दिल्ली

delhi

सावन के पहले सोमवार पर बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए उमड़ी भीड़, केसरिया रंग में रंगी काशी

By

Published : Jul 10, 2023, 10:48 AM IST

वाराणसी में सावन के पहले सोमवार को भक्तों की भीड़ उमड़ी. काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा के दर्शन करने के लिए रविवार देर रात से ही भक्तों का आना शुरू हो गया.

वाराणसी
वाराणसी

बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए उमड़ी भीड़

वाराणसी: सावन का पवित्र महीना शुरू होने के बाद आज सावन का पहला सोमवार पूरे देश में धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. सावन के पहले सोमवार पर विशेष धूम देखने को मिल रही है. श्री काशी विश्वनाथ धाम के निर्माण के बाद लगातार बढ़ रही भक्तों की भीड़ के बीच रविवार रात से ही दर्शन पूजन के लिए श्रद्धालुओं का जबरदस्त तांता विश्वनाथ मंदिर के बाहर देखने को मिला. सावन के पहले सोमवार को विश्वनाथ धाम में भक्तों के साथ कांवरियों की भारी भीड़ उमड़ी. काशी का कण-कण बोल बम के जयकारों से गूंजते हुए केसरिया रंग के रंग में रंगा नजर आ रहा है.

काशी विश्वनाथ मंदिर में सोमवार सुबह मंगला आरती के बाद भक्तों के लिए मंदिर के कपाट खोले गए. इसके पहले रविवार रात को चयन आरती के पहले से ही भक्तों की भीड़ देखने को मिली. रात भर हो रही रिमझिम बारिश की फुहारों के साथ भक्त अपने आराध्य के दर्शन के लिए कतार बंद होकर भोलेनाथ की एक झलक पाने को बेताब दिखाई दिए. बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए मंदिर प्रशासन की तरफ से भी विशेष व्यवस्था की गई है. विश्वनाथ मंदिर प्रशासन ने भक्तों को 30 मिनट के अंदर दर्शन कराने का दावा किया है, जो पूरा होता भी दिखाई दे रहा है. मंदिर के हर अलग-अलग एंट्री पॉइंट से श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है.

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में इस बार 4 नहीं, बल्कि 8 सोमवार को बाबा विश्वनाथ के दर्शन होने हैं. इसलिए मंदिर प्रशासन ने सावन भर डेढ़ करोड़ से ज्यादा भक्तों के आने का अनुमान लगाया है. सावन के पहले सोमवार पर भी 10 लाख से ज्यादा की भीड़ मंदिर प्रशासन ने आने का अनुमान लगाते हुए विशेष तैयारियां की हैं. मंदिर प्रशासन का कहना है कि जिस तरह से रविवार रात से ही मंदिर में भक्तों की भीड़ लगी हुई है. वह स्पष्ट कर रहा है कि भीड़ समय के साथ और बढ़ती जाएगी. आज सुबह से लगातार भक्तों की जबरदस्त भीड़ के साथ मंदिर में दर्शन पूजन का सिलसिला जारी है. लेकिन, मंदिर प्रशासन की तरफ से कम समय में ही भक्तों को दर्शन करवाने का काम किया जा रहा है. वहीं, आज सावन के पहले सोमवार पर काशी में यादव बंधुओं द्वारा बाबा विश्वनाथ के जलाभिषेक की परंपरा का निर्वहन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें:Sawan 2023 : अगर आप भी बाबा विश्वनाथ के दर्शन का बना रहे हैं प्लान तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान..

ABOUT THE AUTHOR

...view details