दिल्ली

delhi

Manipur Voilance : ड्रोन निगरानी के साथ इंफाल पहुंचा आवश्यक वस्तुओं के वाहनों का काफिला

By

Published : May 18, 2023, 1:34 PM IST

अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मेइती समुदाय की मांग के विरोध में तीन मई को 10 पहाड़ी जिलों में 'आदिवासी एकजुटता मार्च' आयोजित किए जाने के बाद पूर्वोत्तर राज्य में हिंसक झड़पें हुईं थीं. जिसके बाद से वहां वाहनों की आवजाही पर रोक लग गई थी.

Manipur Voilance
Manipur Voilance

तेजपुर (असम) : सीआरपीएफ और मणिपुर पुलिस ने 100 से अधिक आपूर्ति वाहनों को मणिपुर में 16-17 मई के दौरान तनावग्रस्त मणिपुर में पहुंचाया. रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र रावत ने बताया कि मणिपुर में तनाव के कारण सड़क ब्लॉक हो गया था. इसके अलावा ट्रांसपोर्टर भी सुरक्षा कारणों से आपूर्ति नहीं कर रहे थे. सेना के प्रवक्ता ने बताया कि आपूर्ति बाधित होने के कारण राज्य में आवश्यक वस्तुओं की गंभीर कमी हो गई है.

उन्होंने कहा कि सेना और असम राइफल्स ने बाहर से इंफाल में आवश्यक सामान ले जाने वाले वाहनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कदम बढ़ाया. 15 मई को चावल, चीनी, दाल और ईंधन लेकर ट्रकों, ईंधन टैंकरों, जेसीबी आदि सहित 28 वाहनों का एक काफिला सीआरपीएफ और मणिपुर पुलिस की निगरानी में नोनी से इंफाल पहुंचा. काफिले को सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित करने के लिए असम राइफल्स द्वारा क्षेत्र को सेनेटाइज किया गया. बताया गया कि वाहनों का यह काफिला दोपहर तक सुरक्षित रूप से इम्फाल पहुंच गया था.

पढ़ें : Manipur Violence: गृह मंत्री अमित शाह ने षड़यंत्र रचने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के दिए निर्देश

इनकी सुरक्षा के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया गया था. शांति पूर्ण स्थिति को देखते हुए 15 मई को वाहनों की आवाजाही में और छूट दी गई. लगभग 100 वाहनों का एक और काफिला 16 और 17 मई को इंफाल के लिए निकला. सेना के बयान में कहा गया है कि सुरक्षा बल सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने कहा कि NH 37 पर वाहनों की आवाजाही की शुरुआत मणिपुर में सामान्य स्थिति की ओर एक और कदम है.

बता दें कि मणिपुर में पिछले कई दिनों से जारी हिंसा के कारण जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. बताया गया कि दो समुदाय के बीच झड़प ने उग्र रूप धारण कर लिया. जिसके पास वहां स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए सेना का इस्तेमाल करना पड़ा.

पढ़ें : कर्नाटक में हार के बाद पीएम, गृहमंत्री को मणिपुर में शांति बहाली पर ध्यान देना चाहिए : कांग्रेस

पढ़ें : Manipur News: ताजा हिंसा के बाद 10 जनजातीय विधायकों ने मांगी अलग प्रशासनिक इकाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details