दिल्ली

delhi

Nepal Plane Crash: सभी यात्रियों की मौत, 4 भारतीयों समेत 22 लोग थे सवार

By

Published : May 30, 2022, 8:14 AM IST

Updated : May 30, 2022, 12:25 PM IST

नेपाल प्लेन क्रैश की पहली तस्वीर सामने आ गई है. 4 भारतीयों सहित 22 लोगों को ले जा रहा नेपाल का यह विमान रविवार को हादसे का शिकार हुआ था. इसमें 4 भारतीयों के अलावा 2 जर्मनी के और 13 नेपाली नागरिक भी सवार थे.

nepal plane crash 2022 photos , नेपाल प्लेन क्रैश 2022 तस्वीरें
nepal plane crash 2022 photos , नेपाल प्लेन क्रैश 2022 तस्वीरें

काठमांडू: नेपाल (Nepal) के पोखरा शहर से उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद हिमालयी पर्वतीय क्षेत्र में दुर्घटना का शिकार हुए तारा एयर (Tara Air) के विमान का मलबा मिल गया है. नेपाली सेना ने मस्टैंग में थासांग-2 के सानोसवेयर में तारा एयर का दुर्घटनाग्रस्त विमान ढूंढ निकाला है. इस बीच विमान में सवार सभी 22 लोगों की मौत हो गई है. इस बात की पुष्टि नेपाली सेना ने की है. विमान में चार भारतीय भी सवार थे. इससे पहले खराब मौसम और बादल छाए रहने के कारण विमान का पता लगाना मुश्किल हो रहा था. इस विमान ने राजधानी काठमांडू से 200 किलोमीटर पूर्व में स्थित पोखरा (Pokhra) से सुबह सवा दस बजे उड़ान भरी थी.

चार भारतीय नागरिक भी थे सवार
बचाव दलों के साथ सैनिक और हेलीकॉप्टर संभावित घटनास्थल का पता लगाने में जुटे हुए थे. विमान को पश्चिमी पर्वतीय इलाके में जोमसोम हवाई अड्डे पर उतरना था, लेकिन पोखरा-जोमसोम हवाई मार्ग पर घोरेपानी के ऊपर आसमान में विमान का टॉवर से संपर्क टूट गया. 'तारा एयरट के 'ट्विन ओट्टर 9एन-एईटी' विमान में चार भारतीय नागरिक, दो जर्मन नागरिक और 13 नेपाली यात्रियों के अलावा चालक दल के तीन नेपाली सदस्य सवार थे. कनाडा द्वारा निर्मित विमान पोखरा से मध्य नेपाल स्थित मशहूर पर्यटक शहर जोमसोम जा रहा था. दोनों शहरों के बीच विमान यात्रा में आम तौर पर 20-25 मिनट लगते हैं. वहीं, एयरपोर्ट अथॉरिटी ने बताया कि विमान करीब 14,500 फीट की ऊंचाई पर टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हुआ है.

जारी की गई लिस्ट
विमानन कंपनी ने यात्रियों की सूची जारी की है, जिसमें भारतीयों की पहचान अशोक कुमार त्रिपाठी, उनकी पत्नी वैभवी बांडेकर (त्रिपाठी) और उनके बच्चों धनुष त्रिपाठी और ऋतिका त्रिपाठी के रूप में की गई है. यह परिवार मौजूदा समय में मुंबई के नजदीक ठाणे में रह रहा था. पोखरा हवाई अड्डे के सूचना अधिकारी देव राज अधिकारी के हवाले से बताया गया कि चालक दल के सदस्यों का नेतृत्व कैप्टन प्रभाकर प्रसाद घिमिरे कर रहे थे। उत्सव पोखरेल सह चालक और किसमी थापा विमान परिचारिका के रूप में विमान के चालक दल में शामिल थीं.

2016 में इसी एअरलाइन विमान हुआ था क्रेश
बता दें, 2016 में इसी एयरलाइन का एक विमान उड़ान भरने के बाद इसी मार्ग पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिससे उसमें सवार सभी 23 लोगों की मौत हो गई थी. मार्च 2018 में यूएस-बांग्ला एअर का विमान त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिससे उसमें सवार 51 लोगों की मौत हो गयी थी. सीता एयर का एक विमान सितंबर 2012 में त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर आपात लैंडिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिससे 19 लोगों की मौत हो गयी थी. पोखरा से जोमसोम जा रहा एक विमान 14 मई 2012 को जोमसोम हवाईअड्डे के समीप दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिससे 15 लोगों की मौत हो गयी थी.

पढ़ें:नेपाल का लापता विमान क्रैश, 4 भारतीयों समेत 22 लोग थे सवार

Last Updated : May 30, 2022, 12:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details