दिल्ली

delhi

Google CEO सुंदर पिचाई ने PM Modi को बताया प्लान, भारत के डिजिटलीकरण में गूगल करेगा 10 अरब डॉलर का निवेश

By

Published : Jun 24, 2023, 7:20 AM IST

Updated : Jun 24, 2023, 10:43 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरान कई बड़ी कंपनी के सीईओ और मालिकों से भी मिले. इस दौरान उनकी मुलाकात भारतीय मूल के गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई से भी हुई. सुंदर ने पीएम मोदी को भारत में निवेश के गूगल के प्लान के बारे में बताया. पढ़ें पूरी खबर...

Google investment
Google CEO सुंदर पिचाई

सुंदर पिचाई से मिले पीएम मोदी

वाशिंगटन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे का लाभ अब नजर आना शुरू हो गया है. वाशिंगटन डीसी में शुक्रवार को पीएम मोदी से मिलने के बाद Google और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने एक बड़ी घोषणा की है. उन्होंने कहा कि Google भारत के डिजिटलीकरण कोष में 10 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश कर रहा है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के विजन से तैयार भारत का डिजिटल इंडिया अन्य देशों के लिए एक ब्लूप्रिंट की तरह है.

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद पिचाई ने कहा कि अमेरिका की ऐतिहासिक यात्रा के दौरान पीएम मोदी से मिलना सम्मान की बात थी. हमने प्रधानमंत्री को बताया कि Google भारत के डिजिटलीकरण कोष में 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश कर रहा है. पिचाई ने आगे कहा कि हम आज उत्साहित हैं कि हम GIFT सिटी गुजरात में अपना वैश्विक फिनटेक ऑपरेशन सेंटर खोलने जा रहे हैं. बता दें कि गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी भारत के गुजरात में गांधीनगर जिले में निर्माणाधीन एक केंद्रीय व्यापार जिला है.

प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद पिचाई ने कहा कि डिजिटल इंडिया के लिए प्रधानमंत्री का दृष्टिकोण समय से कहीं आगे का विचार है. मैं इसे एक ब्लूप्रिंट के रूप में देखता हूं जिसे अन्य देश भी अपनाना चाह रहे हैं. 2004 में गूगल से जुड़ने वाले पिचाई 2015 में कंपनी के सीईओ बने. सीईओ पद पर नियुक्ति पर पीएम मोदी ने उन्हें बधाई दी थी.

सुंदर पिचाई ने पिछले साल दिसंबर में नई दिल्ली में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. तब उन्होंने कहा था कि पीएम मोदी के नेतृत्व में तकनीकी परिवर्तन की तीव्र गति को देखना प्रेरणादायक है. गूगल और अल्फाबेट के सीईओ पिचाई ने कहा कि वह सभी के लिए काम करने वाले खुले इंटरनेट को आगे बढ़ाने के लिए मजबूत साझेदारी जारी रखने और भारत की जी20 अध्यक्षता का समर्थन करने के लिए तत्पर हैं.

(एएनआई)

Last Updated :Jun 24, 2023, 10:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details