भी स्थापित होगा. विराट रामायण मंदिर में विश्व का सबसे बड़ा शिवलिंग स्थापित होगा. शिवलिंग के लिए एक चट्टान ग्रेनाइट पत्थर तराशकर विशालतम शिवलिंग का निर्माण किया जा रहा है. 2025 तक विराट रामायण मंदिर का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा.

इसे भी पढ़ेंः राम लला के 'गृह प्रवेश' को लेकर जनकपुर धाम में उत्साह, माता सीता के मायके से गिफ्ट लेकर अयोध्या जाएंगे 500 लोग

इसे भी पढ़ेंः राम लला के दर्शन के लिए बिहार से हर रोज खुलेंगी 100 से ज्यादा ट्रेनें, 2000 करोड़ का होगा खर्च

इसे भी पढ़ेंःBihar News: विराट रामायण मन्दिर का निर्माण कार्य आज से होगा शुरू, जानिये क्या है इसकी खासियत

ABOUT THE AUTHOR

...view details