दिल्ली

delhi

Nirva Cheetah Missing: अब हेलीकॉप्टर से होगी कूनो से गुम हुई मादा चीता की तलाश, 20 दिन से गायब है निर्वा चीता

By

Published : Aug 9, 2023, 10:25 PM IST

मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से एक बार फिर मादा चीता भाग गई है. 20 दिन से गायब मादा चीता निर्वा की लोकेशन वन विभाग को नहीं मिल रही है.

Nirva Cheetah Missing
निर्वा चीता गायब

श्योपुर। कूनो में 9 चीतों की मौत के बाद एक और चीते के नहीं मिलने से हड़कंप मचा हुआ है. निर्वा नाम की मादा चीता की कॉलर आईडी खराब हो चुका है, जिसके चलते उसकी लोकेशन कूनो प्रबंधन को नहीं मिल रही है. मादा चीता निर्वा पिछले 20 दिनों से गायब है. कहा जा रहा है कि अब उसे ढूंढने के लिए हेलीकॉप्टर की मदद ली जाएगी. वन विभाग निजी हेलीकाप्टर की मदद ले सकता है.सूत्रों के मुताबिक गुरुवार को दिल्ली में चीता परियोजना संचालन समिति की बैठक प्रस्तावित है. जिसमें हेलीकाप्टर की सेवा लेने का निर्णय लिया जा सकता है. वहीं खुले जंगल से पकड़कर बाड़ों में रखे गए चीतों के स्वास्थ्य सहित अन्य मुद्दों पर भी बैठक में चर्चा होगी. इस बैठक में मध्य प्रदेश के वन अधिकारी वर्चुअल शामिल होंगे.

21 जुलाई से नहीं मिली लोकेशन:निर्वा की गर्दन पर बंधी कॉलर आइडी काम नहीं कर रही है. इस कारण उसकी लोकेशन नहीं मिल रही है. 28 जुलाई को पार्क के बाहर जंगल में दिखाई देने का दावा किया गया था. वन अधिकारी दावा कर रहे हैं कि निर्वा 28 जुलाई को कूनो पार्क के बाहर जंगल में दिखाई दी थी. उसे ट्रैंकुलाइज करने की तैयारी कर रहे थे. तभी वह फिर से गायब हो गई और उसके बाद से आज तक दिखाई नहीं दी है.

कुछ खबरें यहां पढ़ें...

सभी चीतों के कॉलर आईडी हटा दिए गए हैं: बाड़े में चीतों को सुरक्षित रखा गया है और सभी के कॉलर आईडी हटा दिए गए .हैं अब नए कॉलर की डिजाइन के लिए विशेषज्ञों से बात चल रही है. हालांकि वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि "इन चीतों को कॉलर नहीं डाला जाएगा. कूनो में चीतों की तैनाती में लगे अफसरों का कहना है कि "सभी चीतों की लगातार निगरानी की जा रही है. अभी तो चीतों में किसी तरह का कोई संक्रमण नहीं दिखा है, पूरे चीते स्वास्थ्य हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details