दिल्ली

delhi

गुजरात : महेसाणा में ONGC के कुएं से गैस लीक

By

Published : Sep 30, 2022, 6:20 PM IST

गुजरात में ओएनजीसी के कुएं से गैस लीक होने का मामला सामने आया है (Gas leaks from ONGC well). घटना महेसाणा जिले की है. गैस रिसाव के कारण कुछ लोगों ने आंखों और गले में जलन की शिकायत की है.

ONGC well in Mehsana Gujarat
गैस लीक

महेसाणा : गुजरात के महेसाणा जिले के एक गांव के पास शुक्रवार को तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) के एक कुएं से गैस का रिसाव हुआ जिसके कारण लोगों ने आंखों और गले में जलन की शिकायत की. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि गैस ज्वलनशील या जहरीली नहीं है, लेकिन आसपास के इलाकों के लोगों ने आंखों और गले में जलन की शिकायत की है. महेसाणा जिला विकास अधिकारी ओम प्रकाश ने कहा कि कसलपुरा गांव के पास स्थित कुएं में रिसाव गुरुवार को देर रात करीब दो बजे शुरू हुआ और कर्मचारियों द्वारा इसे नियंत्रित करने के प्रयास जारी हैं.

उन्होंने कहा कि लगभग 850 की आबादी वाला कसलपुरा, घटनास्थल से करीब 1.5 किमी दूर स्थित है. ओम प्रकाश ने कहा, 'कुएं में डाली जाने वाली संपीड़ित हवा रिस रही है, और गैस जहरीली या ज्वलनशील नहीं है. लोगों ने आंखों और गले में हल्की जलन की शिकायत की है. हवा की दिशा कसलपुरा की ओर है.' उन्होंने कहा कि आस-पास के तीन गांवों में कम से कम 40 लोगों ने आंखों और गले में जलन की शिकायत की है, और ओएनजीसी को कुएं से लीक होने वाली गैस की प्रकृति की जांच के लिए के लिए कहा गया है.

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने कसलपुरा और आसपास के दो अन्य गांवों में बहिरंग रोगी विभाग स्थापित किए हैं और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए वहां एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है तथा दमकल कर्मियों को तैनात किया गया है. अधिकारी ने कहा, 'हमने निकासी योजना तैयार रखी है. कुछ भी गंभीर होने की स्थिति में, एम्बुलेंस और बसें लोगों को अन्यत्र ले जाने के लिए तैयार हैं.'

पढ़ें- राजौरी के स्कूल में गैस सिलेंडर लीक, चार लोग झुलसे

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details